icon

Paralympics 2024: प्रीति पाल ने पेरिस में दूसरा मेडल जीत रचा इतिहास, 200 मीटर T35 फाइल में ब्रॉन्ज पर किया कब्जा

प्रीति पाल ने इतिहास रच दिया और पहले 100 मीटर के बाद अब 200 मीटर टी35 फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. पीएम मोदी ने उनकी जीत पर बधाई भी दी है.

भारतीय झंडे के साथ प्रीति पाल
authorNeeraj Singh
Mon, 02 Sep 12:12 AM

प्रीति पाल ने रविवार को पेरिस में चल रहे पैरालिंपिक गेम्स में महिलाओं की T35 200 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर पैरालिंपिक में अपना दूसरा पदक जीत लिया है. वह पैरालिंपिक या ओलिंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गई हैं. 30 अगस्त को, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की एक किसान की बेटी प्रीति पाल ने भारत का पहला एथलेटिक्स पदक जीता जब उन्होंने महिलाओं की T35 100 मीटर स्पर्धा में 14.21 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ कांस्य पदक जीता. इस मेडल के साथ भारत ने कुल 6 मेडल अपने नाम कर लिए हैं.

 

महिलाओं की 200 मीटर - T35 रिजल्ट


ज़िया झोउ (चीन) - 28.15s
गुओ कियानकियान (चीन) - 29.09s
प्रीति पाल (भारत) - 30.01s

 

 

 

पीएम मोदी ने दी बधाई

 

बता दें कि T35 क्लासिफिकेशन उन एथलीटों के लिए है जिनमें हाइपरटोनिया, अटैक्सिया और एथेटोसिस जैसी समन्वय संबंधी कमियां होती हैं. उनकी उपलब्धि को देखते हुए पीएम मोदी ने भी बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्स पर कहा कि, “प्रीति पाल की एक ऐतिहासिक उपलब्धि क्योंकि उन्होंने पैरालिंपिक 2024 के उसी एडिशन में महिलाओं की 200 मीटर T35 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर अपना दूसरा पदक जीता है. वह भारत के लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं. उनका समर्पण वाकई उल्लेखनीय है.

 

प्रीति पाल की पैरालिंपिक सफलता की यात्रा चुनौतियों से भरी रही है. पिछले साल पैरा एशियाई खेलों में वह दो पदकों से चूक गई थी. वह पोडियम से बस कुछ ही दूर रह गई थी. लेकिन पाल में हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत करने और अधिक सफलता प्राप्त करने की प्रेरणा के रूप में काम किया. इन असफलताओं से उबरने और विश्व मंच पर शानदार प्रदर्शन करने के लिए उन्होंने दिन रात एक कर दिया. 

 

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तानी कप्तान की फील्डिंग में खुली पोल, साथी खिलाड़ी भी रह गए दंग, घटिया फील्डिंग में उस्ताद पूरी टीम

धोनी को अपना चेहरा आईने में देखना चाहिए, उन्होंने जिंदगी बर्बाद...योगराज सिंह को पूर्व कप्तान पर बड़ा हमला

PAK vs BAN: लिटन दास के धमाकेदार शतक से 262 पर ढेर बांग्लादेश, शहजाद ने उखाड़े 6 विकेट तो दूसरी पारी में पाकिस्तान को 21 रन की बढ़त

लोकप्रिय पोस्ट