icon

Paris Paralympics 2024: अवनी लेखरा ने लगातार दूसरी बार गोल्‍ड पर लगाया निशाना, 10 मीटर एयर राइफल में भारत ने जीते दो मेडल

अवनी लेखरा विमंस 10 मीटर एयर राइफल स्‍टेडिंग एसएच 1 में अपना खिताब बचाने में कामयाब रहीं.

अवनी लेखरा
authorकिरण सिंह
Fri, 30 Aug 03:52 PM

भारत की स्‍टार निशानेबाज अवनी लेखरा ने पेरिस पैरालिंपिक 2024 में इतिहास रच दिया है. उन्‍होंने लगातार दूसरी बार गोल्‍ड पर निशाना लगाया. पेरिस पैरालिंपिक में भारतीय सुपरस्‍टार निशानेबाज अवनी विमंस 10 मीटर एयर राइफल स्‍टेडिंग एसएच 1 में अपना खिताब बचाने में कामयाब रहीं. उन्‍होंने पैरालिंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्‍ड जीतकर भारत का खाता खोला. जबकि इसी इवेंट का ब्रॉन्‍ज भी भारत के खाते ही आया. मोना अग्रवाल तीसरे नंबर पर रहीं.  

 

अवनी ने 249.7 के स्‍कोर के साथ गोल्‍ड जीता. वहीं मोना ने 228.7 के रिकॉर्ड के साथ ब्रॉन्‍ज जीता. एक समय अवनी तीसरे नंबर पर चल रही थीं, जबकि मोना टॉप पर थीं, मगर मोना ने दूसरे स्‍टेज 10.6 और 10.0 पर निशाना लगा दिया, जिससे वो नीचे फिसल गई. इसके बाद कोरिया की युनरी ली और अवनी के बीच गोल्‍ड की टक्‍कर हुई.

 

 

 

अवनी आखिरी सीरीज में 9.9 के स्‍कोर के साथ दूसरे स्‍थान पर आ गई थीं, जबकि ली 10.7 पर निशाना लगाकर टॉप पर  पहुंच गई थी. आखिरी शॉट पर हर किसी की नजर थीं. अवनी ने 10.5 पर निशाना लगाया. वहीं ली का निशाना 6.8 पर लगा. उनके इस निशाने के साथ ही अवनी का गोल्‍ड भी पक्‍का हो गया.

 

अवनी ने रचा इतिहास

 

अवनी का ये तीसरा पैरालिंपिक मेडल हैं. पिछले पैरालिंपिक में उन्‍होंने गोल्‍ड और ब्रॉन्‍ज जीता था. अवनी पैरालिंपिक में एक से ज्‍यादा गोल्‍ड जीतने वाली दूसरी भारतीय पैरा एथलीट बन गई हैं. वहीं वो तीन पैरालिंपिक मेडल जीतने वाली भी पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. 

 

मनीष ने फाइनल के लिए किया क्‍वालीफाई

 

मेंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल एसएच एक इवेंट में सिर्फ एक ही भारतीय फाइनल के लिए क्‍वालीफाई कर पाया. क्‍वालीफिकेशन में मनीष नरवाल 5वें स्‍थान पर रहकर फाइनल में पहुंचे. जबकि रुद्रांश खंडेलवाल फाइनल में जगह बनाने से चूक गए. वो क्‍वालीफिकेशन में 9वें स्‍थान पर रहे. 

 

ये भी पढ़ें :- 
दिल में छेद के खुलासे के बाद भारतीय वर्ल्ड कप विजेता कप्तान को दिया गया ब्रेक, जानें सर्जरी के बाद कितने हुए फिट?

PAK vs BAN : पाकिस्तान को लगा झटका, बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेद, बारिश ने बिगाड़ा खेल

Jasprit Bumrah : दुनिया के किस बल्लेबाज के आगे गेंदबाजी से डरते हैं जसप्रीत बुमराह? दिया ऐसा बेबाक जवाब कि सभी हो गए हैरान!

लोकप्रिय पोस्ट