icon

IND vs PAK मैच से कुछ घंटे पहले अमेरिका में भारतीय खिलाड़ी की 'जय-जय', 11167 दिन बाद UFC में पहली बार लहराया तिरंगा, Video

UFC में पिछले 30 सालों में जो कोई भारतीय नहीं कर पाया था, वो कमाल पूजा तोमर ने रविवार को कर दिखाया. वो UFC बाउट जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं.

ऐतिहासिक जीत का जश्‍न मनाती पूजा तोमर (PC: Getty)
authorकिरण सिंह
Sun, 09 Jun 11:19 AM

भारत और पाकिस्‍तान के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के हाईवोल्‍टेज मैच के लिए अमेरिका पूरी तरह से तैयार है. इस मैच को लेकर अमेरिका में एक अलग ही रोमांच है. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया भी पहली बार अमेरिका में हो रहे टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान को पीटने के लिए अपनी कमर कस ली है. भारतीय कप्‍तान रोहित, विराट कोहली समेत पूरी टीम ने अमेरिका में भारत का डंका बजाने की पूरी तैयारी कर ली. इस हाईवोल्‍टेज मैच से कुछ घंटे पहले भारतीय खिलाड़ी पूजा तोमर की अमेरिका में जय- जय हो रही है. 

 

28 साल की पूजा ने भारत- पाकिस्‍तान मैच से ठीक पहले अमेरिका की जमीं पर तिरंगा लहरा दिया है. वो रविवार को Ultimate Fighting Championship (UFC) में मुकाबला जीतने वाले इतिहास की पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. UFC की नींव नवंबर 1993 में रखी गई थी और इन 30 सालों यानी 11167 दिन में पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी ने बाउट अपने नाम की है.  UFC लुइसविले 2024  में पूजा ने रेयान अमांडा डॉस सैंटोस को करीबी मुकाबले में 30-27, 27-30, 29-28 से हराया. 

 

 

दुनिया को दिखाना था भारतीय फाइटर्स का दम


 

इस जीत के बाद रिंग में पूजा की आंखों से खुशी के आंसू निकल गए. उन्‍होंने तिरंगे के साथ जीत का जश्‍न मनाया. जीत के बाद पूजा ने कहा कि ये उनकी नहीं, बल्कि सभी भारतीय फैंस और सभी भारतीय फाइटर्स की जीत है. उन्‍होंने कहा कि इससे पहले हर कोई सोचता था कि भारतीय फाइटर्स कहीं नहीं टिक सकते, मगर उन्‍होंने सिर्फ यही सोचा कि उन्‍हें जीतना है और दुनिया को दिखाना है कि भारतीय फाइटर्स हारे नहीं हैं.

 

 

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में जन्‍मीं पूजा तोमर पिछले साल  UFC कॉन्‍ट्रेक्‍ट हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला फाइटर बनी थीं. पूर्व नेशनल वुशु चैंपियन पूजा तोमर ने मैट्रिक्स फाइट नाइट और वन चैंपियनशिप समेत अन्य चैंपियनशिप में हिस्‍सा लिया. लगातार चार हार के बाद उन्‍होंने वन चैंपियनशिप छोड़  दिया था और साल 2021 में मैट्रिक्स फाइट नाइट में जुड़ी थीं. रिपोर्ट्स के अनुसार पूजा इंडोनेशिया में  UFC मुकाबलों की ट्रेनिंग करती हैं. 

 

ये भी पढ़ें :-

WI vs UGA: अकील हुसैन ने फाइफर लेकर रचा इतिहास, T20 World Cup में ऐसा करने वाले पहले कैरेबियाई गेंदबाज बने

T20 World Cup 2024: बारिश के कारण क्‍या IND vs PAK मैच धुल जाएगा? जानें महामुकाबले से पहले न्‍यूयॉर्क के मौसम का हाल

WI vs UGA: 39 रन पर ऑलआउट, युगांडा को T20 World Cup इतिहास के सबसे छोटे स्‍कोर पर रोक 134 रन से जीता विंडीज

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट