icon

राफेल नडाल का Paris Olympics में अभियान खत्‍म, सिंगल्‍स के बाद कार्लोस एल्‍कराज के साथ डबल्‍स में भी मिली करारी शिकस्‍त

दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल जिस लाल बजरी के बादशाह हैं, उस लाल बजरी पर पेरिस ओलिंपिक में उनका जादू नहीं चल पाया. वो ओलिंपिक से बाहर हो गए हैं.

कार्लोस एल्‍कराज और राफेल नडाल
authorकिरण सिंह
Thu, 01 Aug 08:24 AM

राफेल नडाल का पेरिस ओलिंपिक में सफर खत्‍म हो गया है. लाल बजरी के बादशाह का जादू ओलिंपिक में उस बजरी पर नहीं चला,  जहां उन्‍होंने 14 खिताब जीते. सिंगल्‍स के बाद उन्‍हें डबल्‍स में भी हार का सामना करना पड़ा. पहले नोवाक जोकोविच ने उन्‍हें सिंगल्‍स में हरा दिया था. उसके बाद डबल्‍स में उनकी और कार्लोस एल्‍कराज की जोड़ी को अमेरिका के राजीव राम और ऑस्टिन क्राजिसेक की जोड़ी ने हरा दिया. क्‍वार्टर फाइनल के इस मुकाबले में नडाल और एल्‍कराज बिल्‍कुल भी लय में नजर नहीं आए और अमेरिकी जोड़ी ने उन्‍हें 6-2, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई.

 

नडाल ने अपने 22 में से 14 ग्रैंड स्‍लैम फ्रेंच ओपन यानी लाल बजरी पर जीते. वहीं 21 साल के एल्‍कराज ने भी सिंगल्‍स में इस साल फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. पेरिस ओलिंपिक भी लाल बजरी पर ही खेला जा रहा हैं. ऐसे में दोनों खिताब के सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे थे, मगर अमेरिकी जोड़ी ने उनकी दावेदारी खत्‍म कर दी.  स्‍टार स्‍पेनिश जोड़ी जब मुकाबले में संघर्ष कर रही थी, उस वक्‍त दर्शकों ने उन्‍हें जबरदस्‍त सपोर्ट किया, मगर स्‍टार जोड़ी हार से बच नहीं पाई.

 

 

नडाल का आखिरी ओलिंपिक! 

पेरिस ओलिंपिक नडाल का आखिरी ओलिंपिक माना जा रहा है. 38 साल के दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी चोटों से भी जूझ रहे हैं. हालांकि उन्‍होंने अपने रिटायरमेंट को लेकर अभी कोई ऐलान नहीं किया है, मगर उनकी उम्र और चोटों के इतिहास को देखते उनका 2028 लॉस एंजिल्‍स ओलिंपिक खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. ऐसी भी चर्चा है कि इस ओलिंपिक के बाद वो शायद किसी टूर्नामेंट में हिस्‍सा ना लें.  नडाल ने साल 2008 बीजिंग ओलिंपिक में सिंगल्‍स का गोल्‍ड और 2016 रियो ओलिंपिक में डबल्‍स का गोल्‍ड जीता था.

 

जोकोविच ने रचा इतिहास


वहीं दूसरी तरफ नोवाक जोकोविच जर्मनी के डोमिनिक कोफेर को हराकर सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. इसी के साथ उन्‍होंने इतिहास रच दिया. वो टेनिस के इतिहास में चार ओलिंपिक के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.  

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympic, Boxing : निशांत देव ने ओलिंपिक डेब्यू में बरसाए जोरदार पंच, 3-2 से जीत दर्ज करके क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

Paris Olympic, Badminton : एचएस प्रणय ने धमाकेदार जीत से क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, अब भारत के ही लक्ष्य सेन से होगी टक्कर

Paris Olympic : टेबल टेनिस में भारत को लगा बड़ा झटका, मनिका बत्रा को 47 मिनट में जापानी खिलाड़ी ने दी मात

लोकप्रिय पोस्ट