icon

Paris Olympic: इस देश ने जीता पेरिस ओलिंपिक्स का पहला मेडल, 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम से खोला खाता

कजाखस्तान की मिक्स्ड टीम एलेक्जेंडर ली और इस्लाम सतपायेव ने जर्मनी के मैक्सिमिलियम उल्ब्रिच और अन्ना जानसेन को 17-5 से पछाड़कर पेरिस ओलिंपिक 2024 का पहला मेडल जीता.

कजाखस्तान ने पेरिस ओलिंपिक्स का पहला मेडल जीता.
authorShakti Shekhawat
Sat, 27 Jul 02:46 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 का पहला मेडल कजाखस्तान ने जीता. 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में उसने जर्मनी को हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया. कजाखस्तान की मिक्स्ड टीम एलेक्जेंडर ली और इस्लाम सतपायेव  ने जर्मनी के मैक्सिमिलियम उल्ब्रिच और अन्ना जानसेन को 17-5 से पछाड़ा. कजाखस्तान ने 1996 के बाद पहली बार शूटिंग में ओलिंपिक मेडल जीता है. पेरिस ओलिंपिक का पहला गोल्ड मेडल चीन के नाम रहा. उसने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम में पहला स्थान हासिल किया. साउथ कोरिया दूसरे पायदान पर रहा और सिल्वर मेडल जीता. चीनी जोड़ी लिहाओ शेंग और युतिंग हुआंग ने 16-12 से कोरिया के जियोन केउम और हाजुन पार्क को गोल्ड की लड़ाई में पछाड़ा.

 

भारत का निराशाजनक प्रदर्शन

 

इसी इवेंट में भारत की दो जोड़ियां भी खेलने उतरीं थी लेकिन दोनों का ही प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वे क्वालिफिकेशन से बाहर हो गए. रमिता और अर्जुन बबूता 628.7 के कुल स्कोर के साथ छठे, जबकि इलावेनिल वलारिवन और संदीप सिंह 626.3 के कुल स्कोर के साथ 12वें स्थान पर रहे. रमिता और अर्जुन की जोड़ी ने एक समय उम्मीद बनाई थी. यह भारतीय जोड़ी तीन शॉट बाकी रहते पांचवें स्थान पर थी, लेकिन आखिर में पदक राउंड के कट ऑफ से 1.0 अंक पीछे रह गई.

 

अर्जुन ने दूसरी सीरीज में शानदार शुरुआत की और 10.5, 10.6, 10.5, 10.9 का स्कोर बनाया. रमिता ने दूसरी सीरीज में 10.2, 10.7, 10.3, 10.1 का स्कोर बनाया. इससे यह जोड़ी टॉप आठ में तो पहुंच गई लेकिन पदक राउंड में जगह बनाने के लिए यह स्कोर पर्याप्त नहीं था. पदक राउंड में पहुंचने के लिए टॉप चार में जगह बनाना जरूरी था. चीन, कोरिया और कजाकिस्तान की टीम क्वालीफिकेशन दौर में पहले तीन स्थानों पर रही.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympics: बलराज पंवार चौथे स्थान पर रहे, मेडल की उम्मीद बरकरार, रेपेशाज से पेश करेंगे चुनौती

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony : 100 साल बाद पेरिस में ओलिंपिक खेलों का आगाज, पहली बार नांव पर सवार होकर एथलीट्स ने की परेड
Paris Olympics 2024 के आगाज के साथ पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने भरा भारतीय खिलाड़ियों में जोश, कहा- हर खिलाड़ी...

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट