icon

विनेश फोगाट की ओलिंपिक से बाहर होने के बाद बिगड़ी तबीयत, पेरिस के अस्‍पताल में स्‍टार पहलवान भर्ती

पेरिस ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ गई , जिस वजह से उन्‍हें पेरिस के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया

विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक से बाहर
authorकिरण सिंह
Wed, 07 Aug 01:27 PM

पेरिस ओलिंपिक से बाहर होने के बाद विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ गई है. उन्‍हें बुधवार को पेरिस के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. विनेश को गोल्‍ड मेडल से ठीक पहले ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया गया. 50 किग्रा वेट कैटेगरी में गोल्‍ड मेडल मैच से पहले 100 ग्राम वेट अधिक होने के कारण उन्‍हें अयोग्‍य घोषित कर दिया गया. जिसके बाद विनेश की तबीयत खराब हो गई. दरअसल सेमीफाइनल के बाद विनेश का वजन करीब दो किलो बढ़ गया था, जिस वजह से वो पूरी रात नहीं सो पाई थीं. उन्होंने बिना कुछ खाए और पिए अपने वजन को कम करने में जुट गई थी. उन्‍होंने पूरी रात जॉगिंग और साइक्लिंग की, जिससे सुबह उनका वजन उनकी वेट कैटेगरी में ही आ जाए. 

 

वजन कम करने की कोशिश में उन्‍होंने पूरी जी जान लगा दी. सोर्स के अनुसार डिहाइड्रेशन के कारण वो बेहोश हो गई थीं.  जिसके बाद उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्‍हें होश आ गया है और उनकी हालत स्थिर है. विनेश के डिस्‍क्‍वालीफाई होने से पूरा देश सदमे में हैं. वो गोल्ड की सबसे बड़ी दावेदार थीं. 

 

विनेश का प्रदर्शन

 

विनेश ने प्री क्‍वार्टर फाइनल में जापान की युई सुसाकी को 3-2 से हराकर अपने अभियान का आगाज किया. विनेश ने पहले राउंड में उस पहलवान को शिकस्‍त दी थी, जो डिफेंडिंग चैंपियन थी. जो इंटरनेशनल स्‍तर पर एक भी मैच नहीं हार थीं, मगर विनेश ने सुसाकी को पहली हार का स्‍वाद चखा दिया था. इसके बाद उन्‍होंने क्‍वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से  और फिर सेमीफाइनल में क्यूबा की लोपेज को एकतरफा मुकाबले में हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. जिस अंदाज में उनका सफर आगे बढ़ रहा था, उसे देखते हुए वो खिताब की सबसे मजबूत दावेदान मानी जा रही थीं, मगर 100 ग्राम वेट ने विनेश के साथ करोड़ों भारतीयों का भी दिल तोड़ दिया.

 

ये भी पढ़ें- 

Breaking: विनेश फोगाट हुई डिस्‍क्‍वालीफाई, 100 ग्राम वजन बढ़ने के कारण भारत को लगा झटका

विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन पर पीएम नरेंद्र मोदी पहला रिएक्शन, इमोशनल पोस्ट में कहा- 'आप चैपिंयन की चैंपियन हो'

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के सेमीफाइनल में जीतते ही बज गई थी खतरे की घंटी, टेंशन में रातभर नहीं सो पाईं दिग्‍गज पहलवान

लोकप्रिय पोस्ट