icon

2036 Olympics: क्या भारत में होंगे साल 2036 के ओलिंपिक गेम्स? खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी बड़ी अपडेट

2036 Olympics: ओलिंपिक गेम्स 2036 की मेजबानी के लिए भारत पूरी ताकत लगाने के लिए तैयार है. अनुराग ठाकुर ने इसका ऐलान कर दिया है और कहा है कि वो इन गेम्स को भारत में लाना चाहते हैं.

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर
authorNitin Srivastava
Wed, 14 Feb 11:45 AM

2036 Olympics: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत 2036 ओलिंपिक गेम्स (Olympic Games 2036) को देश में लाने के लिए पूरी तरह तैयार है. खेल मंत्री की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही ये ऐलान कर चुके हैं कि सरकार हर हाल में 2036 ओलिंपिक गेम्स को भारत में लाना चाहता ही. मुंबई में पिछले साल हुए इंटरनेशनल ओलिंपिक कमिटी सेशन के दौरान नरेंद्र मोदी ने ये संकेत दिए थे.

 

अब तक भारत में नहीं हुए हैं ओलिंपिक गेम्स


बता दें कि भारत ने अब तक ओलिंपिक गेम्स का आयोजन नहीं किया है. लेकिन अब भारत 2036 गेम्स की मेजबानी लेने के लिए पूरी कोशिश में लगा है.  गुजरात में 4 ऐसे जगह देखे गए हैं जहां इस खेल का आयोजन हो सकता है. हालांकि आईओसी सेशन के दौरान मोदी ने इसका ऐलान तो नहीं किया लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात में इसकी नींव रख दी गई है.

 

 

 

खेल मंत्री का बड़ा ऐलान


भारत ने साल 2010 में एक बड़ा स्पोर्ट इवेंट का आयोजन किया था जो कॉमनवेल्थ गेम्स था. इस इवेंट का आयोजन नई दिल्ली में हुआ था. इसके बाद अंडर 17 फीफा वर्ल्ड कप का भी आयोजन हुआ था जो साल 2017 में हुआ था. लेकिन अब तक ओलिंपिक गेम्स का आयोजन भारत नहीं कर पाया है. 44वें इंटरनेशनल चेस फेडरेशन ओलिंपियाड के दौरान अनुराग ठाकुर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि ओलिंपिक का आयोजन करना बड़ी बात है और भारत इसके लिए पूरी तरह तैयार है. जब भी बोली की शुरुआत होगी भारत पूरी ताकत से बोली लगाएगा और ओलिंपिंक का आयोजन भारत में करेगा. आईओसी सेशन के दौरान मोदी ने कहा था कि भारत साल 2029 में यूथ ओलिंपिक का भी आयोजन करने की कोशिश करेगा और इसके लिए भी बोली लगाएगा.

 

बता दें कि अगस्त 2024 में पेरिस ओलिंपिक का आयोजन होने वाला है. लॉस एंजेलिस को 2028 गेम्स की मेजबानी मिली है. बता दें कि 2028 ओलिंपिक गेम्स का आयोजन करने के लिए ब्रिसबेन और लॉस एंजेलिस के बीच टक्कर थी. दोनों को गेम्स की तैयारी के लिए 11 साल का समय मिला था. दोनों ने 2017 और 2021 में बोली लगाई थी. 

 

ये भी पढ़ें:

NZ vs AUS: केन विलियमसन फिर बाहर तो ट्रेंट बोल्ट की टीम में वापसी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, स्पिनर करेगा कप्तानी

IND vs ENG: भारतीय बल्लेबाजों को फंसाने के लिए अंग्रेजों का मास्टर प्लान, पहली बार सीरीज में इंग्लैंड करेगा ऐसा, जानें पूरा मामला

ILT20: धोनी के साथ खेले 2 खिलाड़ियों ने दुबई कैपिटल्स को दिलाई सुपर जीत, शाहरुख खान के नाइट राइडर्स टूर्नामेंट से बाहर

लोकप्रिय पोस्ट