icon

Asian Wrestling Olympic Qualifiers : विनेश फोगाट का धमाका, 2024 पेरिस ओलिंपिक का हासिल किया कोटा

Asian Wrestling Olympic Qualifiers : भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एशियाई ओलिंपिक क्वालीफायर में 2024 पेरिस ओलिंपिक का हासिल किया कोटा.

भारतीय तिरंगे के साथ भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट
authorShubham Pandey
Sat, 20 Apr 07:50 PM

Asian Wrestling Olympic Qualifiers : भारत की धाकड़ महिला पहलवान विनेश फोगाट ने शनिवार को एशियाई ओलिंपिक क्वालीफायर में महिलाओं के 50 किग्रा भार वर्ग में दमदार प्रदर्शन करते हुए एक भी पॉइंट गंवाए बिना 2024 पेरिस ओलिंपिक का कोटा हासिल कर डाला. इस तरह ये भारतीय पहलवान का दूसरा ओलिंपिक कोटा है. विनेश फोगाट से पहले अंतिम पंघाल ने 2023 वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर 53 किग्रा भार वर्ग में कोटा हासिल किया था.

विनेश ने तीसरी बार ओलिंपिक में बनाई जगह  29 साल की हो चुकी विनेश फोगाट की बात करें तो ये उनके करियर का तीसरा ओलिंपिक कोटा है. इससे पहले विनेश ने पिछली बार साल 2016 रियो ओलिंपिक और साल 2020 टोक्यो ओलिंपिक का कोटा हासिल किया था.

 

विनेश ने फाइनल में जाते ही ओलिंपिक का पाया टिकट 


विनेश ने ओलिंपिक क्वालीफायर में दमदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में कजाखस्तान की 19 साल की पहलवान लौरा गानिकिजी ने उनके सामने थोड़ी चुनौती पेश की लेकिन इस भारतीय पहलवान ने अपने अनुभव का इस्तेमाल कर युवा प्रतिद्वंद्वी को मात दी. विनेश पहले पीरियड में 4-0 से आगे थी और इस टूर्नामेंट में वह पहली बार दूसरे पीरियड तक पहुंची. एक बार दबदबा बनाने के बाद विनेश को उसे हराने में कोई परेशानी नहीं हुई. चयन ट्रायल जीतने के बाद विनेश 50 किलोवर्ग में खेल रहीं हैं और फाइनल में पहुंचने के साथ ही उन्होंने ओलिंपिक का कोटा हासिल कर डाला. क्योंकि फाइनल में जाने वाले पहलवानों को अपने देश के लिये कोटा मिलने का नियम रखा गया था.

 

अन्य भारतीय पहलवानों के पास भी मौका 

 

भारत अंशु मलिक (57 किग्रा), मानसी अहलावत (62 किग्रा) और रीतिका (76 किग्रा) के जरिये तीन और कोटे हासिल कर सकता है क्योंकि ये भी अपने वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. विश्व चैम्पियनशिप 2021 रजत पदक विजेता अंशु को क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश मिला जिसमें उसने किर्गिस्तान की कलमीरा बिलिम्बेकोवा को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया.

 

ये भी पढ़ें :- 

KKR vs RCB : 'मैं कोई आंद्रे रसेल या पोलार्ड नहीं जो हवा में...', दिनेश कार्तिक ने RCB के लिए फिनिशर का रोल अदा करने पर क्यों कहा ऐसा ?

मुंबई इंडियंस ने अर्जुन तेंदुलकर और इशान किशन को दी सजा, राजस्थान के खिलाफ मैच से पहले की ये गलती, Video हुआ वायरल

'महेंद्र सिंह धोनी को लेकर मुझे डर था कि...', शिवम दुबे की पत्नी ने माही भाई के साथ बचपन से जुड़ी यादों को लेकर ये क्या कह डाला ?

 

(इनपुट - भाषा)

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट