icon

Chess Olympiad: भारत ने 97 साल के इतिहास में पहली बार जीता गोल्‍ड, गुकेश ने वर्ल्‍ड नंबर 2 को हराकर मचाया तहलका

भारत ने 10वें राउंड के मुकाबले में अमेरिका को 2.5- 1.5 से हराया. इस जीत के साथ ही भारत के कुल 19 पॉइंट्स हो गए हैं.

डी गुकेश का कमाल
authorकिरण सिंह
Sun, 22 Sep 09:11 AM

डी गुकेश के दम पर भारत ने चेस ओलिंपियाड में ऐतिहासिक गोल्‍ड पक्‍का कर लिया है. चेस ओलिंपियाड के 97 साल के इतिहास में भारत ओपन सेक्‍शन में पहली बार गोल्‍ड जीतने के करीब पहुंच गया है. बुडापेस्‍ट में चल रहे चेस ओलिंपियाड में डी गुकेश ने अमेरिका के वर्ल्‍ड नंबर 2 फैबियानो कारुआनास को हराकर भारत का ऐतिहासिक गोल्‍ड लगभग पक्‍का कर दिया है. भारत ने 10वें राउंड के मुकाबले में अमेरिका को 2.5- 1.5 से हराया. 

 

इस जीत के साथ ही भारत  के कुल 19 पॉइंट्स हो गए हैं. 10 राउंड में भारत ने 9 जीत हासिल की और एक राउंड ड्रॉ खेला. भारतीय टीम रविवार को आखिरी राउंड खेलेगी. टीम अगर आखिरी राउंड में हारती भी है तो भी पहला स्‍थान लगभग पक्‍का है.  गोल्‍ड मेडलिस्‍ट टीम की आधिकारिक घोषधा 11वें राउंड के खेल के बाद होगी. भारतीय महिला टीम भी गोल्‍ड की रेस में बनी हुई है. भारतीय महिला टीम ने 10वें राउंड  में डिफेंडिंग चैंपियन चीन को 2.5-1.5 से हरा दिया.  


ग्रैंडमास्‍टर और वर्ल्‍ड चैंपियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने अमेरिका के खिलाफ मुकाबले में बोर्ड एक पर कारुआना को मात दी.  हालांकि आर प्रज्ञाननंद को वेस्‍ली के हाथों हार का सामना करना पड़ा.  बोर्ड 3 पर अर्जुन ने डोमनिगेज को हराया. बोर्ड चार पर विदित गुजराती ने लेवॉन एरोनियन के साथ ड्रॉ खेला.

 

हर राउंड में जीत पर दो पॉइंट 


चेस ओलिंपियाड में हर राउंड में एक टीम को किसी दूसरी टीम के खिलाफ खेलना होता है. राउंड जीतने पर टीम को दो पॉइंट मिलते हैं, जबकि ड्रॉ होने पर एक पॉइंट मिलता है. इसी वजह से 10 राउंड के बाद  भारत के कुल 19 पॉइंट है. लगातार 8 राउंड जीतकर भारत के कुल 16 पॉइंट हो गए थे, मगर 9वें राउंड में भारत को उज्‍बेकिस्‍तान से ड्रॉ खेलना  पड़ा, जिस वजह से भारत के खाते में एक पॉइंट और जुड़ा और कुल 17 अंक हो गए. अब अमेरिका को हराकर 19 पॉइंट्स के साथ टीम ने पहला स्‍थान हासिल कर  लिया. अब भारत को आखिरी राउंड में स्लोवेनिया का सामना करना  होगा. 

 

ये भी पढ़ें:

 

IND vs BAN: शुभमन गिल ने बीच मैदान पर ऋषभ पंत को क्यों कहा- भाई शांत हो जा, बोले- वह मेरा...

PCB लेने जा रहा है बड़ा फैसला, 'कनेक्शन कैंप' में नए कप्तान पर होगी चर्चा, टॉप खिलाड़ियों को मिली बुलावा, जानें पूरा मामला

IND U19 vs AUS U19: 18 साल के खिलाड़ी के तूफान से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से धूल चटाई, समित द्रविड़ के बिना 36 ओवर में जीता मैच

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट