icon

'15-15 रुपये में पदक ले सकते हैं ', विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल नहीं मिलने पर भड़के बजरंग पूनिया, दिया ये बेबाक बयान

Paris Olympic, Vinesh Phogat : पेरिस ओलिंपिक 2024 में महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल के फाइनल से बाहर होने के बाद विनेश फोगाट को लेकर बजरंग पुनिया ने कही दिल की बात.

विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया
authorShubham Pandey
Thu, 15 Aug 08:01 AM

Paris Olympic, Vinesh Phogat : पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए भारत ने 117 सदस्यीय खिलाड़ियों का दल भेजा. इसमें भारत की झोली में सिर्फ छह पदक ही आए. जबकि महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल के फाइनल में जगह बनाने वाली विनेश फोगाट को 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते डिसक्वालीफाई कर दिया गया. इसके चलते विनेश फोगाट को कोई पदक नहीं मिला और खेल पंचाट ने उनके मेडल की मांग को खारिज कर दिया. इस तरह विनेश के खाली हाथ लौटने पर भारत के अन्य ओलिंपिक मेडलिस्ट पहलवान बजरंग पूनिया ने सोशल मीडिया के जरिए नाराजगी जताई.

 

 

बजरंग पूनिया ने क्या कहा ?

 

विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल नहीं दिए जाने के बाद बजरंग पूनिया ने एक्स हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा,

 

माना पदक छीना गया तुम्हारा इस अंधकार में,
हीरे की तरह चमक रही हो आज पूरे संसार में.

विश्व विजेता हिंदुस्तान की आन बान शान 
रूस्तम ए हिंद विनेश फौगाट आप देश के कोहिनूर हैं.
पूरे विश्व में विनेश फौगाट विनेश फौगाट हो रही हैं.

जिनको मैडल चाहिए. खरीद लेना 15-15 रू में...


 

 

 

विनेश फोगाट के साथ क्या हुआ ?


विनेश फोगाट की बात करें तो वह अपने करियर के तीसरे ओलिंपिक गेम्स में खेलने उतरी थी. विनेश ने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लगातार तीन मैच जीते और ओलिंपिक के फाइनल में जाने वाली वह भारत की पहली महिला पहलवान बनी थी. लेकिन फाइनल की सुबह विनेश का वजन 50 किग्रा से 100 ग्राम अधिक निकला और उन्हें डिसक्वालीफाई करके सबसे निचली रैंक पर ला दिया गया. विनेश ने इसके लिए खेल पंचाट का दरवाजा खटखताया और कम से कम सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की. लेकिन कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन (खेल पंचाट) में अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति व यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का पक्ष सुनने के बाद भारतीय ओलिंपिक संघ ने अपनी तरफ से विनेश के पक्ष में केस लड़ा. मगर अंतिम फैसला विनेश के पक्ष में नहीं गया और उन्हें मेडल से दूर रहना पड़ा. इतना ही नहीं इस घटना के बाद विनेश ने कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान भी कर दिया. जिससे विनेश अब कभी कुश्ती की मैट पर फाइट करती नजर नहीं आएंगी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'अपनी वेट कैटेगरी में खेलना चाहिए, वजन घटाने से लीवर-किडनी पर असर पड़ता है' , विनेश फोगाट के वजन विवाद पर WFI अध्‍यक्ष संजय सिंह का बड़ा बयान

विनेश फोगाट के सिल्‍वर मेडल का फैसला फिर टलने पर अभिनव ब्रिंदा का बड़ा बयान, कहा- जब 16 अगस्‍त…

'मैं 2028 तक 20 से 40 खिलाड़ियों तैयार कर सकता हूं', भारतीय हॉकी का राहुल द्रविड़ बनना चाहते हैं श्रीजेश, 2036 ओलिंपिक तक प्‍लान किया तैयार

लोकप्रिय पोस्ट