icon

Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट मेडल से बस एक कदम दूर, यूक्रेन की पहलवान को हराकर सेमीफाइनल में दाखिल

Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट ने दुनिया की नंबर एक पहलवान युई सुसाकी को हराने के बाद क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से मात दी.

विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक में सेमीफाइनल में पहुंची.
authorShakti Shekhawat
Tue, 06 Aug 04:33 PM

विनेश फोगाट का पेरिस ओलिंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन जारी है. उन्होंने महिलाओं की 50 किलो कैटेगरी में सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. विनेश ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की पहलवान ओकसाना लिवाच को 7-5 से मात दी. इस जीत के साथ भारतीय महिला पहलवान ने पहली बार ओलिंपिक सेमीफाइनल में जगह बनाई. विनेश का यह तीसरा ओलिंपिक है. 2016 में रियो और 2020 टोक्यो में वह क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गई थी. विनेश अब मेडल पक्का करने से केवल एक मैच दूर है. विनेश को फाइनल में जाने के लिए क्यूबा की युसनेलिस गुजमान लोपेज को हराना होगा. यह मुकाबला 6 अगस्त को रात में साढ़े 10 बजे के आसपास खेला जाएगा.

 

विनेश ने प्री क्वार्टर फाइनल में जापान की युई सुसाकी को हराकर धमाका किया था. उन्होंने जापानी पहलवान को 3-2 से मात दी थी. सुसाकी चार बार की वर्ल्ड चैंपियन और टोक्यो ओलिंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट है. विनेश इस मैच में आखिरी राउंड के आखिरी कुछ सैकेंड्स तक 0-2 से पीछे थी. लेकिन जब पांच सैकेंड बचे थे तब सुसाकी को गिराया और तीन अंक लेकर मैच जीत लिया. सुसाकी की यह इंटरनेशनल लेवल पर पहली हार रही. इससे पहले उन्होंने लगातार 82 मैच जीते थे.

 

 

29 साल की लिवाच यूरोपियन चैंपियन रह चुकी हैं और 2018 में उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य जीता था. उन्होंने पहले राउंड में 2-0 से पीछे होने के बाद विनेश को कड़ी टक्कर दी. लेकिन विनेश ने मैच पर पकड़ ढीली नहीं होने दी.

 

 

 

विनेश खत्म करेगी ओलिंपिक मेडल का सूखा

 

विनेश के पास ओलिंपिक में पहली बार मेडल जीतने का मौका है. 2016 और 2020 में वह क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हुई थी. इस ओलिंपिक में वह कैटेगरी बदलकर खेल रही है. पहले वह 53 किलो कैटेगरी में खेलती रही हैं. इस बार 50 किलो कैटेगरी में हिस्सा ले रही हैं. 53 किलो की कैटेगरी में भारत की ओर से इस बार अंंतिम पंघाल दावेदारी पेश कर रही हैं.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympic के गोल्ड मेडलिस्ट नोवाक जोकोविच ने जब डेढ़ साल बाद चखा चॉकलेट का स्वाद, बोले- यह है नंबर 1 बनने की कीमत

Paris Olympics 2024: लक्ष्‍य सेन का ब्रॉन्‍ज मेडल से चूकने के बाद पहला बयान, कोर्ट पर निकले खून को लेकर कही बड़ी बात, बोले- मानसिक तौर पर...
Paris Olympics: नीरज चोपड़ा ने 89.34 मीटर का तूफानी थ्रो फेंककर जैवलिन के फाइनल के लिए किया क्वालीफाई, करियर का दूसरा बेस्ट

लोकप्रिय पोस्ट