icon

WWE की इन 12 महिला रेसलर्स ने बदल डाला पूरा गेम, रेसलिंग की दुनिया में बनाया अनोखा नाम

WWE में पुरुष रेसलर्स को तो पसंद किया जाता ही है लेकिन महिला रेसलर्स ने भी अपनी अलग पहचान बना ली है. इन रेसलर्स को दुनियाभर में पसंद किया जाता है.

wwe की इन 12 महिला रेसलर्स ने बदल डाला पूरा गेम, रेसलिंग की दुनिया में बनाया अनोखा नाम
authorSportsTak
Thu, 13 Jul 03:54 PM

WWE ने अब तक कई ऐसी महिला रेसलर्स दी हैं जिन्होंने अपनी रेसलिंग से पूरा गेम बदल दिया. रेसलिंग के इतिहास में कई महिला रेसलर्स आईं और कई गईं लेकिन कुछ ने ऐसा नाम बनाया जिन्हें आज भी याद किया जाता है. इन रेसलर्स ने उन नई महिला रेसलर्स के लिए मैदान तैयार किया जो इस गेम पर वर्मतान में राज कर रही हैं. हम बियांका ब्लेयर और 2023 की रॉयल रंबल विजेता रिया रिप्ले की बात कर रहे हैं. ऐसे में हम आपके लिए वर्ल्ड रेस्लिंग एंटरटेनमेंट की दुनिया से 12 सबसे बेस्ट महिला रेसलर्स की लिस्ट लेकर आए हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं इन रेसलर्स के बारे में सबकुछ.

 

अलुंड्रा ब्लेज

 

इस महिला रेसलर ने साल 1993 के WWF से इस फील्ड में एंट्री की. और इसके बाद वो तीन बार महिला चैंपियन भी बनीं. इसके बाद वो WCW मंडे नाइट्रो में दिखनी शुरू हुईं. हालांकि बाद में उन्होंने WWF महिला टाइटल को ट्रैश में फेंक दिया था. इसके बाद साल 2015 में 20 साल बाद उन्होंने वापसी की और बाद में वो WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल हुईं.

 

शेरी मार्टेल

 

शेरी मार्टेल को सेंसेशनल शेरी के नाम से जाना जाता था. 1980 में इस महिला रेसलर ने राज किया. साल 1987 में उन्होंने WWF के लिए डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने लंबे समय की चैंपियन ‘द फैबुलस मूलाह’ को मात दी और एक साल तक खुद चैंपियन रहीं.  रेसलिंग के बाद उन्होंने मैनेजर का काम संभाला जिसकी सराहना आज भी होती है. साल 2007 में उन्होंने आखिरी सांस ली.

 

चाइना

 

चाइना को दुनिया का 9वां अजूबा कहा जाता था. वो WWE महिला चैंपियन का खिताब कभी नहीं हारी थीं. साल 2001 में उन्होंने इस कंपनी को छोड़ दिया. वो इकलौती महिला हैं जिन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप पर कब्जा किया है. साल 2016 में उनकी मौत हो गई जिसके तीन साल बाद उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.

 

लीटा

 

लीटा WWE की सबसे बड़ी स्टार रही हैं. वो अक्सर हार्डी ब्यॉज के साथ दिखती थीं. लीटा ने उस दौर की स्टार ट्रिस स्ट्रैटस, स्टेफनी मैकमैन और कई स्टार रेसलर्स के खिलाफ जीत हासिल की है. लिटा वर्तमान में भी रेसलिंग करती हैं.

 

ट्रिश स्ट्रैटस

 

90 और 2000 दशक की सबसे बड़ा स्टार थीं ट्रिश. इस रेसलर ने रेसलिंग इंडस्ट्री को बदलकर रख दिया था. पहले रेसलिंग और फिर मैनेजर बनकर वो रेसलिंग की दुनिया पर राज करती रहीं. 7 बार की WWE चैंपियन कई बार और भी चैंपियनशिप जीत चुकी हैं. आज भी ट्रिश एक्टिव हैं और कई बार उन्हें लिटा के साथ भी देखा गया है.

 

शार्लेट फ्लेयर

 

जब भी शार्लेट फ्लेयर का रेसलिंग करियर खत्म होगा उन्हें WWE इतिहास का सबसे महान खिलाड़ी माना जाएगा. अपने पिता द नेचर बॉय यानी की रिक फ्लेयर की तरह शार्लेट ने भी महिला रेसलिंग में कमाल किया है. साल 2015 में उन्होंने डेब्यू किया था. वो 6 बार रॉ महिला चैंपियन, 7 बार स्मैकडाउन महिला चैंपियन रह चुकी हैं. वहीं साल 2019 में पहली बार महिला रेसलमेनिया में उन्होंने हिस्सा लिया था.

 

शाशा बैंक्स

 

10 साल में शाशा ने काफी कुछ कमाया. उनकी पर्सनालिटी को हर कोई सलाम करता है. वो कभी नहीं डरती थीं और हर बार रिंग में आकर दूसरे रेसलर्स का सामना करती थीं. बेले के साथ एनएक्सटी, बियांका ब्लेयर के साथ रेसलमेनिया 37 ने उन्हें महिला रेसलिंग में अलग पहचान दिलाई.  लेकिन साल 2022 में वो WWE से अचानक गायब हो गईं.

 

बेकी लिंच

 

बेकी लिंच दो बार की रॉ महिला चैंपियन रह चुकी हैं. चार बार उन्होंने स्मैकडाउन महिला चैंपियन का खिताब जीता और फिलहाल टैग टीम चैंपियन बनीं. ऐसे में इस रेसलर का इतना धांसू प्रदर्शन ये दर्शाता है कि वो कितनी महान खिलाड़ी हैं. साल 2018 और 2019 में बेकी ने सफलता का स्वाद चखा. एक समय ऐसा भी आया था जब बेकी ने टूटे हुए नाक से रेसलिंग की थी. हालांकि एक महीने बाद वो वापस लौटीं और उन्होंने रेसलमेनिया 35 में जीत दर्ज की.

 

बेथ फीनिक्स


एक समय था जब WWE में महिला रेसलर्स सही ढंग से रेसिलंग नहीं कर पाती थीं. लेकिन इस दौरान बेथ फीनिक्स ने इसे बदला. वो तीन बार WWE चैंपियन रहीं. एक बार डिवास चैंपियन. इसी का नतीजा था कि उन्हें अंत में WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. फीनिक्स आज भी सबसे बड़ी स्टार हैं. वो हाल ही में अपने रियल लाइफ पति एड्ज के साथ टीमअप हुई हैं.

 

जैकलीन

 

वर्मतान में रॉ की महिला चैंपियन बियांका ब्लेयर अपने एटीट्यूड के लिए जानी जाती हैं. वो दो बार महिला चैंपियनशिप का खिताब जीत चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने क्रूजरवेट चैंपियनशिप भी जीता है. ऐसा वो करने वाली तीसरी महिला रेसलर हैं. साल 1998 में टाइटल की वापसी हुई तो उसके तीन साल बाद जैकलीन पहली महिला चैंपियन बनीं. वहीं हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली जैकलीन पहली महिला रेसलर हैं. इसके अलावा वो महिला रॉयल रंबल में भी हिस्सा ले चुके हैं.

 

लूना वाचोन

 

लूना का रेसलिंग करियर 22 साल का रहा है. वो अक्सर महिला रेसलर्स को ट्रोल कर देती थीं. उनकी आवाज भारी थी और वो एक बैटमैन विलेन की तरह लगती थीं. हालांकि WWE में उन्होंने कभी कोई चैंपियनशिप नहीं जीता लेकिन वो बड़े मैचों का हिस्सा रहीं थी. लूना ने साल 2010 में आखिरी सांस ली.

 

मिशेल मैककूल


मिशेल को साल 2010 में प्रोस रेसलिंग इलस्ट्रेटेड महिला ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिल चुका है. WWE में उनका 7 साल पुराना करियर रहा. मैककूल दो बार महिला चैंपियनशिप जीत चुकी हैं. वहीं वो दो बार डिवास चैंपियन भी रह चुकी हैं. 2000 के दौर में उनका अलग जलवा देखने को मिलता था. साल 2018 में उन्होंने महिला रॉयल रंबल में हिस्सा लिया था.

 

ये भी पढ़ें:

WWE : टोने-टोटके से लेकर द रॉक से दुश्मनी तक, जॉन सीना के बारे में जानें ये 11 दिलचस्प बातें

WWE Schedule 2023 : कब किस वक्त रिंग में टकराएंगे महाबली, समरस्लैम से लेकर स्मैकडाउन तक, जानिए डब्ल्यूडब्ल्यूई का पूरा शेड्यूल

 

लोकप्रिय पोस्ट