icon

Paris Olympics 2024 Round-Up: भारतीय हॉकी टीम की धमाकेदार जीत तो लक्ष्‍य सेन ऐतिहासिक मेडल की रेस में बरकरार, जानें 9वें दिन ओलिंपिक में कैसा रहा भारत का प्रदर्शन

भारतीय हॉकी टीम ने क्‍वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्‍टी शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

ग्रेट ब्रिटेन पर जीत का जश्‍न मनाती भारतीय हॉकी टीम
authorकिरण सिंह
Mon, 05 Aug 08:15 AM

भारत को पेरिस ओलिंपिक के 9वें दिन जहां बॉक्सिंग और बैडमिंटन में बड़ा झटका लगा, वहीं हॉकी में टीम ने कमाल कर दिया. भारतीय हॉकी टीम ने क्‍वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्‍टी शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. वहीं बॉक्सिंग में मेडल की सबसे मजबूत दावेदार लवलीना बोरगोहेनल हार के साथ ओलिंपिक से बाहर हो गई. स्‍टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्‍य सेन को भी सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. इससे उनका गोल्‍ड का अभियान तो खत्‍म हो गया है, मगर वो ऐतिहासिक मेडल  की रेस में बने हुए हैं.


हॉकी: पेरिस ओलिंपिक 2024 के क्वार्टरफाइनल मैच में भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को हराया. भारतीय हॉकी टीम ने 10 खिलाड़ियों के साथ दमदार डिफेंस के चलते ग्रेट ब्रिटेन को 1-1 की बराबरी पर रोका और उसके बाद पेनल्टी शूटआउट में अंग्रेजों को 4-2 से हराकर ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई.

 

बैडमिंटन: भारत के लक्ष्य सेन को सेमीफाइनल में टोक्यो ओलिंपिक 2020 के गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड नंबर-2 खिलाड़ी विक्टर एक्सलसेन ने सीधे गेमों में 22-20, 21-14 से हरा दिया. इसी के साथ उनका गोल्‍ड जीतने का अभियान खत्‍म हो गया है. सेमीफाइनल में हार के बावजूद लक्ष्य मेडल की रेस में बने हुए हैं और उनका सामना अब  ब्रॉन्ज मेडल के मैच में मलेशिया के ली जी जिया से पांच अगस्त को होगा.

 

 

बॉक्सिंग:  भारत की महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन पेरिस ओलिंपिक 2024 के क्वार्टर फाइनल में हार गईं. 75 किलो भारवर्ग में उन्‍हें  चीन की ली कियान ने 4-1 से हराया. इसी के साथ ही भारत को पेरिस ओलिंपिक में बॉक्सिंग में कोई पदक नहीं मिला.

 

शूटिंग:  भारत की स्‍टार निशानेबाज माहेश्‍वरी चौहान और रायजा ढिल्लन दोनों ही वीमेंस स्‍कीट के फाइनल के लिए क्‍वालीफाई करने से चूक गईं.  माहेश्‍वरी कुल 118 अंक के साथ 14वें स्‍थान पर रहीं. वहीं ढिल्लन कुल 113 अंकों के साथ 23वें स्‍थान पर रहीं. पांच राउंड में उन्‍होंने 21, 22, 23, 23, 24 का स्‍कोर किया.
विजयवीर सिधू और अनीष भानवाल मेंस 25 मीटर रैपिड फायर पिस्‍टल के फाइनल में जगह बनाने से चूक गए.


एथलेटिक्‍स: पारुल चौधरी का पेरिस ओलिंपिक में सफर खत्‍म हो गया. विमंस 3000 मीटर स्टीपलचेज हीट रेस में वो 8वें स्‍थान पर रहीं. वो फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं. 29 साज की पारुल ने नौ मिनट 23.39 सेकेंड में दूरी तय की, जो उनके इस सीजन का बेस्‍ट प्रदर्शन है.

 

सेलिंग: भारत की नेत्रा कुमानन 8  रेस के बाद महिलाओं की स्पर्धा में 25वें स्थान पर रहीं. वीमेंस डिगी इवेंट में उन्‍होंने दिन की शुरुआत 24वें स्‍थान पर रहते हुए की थी, मगर 8 रेस के बाद वो एक पायदान नीचे फिसल गई. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics: अमेरिका के नोआह लाइल्स ने 100 मीटर में जीता गोल्ड, बने दुनिया के सबसे तेज धावक, दूसरे पायदान पर रहे किशेन थॉम्पसन

IND vs SL: मोहम्मद सिराज ने रचा बड़ा कीर्तिमान, जहीर खान की लिस्ट में शामिल, ऐसा करने वाले सिर्फ चौथे भारतीय

Paris Olympics: निशांत देव ओलिंपिक मेडल जीतने से चूके, मेक्सिको के मार्को ने करीबी मुकाबले में 4-1 से चटाई धूल, 16 साल का इंतजार बढ़ा

लोकप्रिय पोस्ट