icon

FIDE Chess World Cup Final : मैग्नस कार्लसन बने वर्ल्ड चैंपियन, टाई ब्रेकर में प्रज्ञाननंद को मिली हार

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञाननंद (R Praggnanandhaa) शतरंज विश्व कप फाइनल (FIDE Chess World Cup Final) मुकाबले के टाई ब्रेकर में हार गए.

 fide chess world cup final : मैग्नस कार्लसन बने वर्ल्ड चैंपियन, टाई ब्रेकर में प्रज्ञाननंद को मिली हार
authorShubham Pandey
Thu, 24 Aug 05:42 PM

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञाननंद (R Praggnanandhaa) फिडे शतरंज विश्व कप फाइनल (FIDE Chess World Cup Final) मुकाबले के टाई ब्रेकर में हार गए. टाई ब्रेकर की पहली बाजी में प्रज्ञाननंद 45 चालों में हार गए. जबकि दूसरी बाजी भी हार गए. जिससे नॉर्वे के कार्लसन ने वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया. इसके साथ ही चेस वर्ल्ड कप फाइनल तक जाने वाले विश्नाथन आनंद के बाद दूसरे भारतीय प्रज्ञाननंद बने. मैग्नस कार्लसन ने प्रज्ञाननंद को टाइब्रेक में 1.5 - 0.5 से हराया, इसके साथ ही कार्लसन की विश्व कप में यह पहली जीत है लेकिन वह विश्व चैंपियनशिप पांच बार जीत चुके हैं.

 

उतार-चढाव से भरे पहले टाई ब्रेकर मुकाबले में भारत के 18 वर्ष के प्रज्ञाननंद ने दबाव में आकर अंक गंवा दिए. कार्लसन ने 45 चालों में पहला गेम जीता. दूसरे गेम में प्रज्ञाननंद ने सफ़ेद मोहरे से खेला लेकिन बाजी नहीं जीत सके. जिससे उन्हें फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. 

 


प्रज्ञाननंद ने दी कड़ी टक्कर 


टाई ब्रेकर से पहले बात करें तो दोनों के बीच दो बार बाजी खेली गई.  कार्लसन और प्रज्ञाननंद के बीच फाइनल की पहली बाजी चार घंटे से अधिक समय चली. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने 70 से अधिक चालें चली लेकिन तब भी कोई नहीं जीत सका और बाजी बराबरी पर समाप्त हुई थी. इसके बाद दूसरी बाजी में दोनों खिलाड़ियों के बीच 30 चालें चली गई और मुकाबला बराबरी समाप्त हुआ. जिससे प्रज्ञाननंद ने कार्लसन के सामने आसानी से हार नहीं मानी और टाई ब्रेकर तक गए मुकाबले में भले ही वह जीत नहीं सके लेकिन सभी फैंस का दिल जरूर जीत लिया. 

 

प्रज्ञाननंद ने रचा इतिहास 


भारत के 18 साल के प्रज्ञाननंद ने इससे पहले सेमीफाइनल में टाईब्रेक के जरिए दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो करूआना को हराया और फाइनल में जगह बनाई थी. जिससे महान बॉबी फिशर और कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने. 

 

चेस वर्ल्ड कप में फाइनल तक प्रज्ञाननंद का सफर :- 

 

* पहले दौर में बाय मिला

* दूसरे दौर में फ्रांस के ग्रैंडमास्टर मैक्सिम लागार्डे को 1.5-0.5 से हराया

* तीसरे दौर में चेक गणराज्य के ग्रैंडमास्टर डेविड नवारा को 1.5-0.5 से हराया

* चौथे दौर में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के हिकारू नकामूरा को 3-1 से मात दी

* पांचवें दौर में हंगरी के फेरेंग बेरकेस को 1.5-0.5 से हराया

* छठे दौर में हमवतन अर्जुन एरिगेसी को 5-4 से हराया

* इटली-अमेरिका के ग्रैंडमास्टर और दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फेबियानो कारूआना को सेमीफाइनल में 3.5-2.5 से हराया. विश्व कप फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने

* फाइनल का पहला मुकाबला 70 चालों के बाद ड्रॉ रहा

* दूसरा मुकाबला 30 चालों के बाद ड्रॉ रहा

* मैग्नस कार्लसन ने टाइब्रेक में प्रज्ञाननंद को हराया 

 

ये भी पढ़ें :- 

Neymar in India : स्टार फुटबॉलर नेमार आएंगे भारत, जानें कब और किस टीम के खिलाफ होगा मुकाबला

Asia Cup 2023 से पहले दमदार फिटनेस के साथ लौटे विराट कोहली, यो-यो टेस्ट में उड़ाया धुंआ

 

(इनपुट - भाषा)

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट