icon

Paris Olympic: विनेश फोगाट ने ओलिंपिक मेडल छीने जाने के बाद अस्पताल से दिया मैसेज, कोचेज से कहा- यह तो खेल...

विनेश फोगाट ने कोच और सपोर्ट स्टाफ के साथ मिलकर वजन कम करने की पूरी कोशिश की फिर भी 100 ग्राम वजन ज्यादा रह गया. इससे उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया.

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलिंपिक में वर्ल्ड नंबर एक युई सुसाकी को हराया था.
authorShakti Shekhawat
Wed, 07 Aug 09:07 PM

विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक 2024 में 50 किलो भारवर्ग में महिला कुश्ती का फाइनल नहीं खेल सकीं. उन्हें ओवरवेट होने के चलते डिसक्वालिफाई कर दिया गया. विनेश फोगाट ने अपने कोच और सपोर्ट स्टाफ के साथ मिलकर वजन कम करने की पूरी कोशिश की लेकिन फिर भी 100 ग्राम वजन ज्यादा रह ही गया. वजन कम करने की कोशिश में विनेश के शरीर में पानी की कमी हो गई. इस वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और उन्हें आईवी फ्लूड दिया गया. यहां पर भारतीय ओलिंपिक महासंघ की मुखिया पीटी ऊषा ने उनसे मुलाकात की. आईओए ने दोनों की मुलाकात की फोटो भी जारी की. कुश्ती के नेशनल कोच वीरेंदर दहिया और मंजीत रानी ने भी विनेश से मुलाकात की.

 

विनेश ने कोचेज से बात करते हुए खुद को अयोग्य करार दिए जाने पर प्रतिक्रिया दी. दहिया ने मीटिंग की जानकारी देते हुए कहा,

 

इससे पूरे दल को झटका लगा. खबर सामने आने के बाद लड़कियां काफी निराश थीं. हम लोग विनेश से मिले और उसे सांत्वना दी. वह काफी बहादुर है. उसने हमसे कहा, किस्मत खराब है जो हम मेडल मिस कर गए लेकिन यह तो खेल का हिस्सा है. इस दौरान आईओए के काफी अधिकारी वहां पर उनसे मिलने के लिए मौजूद थे.

 

विनेश ने वजन कम करने के लिए बाल तक कटाए

 

विनेश ने वर्ल्ड नंबर एक और टोक्यो ओलिंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट जापान की युई सुसाकी को हराते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. वह ओलिंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान रही. इससे विनेश और भारत का एक मेडल पक्का हो गया था लेकिन 7 अगस्त की सुबह जब वजन किया गया तो उसमें भारतीय रेसलर ओवररेट रही. इससे वह डिसक्वालीफाई हो गईं. उन्होंने वजन कम करने के लिए बाल तक कटा लिए लेकिन बात नहीं बनी.

 

विनेश का यह तीसरा ओलिंपिक था. इससे पहले रियो में वह चोटिल होने के चलते बाहर हो गई थी तो टोक्यो ओलिंपिक में क्वार्टर फाइनल में हार गई थी. इस बार विनेश 50 किलो कैटेगरी में उतरी थी. इससे पहले वह 53 किलो कैटेगरी में खेला करती थी.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympic: विनेश फोगाट से छिना मेडल तो अमेरिकी रेसलर ने दिए नियम बदलने के क्रांतिकारी सुझाव, बोले- गोल्ड उसी को दो जो...

Exclusive : विनेश फोगाट को क्या सिल्वर मेडल मिल सकता है? यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के अध्यक्ष ने तोड़ी चुप्पी, कहा- नियम के हिसाब से…

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के सेमीफाइनल में जीतते ही बज गई थी खतरे की घंटी, टेंशन में रातभर नहीं सो पाईं दिग्‍गज पहलवान

लोकप्रिय पोस्ट