icon

IND vs SL: 'अपनी गलती को मानो', रोहित शर्मा ने भारतीय बल्लेबाजों के स्पिन खेलने की काबिलियत पर उठाए सवाल

टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. 3 मैचों की वनडे सीरीज को मेडबानों ने 2-0 से जीता. इस हार के पीछे सबसे बड़ी वजह स्पिन के खिलाफ खराब प्रदर्शन था.

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा
authorShrey Arya
Thu, 08 Aug 12:20 PM

टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. 3 मैचों की वनडे सीरीज को मेजबानों ने 2-0 से जीता. इस हार के पीछे सबसे बड़ी वजह स्पिन के खिलाफ खराब प्रदर्शन था. भारतीय बल्लेबाज स्पिन के खिलाफ नहीं टिक सके. खुद कप्तान रोहित शर्मा भी उनके इस प्रदर्शन से नाखुश हैं. रोहित शर्मा का मानना है कि श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी करते समय भारत में चतुराई की कमी थी. भारतीय टीम को यह मानने की जरुरत है कि उनसे गलती हुई है.

 

बल्लेबाजों से नाखुश रोहित

 

टीम इंडिया को स्पिन खेलने के मामले में अच्छा माना जाता है. लेकिन श्रीलंका दौरे पर उनकी पोल खुल गई. भारतीय टीम को श्रीलंका के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करना पड़ा. श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खत्म होने के बाद रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय बल्लेबाजों के स्पिन खेलने की काबिलियत पर सवाल उठाए. भारतीय कप्तान ने कहा,

 

कुल मिलाकर अपनी गलती को मानो. हम स्पिन के खिलाफ़ हावी नहीं हो पाए. ऐसे विकेटों पर, आपको थोड़ा हावी होने की ज़रूरत होती है और श्रीलंकाई स्पिनरों ने तीनों मैचों में हमें लगातार दबाव में रखा.

 

इस दौरान रोहित ने कुसल मेंडिस और अविष्का फर्नांडो की तारीफ की. दोनों ही खिलाड़ियों ने स्वीप, पैडल स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलकर अच्छा प्रदर्शन किया. फर्नांडो के 96 और मेंडिस के 59 रनों ने श्रीलंका के लिए जीत का मंच तैयार किया. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी भी की. उनके प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने सीरीज 2-0 से जीत ली.

 

वे स्वीप के मामले में लगातार आगे रहे और अपने मौके भुनाते रहे। मैदान पर बहुत ज़्यादा रन नहीं बने. उन्होंने पैरों का उतना इस्तेमाल नहीं किया जितना हमने उम्मीद की थी. यह स्वीप का इस्तेमाल करने और डीप स्क्वायर लेग और मिडविकेट फील्ड को भेदने के बारे में था. यह कुछ ऐसा है जो हम एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में करने में विफल रहे. हमने पर्याप्त स्वीप, रिवर्स स्वीप या पैडल स्वीप नहीं खेले और अपने पैरों का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया, यही अंतर था.

 

बता दें कि श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम के सामने 249 का टारगेट था. जिसके जवाब में टीम इंडिया 138 रन ही बना सकी और उसे 110 रनों से बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा.

 

ये भी पढ़ें: 

Paris Olympics: विनेश फोगाट के डिस्‍क्‍वालीफिकेशन के बाद अमेरिकी पहलवान ने जीता गोल्‍ड, फिर भारतीय स्‍टार के बाहर होने पर दिया बड़ा बयान

Vinesh Phogat Retirement: 'मां मैं हार गई, हिम्‍मत टूट चुकी है, माफ करना', विनेश फोगाट के वो 32 शब्‍द, जो हर भारतीय का दिल छलनी कर देगा

Vinesh Phogat Retirement: विनेश फोगाट ने लिया संन्‍यास, पेरिस ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई होने के बाद छोड़ी कुश्‍ती

लोकप्रिय पोस्ट