icon

Swapnil Kusale: भारत को Paris Olympic में तीसरा मेडल दिलाने वाले स्वप्निल कुसाले कौन हैं? कभी पिता ने लोन लेकर खरीदी थी गोलियां

पेरिस ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता स्वप्निल कुसाले महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले हैं. वे अभी सेंट्रल रेलवे में काम करते हैं और यहां पर टीटीई हैं.

स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलिंपिक में भारत को तीसरा मेडल दिलाया.
authorShakti Shekhawat
Thu, 01 Aug 02:23 PM

भारत को पेरिस ओलिंपिक 2025 में तीसरा मेडल मिला. शूटिंग में स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल थ्री पॉजीशन इवेंट में तीसरा स्थान हासिल किया और कांस्य पदक जीता. उन्होंने 451.4 अंक हासिल किए. वे पेरिस ओलिंपिक में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं. उनसे पहले मनु भाकर ने दो कांस्य जीते थे. कुसाले सिल्वर मेडल की रेस से केवल 0.4 अंक से बाहर हुए. वे पहली बार ओलिंपिक में शामिल हुए हैं. उन्होंने सातवें नंबर पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. फाइनल में कुसाले नीलिंग राउंड के बाद छठे नंबर पर थे. इसके बाद प्रोन राउंड में उन्होंने सुधार किया और ऊपर आए. स्टैंडिंग पॉजीशन में कुसाले ने कुशलता दिखाई और पहली सीरीज के बाद ही टॉप-तीन में शामिल हो गए. इसके बाद उन्होंने अपनी पॉजीशन नहीं गंवाई और भारत के लिए तीसरा मेडल हासिल किया.

 

कुसाले महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले हैं. वे अभी सेंट्रल रेलवे में काम करते हैं और यहां पर टीटीई हैं. वे काफी मुश्किल हालातों से गुजरते हुए शूटिंग में आगे बढ़े हैं. उनके पिता गांव की एक स्कूल में पढ़ाते थे. जूनियर दिनों में परिवार के पास इतना पैसा नहीं होता था कि वह कुसाले के लिए गोलियां खरीद सकें. ऐसे में उनके पिता ने बैंक से लोन लिया ताकि खेलने में कोई दिक्कत न हो. कुसाले ने एक इंटरव्यू में कहा था कि तब एक गोली 120 रुपये की पड़ती थी. इसलिए उन्हें ट्रेनिंग के दौरान पूरी सावधानी बरतनी होती थी ताकि कोई गोली बर्बाद न हो.

 

 

जूनियर लेवल पर कमाल से हासिल की रेलवे नौकरी

 

कुसाले को 2013 में एक एनजीओ से मदद मिली और वहां से आर्थिक मदद के सहारे उन्होंने शूटिंग जारी रखी. जूनियर लेवल पर शानदार प्रदर्शन के बाद रेलवे ने उन्हें नौकरी दी. इसके बाद उन्हें आर्थिक तौर पर खेलने में कोई दिक्कत नहीं हुई. कुसाले के शूटिंग में जाने की कहानी भी जोरदार है. उनके पिता ने उनका दाखिला महाराष्ट्र सरकार की खेल योजना में कराया था. इसमें उन्होंने शूटिंग को चुना.

 

कुसाले ने एशियन गेम्स में जीता था गोल्ड

 

कुसाले ने ओलिंपिक से पहले 2022 एशियन गेम्स में 50 मीटर राइफल थ्री पॉजीशन टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. इस टीम में अखिल श्योराण और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर भी शामिल थे. कुसाले ने 2022 वर्ल्ड कप में एक गोल्ड और दो सिल्वर जीते थे. वे 2012 ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले गगन नारंग को अपना हीरो मानते हैं. नारंग अभी पेरिस ओलिंपिक में भारतीय दल के शेफ डी मिशन हैं.

 

ये भी पढ़ें

दो घंटे में दो गोल्ड और 4 दिन में 3 बार बने चैंपियन, Paris Olympics 2024 में 22 साल के खिलाड़ी का तहलका
Paris Olympics 2024: कोई स्पेशल गियर नहीं, साधारण चश्मा और जेब में हाथ डालकर 51 साल के शूटर ने जीता सिल्वर, Video वायरल
Paris Olympics 2024 Medal Tally: 2 ब्रॉन्ज के साथ क्या है भारतीय दल की पोजीशन, किस देश ने जीते सबसे ज्यादा मेडल? देखें टॉप 10 की लिस्‍ट

लोकप्रिय पोस्ट