icon

Sarabjot Singh: कौन हैं सरबजोत सिंह जिन्होंने मनु भाकर के साथ मिलकर भारत को पेरिस ओलिंपिक में दिलाया दूसरा मेडल

मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता. इन दोनों ने 16-10 से दक्षिण कोरियाई जोड़ी को हराया.

सरबजोत सिंह और मनु भाकर दोनों ने भारत को पेरिस ओलिंपिक का दूसरा मेडल दिलाया.
authorShakti Shekhawat
Tue, 30 Jul 01:47 PM

भारत को पेरिस ओलिंपिक 2024 में दूसरा मेडल मिल गया. मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता. इन दोनों ने 16-10 से दक्षिण कोरियाई जोड़ी को हराया. मनु ने इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल महिला वर्ग में कांसा हासिल किया था. वह आजाद भारत के इतिहास में एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय हैं. इस बीच सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष कैटेगरी में मामूली अंतर से फाइनल में नहीं जा पाने की निराशा को भुलाते हुए अपना पहला ओलिंपिक मेडल जीता. वह और मनु दोनों हरियाणा से आते हैं.

 

22 साल के सरबजोत अंबाला के रहने वाले हैं. वे जब 13 साल के थे तब उन्होंने शूटिंग शुरू की थी. उन्होंने एक समर कैंप में कुछ बच्चों को अस्थायी रेंज पर शूटिंग करते देखा तो इस खेल की तरफ उनका ध्यान गया और उन्हें यह अच्छा लगा. इसके बाद वे अंबाला में ही एआर शूटिंग एकेडमी में ट्रेनिंग करने लगे. उनके पिता किसान हैं तो मां गृहणी हैं. सरबजोत पर अपने दोस्त आदित्य मालरा का काफी असर रहा. उन्होंने मार्च 2024 में इस बारे में कहा था, वह पहले दिन से मेरे साथ हैं और जीवन की हर स्टेज पर उसने मेरा हौसला बढ़ाया है.

 

 

 

सरबजोत ने पहली बार ओलिंपिक में लिया हिस्सा

 

सरबजोत का यह पहला ओलिंपिक है. इससे पहले 2023 एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम में रजत और 10 मीटर एयर पिस्टल में कांसा जीता था. इस कांसे के बूते ही उन्होंने 2024 पेरिस ओलिंपिक का कोट हासिल किया था. 2022 एशियन गेम्स में सरबजोत ने दो मेडल जीते थे. इनमें 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में सोना और मिक्स्ट टीम इवेंट में चांदी शामिल है. सरबजोत 2023 में दाएं कंधे में चोट से परेशान थे. इसकी वजह से उनका हाथ कांपता था. लेकिन उन्होंने इस पर काम किया और अब वे पूरी तरह से रिकवर कर चुके हैं.

 

ये भी पढ़ें

IND vs SL: श्रीलंका में कैसा है रोहित शर्मा-विराट कोहली का 'नया घर'? Video में देखिए आलीशान नजारा

Paris Olympics 2024: मनिका बत्रा का कमाल, टेबल टेनिस के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय ने हासिल किया ये मुकाम

'टीम इंडिया पाकिस्‍तान नहीं आना चाहती तो उनका...' चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारत के ना आने की बात सुन बौखलाए शाहिद अफरीदी, दिया बड़ा बयान

लोकप्रिय पोस्ट