icon

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के सेमीफाइनल में जीतते ही बज गई थी खतरे की घंटी, टेंशन में रातभर नहीं सो पाईं दिग्‍गज पहलवान

विनेश फोगाट का सेमीफाइनल जीतने के बाद करीब दो किलो वजन बढ़ गया था, जिसके बाद उन्‍होंने पूरी रात जगकर उसे कम करने की कोशिश की.

विनेश ओलिंपिक से बाहर
authorकिरण सिंह
Wed, 07 Aug 01:16 PM

विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक से बाहर हो गई हैं. गोल्‍ड मेडल मैच से ठीक पहले उन्हें ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया गया. विनेश 50 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में पहुंची थी. उन्‍हें सात अगस्‍त को अमेरिका की  साराह एन से मुकाबला खेलना था, मगर मैच से पहले सुबह उनका वजन लिमिट से 100 किग्रा ज्‍यादा निकला. जिस वजह से उन्‍हें डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया गया.

 

विनेश से पूरे देश को गोल्‍ड की उम्‍मीद थी. उन्‍होंने प्री क्‍वार्टर फाइनल में जापान की युई सुसाकी को 3-2 से हराकर अपने अभियान का आगाज किया था. उन्‍होंने पहले ही राउंड में डिफेंडिंग चैंपियन सुसाकी को धूल चटा दी थी. इसके बाद क्‍वार्टर फाइनल में उन्‍होंने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से हराकर और फिर सेमीफाइनल में क्यूबा की लोपेज को एकतरफा मुकाबले में हराकर फाइनल में जगह बनाई थी, जिसके बाद ही विनेश पर खतरे की घंटी बज गई थी. जिस वजह से वो पूरी रात नहीं सो पाई थी.  

 

दो किलो बढ़ गया था वजन

 

विनेश का वजन मंगलवार के मुकाबलों के दौरान बराबर था, मगर नियम के अनुसार पहलवानों को प्रतियोगिता के दोनों दिन अपनी वेट कैटेगरी में ही रहना होता है. बीते दिन विनेश का वजन रात को करीब 2 किलो ज्‍यादा हो गया था,  जिस वजह से वो पूरी रात सोई नहीं थी और वजह को लिमिट में लाने में जुट गई. वेट को तय लिमिट में लाने के लिए उन्‍होंने जॉगिंग से लेकर स्किपिंग और साइकिलिंग तक की. उन्‍होंने वजन कम  करने के लिए पूरी जान लगा दी थी. यहां तक कि उन्‍होंने बाल कटाने और खून निकालने के बारे में भी सोचा. विनेश ने पूरी जागकर पसीना बहाया, मगर फिर भी उनका वजन 100 ग्राम ज्‍यादा था. जिस वजह से उनके साथ पूरे देश का ख्‍वाब टूट गया.

 

ये भी पढ़ें :- 

Breaking: विनेश फोगाट हुई डिस्‍क्‍वालीफाई, 100 ग्राम वजन बढ़ने के कारण भारत को लगा झटका

विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन पर पीएम नरेंद्र मोदी पहला रिएक्शन, इमोशनल पोस्ट में कहा- 'आप चैपिंयन की चैंपियन हो'

Paris Olympics 2024: भारत गोल से चूका तो कोच ने जमीन पर फेंका अपना नोटपैड, गुस्‍से से लाल हो गए फुल्‍टन, देखें Video

लोकप्रिय पोस्ट