icon

'मैं कुश्ती से संन्यास ले चुका हूं,' WFI सस्पेंशन को लेकर बृज भूषण का प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ा बयान

WFI के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने कहा कि उन्होंने कुश्ती से संन्यास ले लिया है और अब इस खेल के बारे में ज्यादा सोचते नहीं हैं. वो लोकसभा चुनाव पर फोकस कर रहे हैं.


बृजभूषण शरण सिंह
authorSportsTak
Sun, 24 Dec 04:09 PM

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व चीफ बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Singh) ने कहा कि उनका संजय सिंह (Sanjay Singh) और नई कुश्ती संघ के साथ कोई कनेक्शन नहीं है. सरकार ने WFI को सस्पेंड कर दिया है. बढ़ते विवाद के बीच अब बृज भूषण ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जहां उन्होंने कई अहम सवालों के जवाब दिए. बृज भूषण ने कहा कि वो यहां किसी विवाद को आगे बढ़ाना नहीं चाहते हैं और भारतीय रेसलिंग में फिलहाल क्या चल रहा है इसको लेकर वो कुछ भी बात नहीं करना चाहते हैं.

 

रविवार को खेल मंत्रालय ने WFI को सस्पेंड कर दिया. इसका मतलब है कि हाल में अध्‍यक्ष बने बृजभूषण शरण सिंह  के करीबी संजय सिंह भी निलंबित हो गए हैं. मंत्रालय ने ये एक्‍शन पारदर्शिता व अन्य मुद्दों के चलते उठाया. मंत्रालय ने नई बॉडी को सस्‍पेंड करने का फैसला फेडरेशन के नए अध्‍यक्ष संजय सिंह ने उस ऐलान के बाद लिया, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि साल के आखिर में अंडर 15 और अंडर 20 नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन गोंडा में किया जाएगा. उन्‍होंने कार्यकारी समिति की मीटिंग के बिना ही इसका ऐलान कर दिया था.

 

खेल मंत्रालय का बयान


खेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय कुश्‍ती संघ के नवनिर्वाचित कार्यकारी निकाय के लिए सभी फैसले पूरी तरह से नियमों के खिलाफ है और ये फेडरेशन के प्रावधानों और खेल के नियमों का उल्‍लंघन भी है. भारतीय कुश्‍ती संघ को पहले तो चुनाव ना करवा पाने के कारण यूनाइटेड वर्ल्‍ड रेसलिंग ने सस्‍पेंड कर दिया था और अब चुनाव होने के बाद नए अध्‍यक्ष की जल्‍दबाजी में लिए गए फैसले के कारण खेल मंत्रालय ने भी सस्‍पेंड कर दिया. 

 

मैंने पहलवानों के साथ 12 साल तक काम किया है


प्रेस कॉन्फ्रेंस में बृज भूषण ने कहा कि मैंने 12 साल तक पहलवानों के साथ काम किया है. समय बताएगा कि मैंने उनके साथ क्या अच्छा किया है और क्या बुरा. मैं रेसलिंग से पूरी तरह रिटायर हो चुका हूं. मैं रेसलिंग से अलग थलग हो चुका हूं. कुश्ती खेल से मैं नाता तोड़ चुका हूं. अब जो भी फैसला लेना है, सरकार से बात करना है या कानूनी प्रकिया अपनानी है, इस पर चुने गए फेडरेशन के लोग फैसला करेंगे.  लोकसभा का चुनाव आ रहा है. और भी मेरे पास बहुत काम है. अब जो भी काम है इससे मेरा कोई लेना-देना नहीं है. लोकतांत्रिक तरीके से सरकार की इच्छा पर और सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव संपन्न हुआ. सभी सदस्य चुने जा चुके हैं. अब उन्हें सरकार से बात करना है या उन्हें कानूनी सलाह लेनी है, यह मेरा काम नहीं है. मेरे पास बहुत काम है.''

 

संजय सिंह मेरे रिश्तेदार नहीं


बृजभूषण ने आगे कहा कि संजय सिंह मेरे रिश्तेदार नहीं हैं. बता दें कि इस साल पहलवानों ने बृज भूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन किया था और जूनियर पहलवानों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था. बृज भूषण को इसके बाद उनके पद से हटा दिया गया था और संजय सिंह को इसके बाद नया अध्यक्ष बनाया गया था.

 

संजय सिंह का नाम जैसे ही सामने आया महिला पहलवान साक्षी मलिक ने खेल को अलविदा कह दिया. कहा जा रहा है कि संजय सिंह की अध्यक्षता वाली नई WFI इस मामले पर अब दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी.

 

ये भी पढ़ें:

रोहित और कोहली World Cup Final के बाद पहली बार दिखे साथ , बॉक्सिंग डे टेस्‍ट की शुरू की त‍ैयारी

IND vs AUS: हरमनप्रीत कौर की टीम ने रचा इतिहास, टेस्‍ट क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया को पहली बार हराया

 

लोकप्रिय पोस्ट