icon

Lok Sabha Results: दो क्रिकेटर और फुटबॉलर ने जीता लोक सभा चुनाव, BJP उम्मीदवारों को दी मात, हॉकी और एथलेटिक्स के सूरमा हारे

लोक सभा चुनाव में कीर्ति आजाद ने बीजेपी के दिलीप घोष, पठान ने बरहामपुर में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और बनर्जी ने हावड़ा में बीजेपी के रथिन चक्रवर्ती को हराया.

यूसुफ पठान पहली बार लोक सभा चुनावों में उतरे और जीत गए.
authorShakti Shekhawat
Tue, 04 Jun 10:32 PM

क्रिकेट स्टार कीर्ति आजाद और यूसुफ पठान ने लोक सभा चुनाव 2024 में धमाका करते हुए जीत हासिल की. फुटबॉल के महान खिलाड़ी प्रसून बनर्जी ने जीत की हैट्रिक लगाई और दबदबा कायम रखा. आजाद, पठान और बनर्जी तीनों बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर जीते हैं. तीनों ने ही बीजेपी उम्मीदवारों को मात दी. आजाद ने बर्धमान-दुर्गापुर सीट पर बीजेपी के दिलीप घोष, पठान ने बरहामपुर में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और बनर्जी ने हावड़ा में बीजेपी के रथिन चक्रवर्ती को हराया. वहीं राजस्थान में बीजेपी की टिकट पर लड़े पैरा एथलीट देवेंद्र झाझड़िया और ओडिशा में पूर्व हॉकी खिलाड़ी दिलीप टिर्की बीजेडी की टिकट पर हार गए. झाझड़िया को चूरू सीट पर कांग्रेस के राहुल कस्वां और टिर्की को सुंदरगढ़ सीट पर बीजेपी के जुआल ओराम ने मात दी.

 

1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे कीर्ति आजाद ने 1,37,981 वोट से जीत हासिल की. उनके सामने बंगाल बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष थे. वे पिछली बार मिदनापुर से चुने गए थे. घोष 2021 से 2023 के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे हैं. वे लगातार ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ आवाद बुलंद करते रहे हैं. आजाद पहले बीजेपी का हिस्सा रहे हैं. वे तीन बार बिहार की दरभंगा सीट से सांसद चुने गए थे. उन्हें 2015 में अरुण जेटली की आलोचना करने पर सस्पेंड कर दिया गया था. उन्होंने भारत के लिए सात टेस्ट और 25 वनडे खेले हैं. उनके पिता बिहार के मुख्यमंत्री रहे हैं.

 

पठान का बरहामपुर में धमाका

 

गुजरात से आने वाले पठान ने बरहामपुर में टीएमसी का खाता खोला. उनके सामने लगातार पांच बार से जीतने वाले कांग्रेस के कद्दावर नेता चौधरी थे. वे पिछली लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे. चौधरी को 85 हजार से ज्यादा वोटों से हार झेलनी पड़ी. बरहामपुर में बीजेपी तीसरे नंबर पर रही. पठान 2007 टी20 और 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल रहे हैं. पूर्व फुटबॉल कप्तान बनर्जी ने 1.69 लाख वोटों से चुनाव जीता. वे लगातार तीसरी बार चुने गए हैं.

 

झाझड़िया और टिर्की की नैया डूबी

 

राजस्थान में झाझड़िया को 72,737 वोटों के अंतर से शिकस्त झेलनी पड़ी. उन्हें हराने वाले कस्वां पहले बीजेपी में ही थे. इस बार उनका टिकट काट दिया गया था. ओडिशा में भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रह चुके टिर्की को 1.38 लाख वोटों से हार मिली. उन्हें हराने वाले ओराम केंद्रीय कैबिनेट में मंत्री हैं. 


ये भी पढे़ं

Rohit Sharma Funny statement: रोहित शर्मा के वो मजेदार फनी बयान, जिसने टेंशन में भी टीम को हंसने पर मजबूर कर दिया

IPL Bad Boy : विराट कोहली की RCB से खेलते हुए गया जेल, शराब की लत से तबाह हुआ करियर, बीमारी से हारने वाला जानें कौन है ये बैड बॉय?

Forgotten Heroes: कहां है शेन वॉर्न का वो बवंडर?  रफ्तार देख जिसे IPL में मिला नया नाम, जांच के लिए भारतीय गेंदबाज को जाना पड़ा था ऑस्‍ट्रेलिया

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट