icon

'अपनी वेट कैटेगरी में खेलना चाहिए, वजन घटाने से लीवर-किडनी पर असर पड़ता है' , विनेश फोगाट के वजन विवाद पर WFI अध्‍यक्ष संजय सिंह का बड़ा बयान

गोल्‍ड मेडल मैच से पहले विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया था, जिस वजह से उन्‍हें पेरिस ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया गया.

विनेश फोगाट के मेडल पर फैसला 16 अगस्‍त को आएगा
authorकिरण सिंह
Wed, 14 Aug 12:19 PM

विनेश फोगाट के सिल्‍वर मेडल पर फैसला कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) 16 अगस्‍त को सुनाएगी. तीसरी बार उनके फैसले को टाल दिया गया. दरअसल विनेश को 50 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल मैच से ठीक पहले पेरिस ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया गया था. उनका वजन तय लिमिट से 100 ग्राम अधिक पाया गया था. जिस वजह से उन्‍हें अयोग्‍य घोषित कर दिया गया. इतना ही फाइनल पहुंचने के साथ ही उन्‍होंने जो मेडल पक्‍का किया था, वो भी हाथ से फिसल गया. 

 

हालांकि विनेश ने जॉइंट सिल्‍वर की मांग करते हुए सीएएस में अपील की थी, जिस पर अब फैसला 16 अगस्‍त को आएगा. इस बीच भारतीय कुश्‍ती महासंघ के अध्‍यक्ष संजय सिंह ने विनेश की वेट कैटेगरी पर बड़ा बयान दिया है. दरअसल विनेश ने वजन घटाकर 50 किग्रा वेट कैटेगरी में उतरी थी और ओलिंपिक कोटा हासिल किया. ओलिंपिक में उन्‍होंने इस वेट कैटेगरी पर कमाल भी किया, मगर डिस्‍क्‍वालीफाई होने के बाद ऐसी भी बात होने लगी उन्‍हें 53 वेट कैटेगरी में खेलना चाहिए था, मगर वो 50 किग्रा में खेलीं. इस पर संजय सिंह ने कहा-

 

खिलाड़ी किस वेट कैटेगरी में खेलेगा, ये उसका खुद का फैसला होता है, मगर फैसला लेने से कुछ नहीं होता है. खिलाड़ी की जिम्‍मेदारी होती है कि वो जिस वेट कैटेगरी में खेल रहा है, उसमें अपने वजन को रखे. बार-बार वजन घटाने से प्‍लेयर की शारीरिक सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है. वजन घटाने से उसके लीवर किडनी सब पर असर पड़ता है. ये खिलाड़ी का निर्णय है, मगर खिलाड़ी को उसी कैटेगरी में हमेशा खेलना चाहिए, जिसमें वो अपने वजन को हमेशा बनाए रखे. थोड़ा बहुत अंतर रहे तो कोई बात नहीं, लेकिन अपने वजन में ही खेलना चाहिए.

 

 

संजय सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि विनेश के साथ कुछ भी जानबूझकर नहीं किया गया है. उन्‍होंने जो सुविधा मांगी, उन्‍हें वो दी गई. फिजियो, डॉक्‍टर सब उनके अनुसार ही थे. इस मामले पर वहीं लोग ट्रोल कर रहे हैं, जिन्‍हें कुश्‍ती को लेकर कोई जानकारी नहीं है.

 

ये भी पढ़ें- 

विनेश फोगाट के सिल्‍वर मेडल का फैसला फिर टलने पर अभिनव ब्रिंदा का बड़ा बयान, कहा- जब 16 अगस्‍त...

'मैं 2028 तक 20 से 40 खिलाड़ियों तैयार कर सकता हूं', भारतीय हॉकी का राहुल द्रविड़ बनना चाहते हैं श्रीजेश, 2036 ओलिंपिक तक प्‍लान किया तैयार

'उन्‍होंने सिल्‍वर मेडल छीन लिया, अगर मैं विनेश फोगाट की जगह होता तो...' भारतीय पहलवान के पदक विवाद पर डबल ओलिंपिक मेडलिस्‍ट पीआर श्रीजेश ने जानें क्‍या कहा?

लोकप्रिय पोस्ट