icon

एचएस प्रणय ने जीता Malaysia Masters, करियर में पहली बार नाम किया बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब, भारत का सूखा किया खत्म

भारत के एचएस प्रणय (HS Prannoy) ने रविवार (28 मई) को मलेशिया मास्टर्स सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट (Malaysia Masters Super 500) के कड़े पुरुष एकल फाइनल मुकाबले में तीन गेम में चीन के वेंग होंग येंग को हराकर छह साल के खिताब के सूखे को खत्म किया.

एचएस प्रणय ने जीता Malaysia Masters, करियर में पहली बार नाम किया बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब, भारत का सूखा किया खत्म
authorPTI Bhasha
Sun, 28 May 07:17 PM

भारत के एचएस प्रणय (HS Prannoy) ने रविवार (28 मई) को मलेशिया मास्टर्स सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट (Malaysia Masters Super 500) के कड़े पुरुष एकल फाइनल मुकाबले में तीन गेम में चीन के वेंग होंग येंग को हराकर छह साल के खिताब के सूखे को खत्म किया. 30 साल के भारतीय खिलाड़ी ने 94 मिनट चले मुकाबले के दौरान शानदार जज्बा दिखाते हुए चीन के दुनिया के 34वें नंबर के खिलाड़ी वेंग के खिलाफ 21-19 13-21 21-18 से जीत दर्ज की. यह प्रणय का पहला बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब है. साथ ही भारत का कोई खिलाड़ी इस साल पहला एकल खिताब जीतने में सफल रहा.

 

प्रणय ने पिछले साल थॉमस कप में भारत की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई थी लेकिन 2017 अमेरिकी ओपन ग्रांप्री गोल्ड के बाद से वह व्यक्तिगत खिताब नहीं जीत पाए थे. केरल का यह बैडमिंटन खिलाड़ी पिछले साल स्विस ओपन के फाइनल में पहुंचकर खिताब के सूखे को खत्म करने के करीब पहुंचा था. इसके अलावा प्रणय मलेशिया और इंडोनेशिया सुपर 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भी जगह बनाने में सफल रहे थे. प्रणय ने कई चोट और स्वास्थ्य समस्यों से जूझने के बाद 2021 के दूसरे हाफ के बाद से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया.

 

पिछले दो साल में भारतीय खिलाड़ियों के बीच प्रणय के प्रदर्शन में सबसे अधिक निरंतरता रही है लेकिन इसके बावजूद वह बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब नहीं जीत पा रहे थे. दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी प्रणय की कड़ी मेहनत का फल मिला जब उन्होंने चीन के 23 साल के खिलाड़ी के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताबी जीत हासिल की. प्रणय ने इस हफ्ते शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी खिताबी जीत के दौरान दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी चाउ टिएन चेन, ऑल इंग्लैंड चैंपियन ली शी फेंग और जापान के केंटा निशिमोटो को हराया.

 

वेंग ने मुकाबले की अच्छी शुरुआत करते हुए पहले गेम में 3-1 की बढ़त बनाई लेकिन प्रणय ने स्कोर 5-5 कर दिया. प्रणय ने जोरदार स्मैश के साथ स्कोर 10-10 किया और वेंग के नेट पर स्मैश उलझाने पर ब्रेक तक 11-10 की बढ़त बनाई. दोनों के बीच प्रत्येक अंक के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली. इस बीच स्कोर 16-16 से बराबर था. प्रणय ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए दो गेम प्वाइंट हासिल किए. वेंग ने एक अंक बचाया लेकिन अगला बैकहैंड शॉट नेट पर मार बैठे जिससे भारतीय खिलाड़ी ने पहला गेम जीत लिया.

 

दूसरे गेम में भी वेंग ने प्रणय की खराब शुरुआत का फायदा उठाते हुए 4-0 की बढ़त बनाई. प्रणय ने दो शॉट बाहर जबकि एक नेट पर मारा. प्रणय ने वापसी की कोशिश की लेकिन वेंग ब्रेक तक 11-9 से आगे निकल गए. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद कई गलतियां की जिससे वेंग ने 16-10 की बढ़त बना ली और फिर दूसरा गेम जीतकर स्कोर 1-1 कर दिया. तीसरे और निर्णायक गेम में भी वेंग ने बेहतर शुरुआत करते हुए 8-6 की बढ़त बनाई लेकिन प्रणय ने 8-8 के स्कोर पर बराबरी हासिल कर ली. प्रणय ब्रेक तक 11-10 से आगे थे.

 

प्रणय ने कुछ अच्छे क्रॉस कोर्ट स्मैश लगाकर 14-11 की बढ़त बनाई लेकिन वेंग ने स्कोर 13-14 कर दिया. प्रणय ने एक बार फिर दमदार क्रॉस कोर्ट समैश से 16-13 की बढ़त हासिल की लेकिन वेंग एक बार फिर वापसी करते हुए 18-18 पर स्कोर बराबर करने में सफल रहे. प्रणय ने लगातार दो स्मैश के साथ दो चैंपियनशिप प्वाइंट हासिल किया. वेंग ने इसके बाद शॉट बाहर मारकर खिताब प्रणय की झोली में डाल दिया.
 

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट