icon

आठ साल के भारतीय खिलाड़ी ने 37 साल के ग्रैंडमास्‍टर को चटाई धूल, बड़ा धमाका करके बनाया गजब का रिकॉर्ड

Burgdorfer Stadthaus Open: भारतीय मूल के शतरंज खिलाड़ी अश्वथ कौशिक ने पोलैंड के शतरंज ग्रैंडमास्टर जासेक स्टोपा को धूल चटाकर तहलका मचा दिया.

अश्वथ कौशिक ने 8 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर को हरा दिया है
authorPTI Bhasha
Tue, 20 Feb 07:12 PM

भारतीय मूल शतरंज खिलाड़ी अश्वथ कौशिक ने 8 साल की उम्र में बड़ा धमाका कर दिया. उन्‍होंने ग्रैंडमास्‍टर को हराकर सनसनी मचा दी है. उनके नाम की हर तरफ चर्चा हो रही है. सिंगापुर के कौशिक ने स्विट्जरलैंड में बर्गडोर्फर स्टेडथॉस ओपन टूर्नामेंट में पोलैंड के शतरंज ग्रैंडमास्टर जासेक स्टोपा को धूल चटाकर तहलका मचाया. इसी के साथ वो क्लासिकल शतरंज में किसी ग्रैंडमास्टर को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं.

 

चैनल न्यूज एशिया की खबर के अनुसार सिंगापुर का प्रतिनिधित्व कर रहे अश्वथ ने अपने से उम्र में काफी बड़े और अनुभवी 37 साल के स्टोपा को हराया. पिछला रिकॉर्ड कुछ ही हफ्ते पहले बना था. सर्बिया के लियोनिड इवानोविच ने बेलग्रेड ओपन में बुल्गारिया के 60 साल के ग्रैंडमास्टर मिल्को पोपचेव को हराया था. इवानोविच की उम्र अश्वथ से कुछ महीने ज्‍यादा है. फिडे विश्व रैंकिंग में दुनिया के 37,338वें नंबर के खिलाड़ी अश्वथ 2017 में सिंगापुर आ गए थे. उन्होंने कहा- 

 

मुझे अपने खेल पर और मैंने जैसा प्रदर्शन किया उस पर गर्व है, खासकर तब जब मैं एक समय बहुत खराब स्थिति में था, लेकिन वहां से वापसी करने में कामयाब रहा.

 

केविन ने पिता की तारीफ की

सिंगापुर के ग्रैंडमास्टर और सिंगापुर शतरंज महासंघ के सीईओ केविन गोह ने अश्वथ की उपलब्धि की सराहना करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा- 

 

उनके पिता ने काफी समर्थन किया,  अश्वथ समर्पित है, उनमें नेचुरल प्रतिभा है. यह देखना बाकी है कि वह कितनी दूर तक जा सकते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ लड़के की रुचि बदल सकती हैं. फिर भी हम आशा करते हैं.

 

केविन गोह के अनुसार अश्वथ कौशिक का अगला टारगेट अपनी रेटिंग में सुधार करना और चेस में कैंडिडेट मास्‍टर्स का खिताब जीतना है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG, Jasprit Bumrah : जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से रहेंगे बाहर! टीम इंडिया के साथ नहीं पहुंचे रांची, जानिए क्या है मामला ?

WPL 2024 : वीमेंस प्रीमियर लीग की करीब 4669 करोड़ में बनी टीमें, ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की कीमत उड़ा देगी होश? यहां जानें पैसों का पूरा मामला

वीमेंस प्रीमियर लीग की पहली चैंपियन करेगी WPL 2024 का आगाज, कब और कहां देख सकते हैं मैच, यहां जानें शेड्यूल से लेकर टीम तक की हर एक डिटेल्‍स

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट