icon

Paris Olympics 2024: बराबर पॉइंट लेकर भी मेडल राउंड में क्‍यों नहीं पहुंच पाए सरबजोत सिंह? जानिए 10 मीटर पिस्‍टल के क्‍वालिफिकेशन में कैसे टूटा भारत का सपना

भारतीय निशानेबाज सरबजोत सिंह बराबर पॉइंट के बावजूद क्‍वालिफिकेशन स्‍पॉट हासिल करने से चूक गए. वो 9वें स्‍थान पर रहे.  

क्‍वालिफिकेशन में चूकने के बाद निराश सरबजोत सिंह
authorकिरण सिंह
Sat, 27 Jul 03:54 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट के बाद 10 मीटर एयर पिस्‍टल मैंस क्‍वालिफिकेशन में भी भारत को निराशा हाथ लगी. मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट में रमिता जिंदल और अर्जुन बाबूता की जोड़ी एक पॉइंट से मेडल राउंड में पहुंचने से चूक गई थी. जबकि पिस्‍टल इवेंट में बराबर पॉइंट के बावजूद सरबजोत सिंह मेडल राउंड में पहुंचने से चूक गए. इस रिजल्‍ट ने करोड़ों भारतीयों का दिल तोड़ दिया. 

 

10 मीटर एयर पिस्‍टल मैंस क्‍वालिफिकेशन में दो भारतीय निशानेबाजों ने चनौती पेश की थी. जहां सरबजोत 9वें स्‍थान पर रहे, वहीं अर्जुन सिंह चीमा 18वें स्‍थान पर रहे. अर्जुन के प्रदर्शन ने काफी निराश किया, मगर सरबजोत के रिजल्‍ट से करोड़ों भारतीयों का सपना टूट गया. इस इवेंट में कुल 33 निशानेबाज क्‍वालिफिकेशन में उतरे थे, जिसमें टॉप 8 निशानेबाजों ने मेडल राउंड के लिए क्‍वालिफाई किया. जर्मनी के रॉबिन वॉल्‍टर 577 पॉइंट के साथ 8वें स्‍थान पर रहते हुए अगले दौर में पहुंचे. सरबजोत ने भी रॉबिन के बराबर ही 577 पॉइंट हासिल किए थे, मगर फिर भी वो अगले दौर में पहुंचने से चूक गए. 

 

 

 

कैसे चूके सरबजोत सिंह?


दरअसल सरबजोत इनर 10 के मामले में पिछड़ गए. रॉबिन ने 17 इनर 10s शॉट लगाए थे, जबकि सरबजोत 16 ही लगा पाए और इसी वजह से स्‍कोर बराबर होने के बावजूद वो मेडल राउंड के लिए क्‍वालिफाई करने से चूक गए. अर्जुन ने 574 का स्कोर किया. मामूली अंतर से चूकने के बाद सरबजोत काफी ज्‍यादा निराश हैं. उनका कहना है कि उन्‍हें कुछ भी महसूस नहीं हो रहा. उनकी तकनीक में कुछ कमी रह थी, मगर अब उनका ध्‍यान टीम इवेंट है. उसकी तैयारी में जुटना है. सरबजोत ने पहली सीरीज में 94, दूसरी सीरीज में 97, तीसरी सीरीज में 96, चौथी सीरीज में 100, पांचवीं सीरीज में 93 और आखिरी सीरीज में 97 का स्‍कोर किया.     
 

ये भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: शूटिंग के पहले दिन भारत को झटका, एक पॉइंट से मेडल राउंड में जगह बनाने से चूके निशानेबाज, जानिए कौनसे स्‍थान पर रही टीम

Paris Olympic: इस देश ने जीता पेरिस ओलिंपिक्स का पहला मेडल, 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम से खोला खाता

Paris Olympics: बलराज पंवार चौथे स्थान पर रहे, मेडल की उम्मीद बरकरार, रेपेशाज से पेश करेंगे चुनौती

लोकप्रिय पोस्ट