icon

भारत को झटका, गुकेश vs लिरेन का वर्ल्‍ड चैंपियनशिप मैच दिल्‍ली-चेन्‍नई में नहीं होगा, इस शहर ने जीती 21 करोड़ के मुकाबले की मेजबानी

डी गुकेश घर में चीन के डिंग लिरेन के खिलाफ वर्ल्‍ड चैंपियनशिप मुकाबला खेल नहीं पाएंगे, क्‍योंकि भारत इसकी मेजबानी हासिल नहीं कर पाया.

17 साल के गुकेश ने अप्रैल में कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर सबसे कम उम्र के विश्व चैलेंजर बनकर इतिहास रचा था
authorकिरण सिंह
Tue, 02 Jul 01:52 PM

स्टार भारतीय शतरंज खिलाड़ी डी गुकेश और मौजूदा चैंपियन चीन के डिंग लिरेन के बीच 2024 वर्ल्‍ड चैंपियनशिप मुकाबला भारत में नहीं खेला जाएगा. दिल्‍ली और चेन्‍नई कुल 21 करोड़ रुपये वाले मुकाबले की मेजबानी हासिल करने से चूक गए. भारत के इन दोनों शहरों को पछाड़कर सिंगापुर ने इस मैच की मेजबानी हासिल की. फिडे ने इसकी घोषणा की. यानी गुकेश दिल्ली या चेन्नई में अपने करियर का सबसे बड़ा मुकाबला नहीं खेल पाएंगे. ढाई मिलियन डॉलर यानी करीब 21 करोड़ रुपये इनामी राशि वाला ये मुकाबला 20 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच सिंगापुर में खेला जाएगा.

 

तमिलनाडु सरकार और अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने विश्व शतरंज संस्था फिडे को मेजबानी अलग-अलग बोलियां सौंपी थीं. फिडे ने बयान जारी करके कहा- 

 

सिंगापुर सरकार से समर्थन के साथ सिंगापुर शतरंज महासंघ ने फिडे विश्व चैम्पियनशिप मैच 2024 की मेजबानी हासिल की है. सभी दावेदारों की समीक्षा , आयोजन स्थलों, सुविधाओं, कार्यक्रम और मौकों की समीक्षा के बाद इंटरनेशनल चेस फेडरेशन ने सिंगापुर को चुना है.

 

मेजबानी ना मिलने पर निराश एआईसीएफ

17 साल के गुकेश ने अप्रैल में कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर सबसे कम उम्र के विश्व चैलेंजर बनकर इतिहास रचा था. उन्होंने महान गैरी कास्परोव के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को अपने नाम किया था.  फिडे के इस फैसले से एआईसीएफ  निराश हैं. सचिव देव ए पटेल का कहना है कि उन्होंने मेजबानी की बोली को मजबूती से रखा था. ‘पीटीआई-भाषा’ से बात करते हुए उन्‍होंने कहा- 

 

हमने अपनी तरफ से अच्‍छी कोशिश की थी, लेकिन ये हमारे पक्ष में नहीं रहा. इसकी कोई गारंटी नहीं थी कि हम जीतेंगे. हम प्रतिस्पर्धा को महत्व देते हैं, इसलिए ये ठीक है. इसमें कुछ भी गलत नहीं है. हमें खुशी है कि भारत ने दो बोलियां दी थी.

 

वहीं फिडे के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच ने कहना है- 

 

हमें खुशी है कि फिडे के इतिहास में पहली बार सिंगापुर में  वर्ल्‍ड चैंपियनशिप का मैच होगा. मैं अन्य दावेदारों (नई दिल्ली और चेन्नई) को भी धन्यवाद देना चाहूंगा. दोनों शहर शतरंज प्रतियोगिताओं की मेजबानी के समृद्ध इतिहास के साथ फेमस शतरंज केंद्र हैं. हमें विश्वास है कि हम भविष्य में वहां प्रमुख शतरंज प्रतियोगिताएं देखेंगे.

 

एआईसीएफ के अध्यक्ष नितिन नारंग ने बयान जारी करके कहा-

 

हम स्वाभाविक रूप से थोड़ा निराश हैं कि हमारी बोली सफल नहीं हुई, हमें अपने प्रस्ताव पर गर्व है. हम अपने खिलाड़ी डी गुकेश के समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं, क्योंकि वह ग्‍लोबल स्‍तर पर खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा हैं. 
 

 

ये भी पढ़ें-

रोहित शर्मा ने क्यों खाई बारबाडोस पिच की मिट्टी, कप्तान ने अब जाकर खोला राज, कहा- मैं अपने साथ एक टुकड़ा...

Ashish Nehra Funny Comments : विराट कोहली से मारियो खेलने वाले मजाक से लेकर युवराज सिंह की कंजूसी तक, आशीष नेहरा के इन मजाकिया कमेंट पर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप!

राहुल द्रविड़ ने क्यों बदला हेड कोच पद छोड़ने का इरादा? रोहित शर्मा के कॉल के बाद बदले हालात, जानिए फोन पर क्या बात हुई

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट