icon

विनेश फोगाट के लिए बड़ी खुशखबरी! पेरिस ओलिंपिक में स्टार पहलवान का सिल्वर पक्का होने के मिले अहम संकेत

Paris Olympic 2024, Vinesh Phogat : पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत का अभियान छह मेडल के साथ समाप्त हो चुका है और विनेश फोगाट को भी उनका मेडल मिल सकता है.

पेरिस ओलिंपिक में सेमीफाइनल मैच में जीत के बाद विनेश फोगाट
authorShubham Pandey
Sun, 11 Aug 01:40 PM

Paris Olympic 2024, Vinesh Phogat : पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत का अभियान छह मेडल के साथ समाप्त हो चुका है. लेकिन विनेश फोगाट का मामला अभी तक कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में लटका हुआ है. विनेश फोगाट को जब 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते अयोग्य घोषित करके उन्हें फाइनल मैच से पहले सबसे निचली रैंक दी गई तो विनेश ने सीएएस का दरवाजा खटखताया. जहां से अभी तक फैसला नहीं आया है. इससे साफ़ संकेत मिलते नरज आ रहे हैं कि विनेश अब जॉइंट सिल्वर मेडल लेकर भारत वापस आ सकती है.

 

100 ग्राम वजन के चलते गोल्ड मेडल मैच से बाहर हुई थी विनेश

 

दरअसल, विनेश फोगाट ने पेरिस ओलिंपिक की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में धमाकेदार आगाज किया और वर्ल्ड नंबर वन जापान की यू सुसाकी को पहले मैच में चित्त किया. इसके बाद भी लगतार जीत का क्रम जारी रखते हुए फाइनल में जगह बनाने वाली वह देश की पहली महिला पहलवान बनी थी. हालांकि फाइनल मैच की सुबह विनेश का वजन 50 किग्रा से 100 ग्राम अधिक निकला और वह गोल्ड मेडल मैच नहीं खेल सकी.

 

विनेश फोगाट के लिए क्यों है शुभ संकेत ?


विनेश को जब फाइनल मैच के लिए अयोघ्य घोषित किया गया तो उसके बाद उन्होंने खेल पंचाट (सीएएस) में अपील दर्ज की. जिसमें विनेश ने खुद को सिल्वर मेडल की दावेदार बताया. विनेश की तरफ से वकीलों ने सुनवाई में हिस्सा लिया. जबकि सामने की तरफ से यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के वकीलों ने फैसले को डिफेंड किया. नौ अगस्त को दोनों पक्षों की सुनवाई हुई और उसके बाद सीएएस इसके फैसले को करीब तीन बार टाल चुकी है. यानि जिस केस में नियमों के मुताबिक़ माना जा रहा था कि जल्दी ही फैसला आ जाएगा. उसमें देरी लगना और अब अंतिम फैसला 13 अगस्त को सुनाया जाएगा. विनेश के मामले में इसी देरी को उनके पक्ष में बताया जा रहा है. जिससे ये संकेत मिलता नजर आ रहा है कि विनेश फोगाट सिल्वर मेडल लेकर भारत वापस आ सकती हैं.

 

ये भी पढ़ें :- 

राहुल द्रविड़ ने खोले टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ियों के राज, कोचिंग से हटने के बाद बोले- वे सुपरस्टार्स हैं और उनमें ईगो…

6,6,6,6,6... काइरन पोलार्ड का धूमधड़ाका, राशिद खान को खूब पीटा, टीम को जिताया हारा हुआ मैच, देखिए Video
Paris Olympic: विनेश फोगाट के फैसले से पहले CAS से अमेरिका को जोर का झटका, इस स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल छीनकर दूसरी एथलीट को दिया

लोकप्रिय पोस्ट