icon

Paris Olympics: हॉकी सेमीफाइनल का ये है पूरा शेड्यूल, भारत जीता तो फाइनल में इस टीम से हो सकती है गोल्‍ड मेडल की टक्कर

भारत, जर्मनी, नेदरलैंड्स और स्‍पेन की हॉकी टीम पेरिस ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. भारत का मुकाबला जर्मनी से होगा. 

ग्रेट ब्रिटेन को क्‍वार्टर फाइनल में हराने के बाद भारतीय हॉकी टीम
authorकिरण सिंह
Mon, 05 Aug 09:50 AM

भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. यानी वो ऐतिहासिक गोल्‍ड मेडल से महज दो जीत दूर है. भारत ने क्‍वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्‍टी शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. अब गोल्‍ड मेडल मैच में पहुंचने के लिए उसे तीन बार की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट जर्मनी को हराना होगा. भारत ने पिछले ओलिंपिक में जर्मनी को हराकर ही ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था, मगर इस ओलिंपिक में दोनों सेमीफाइनल में आमने सामने होंगे.


पेरिस ओलिंपिक में शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम अगर सेमीफाइनल में जर्मनी को धूल चटा देती है तो वो 44 साल के इंतजार के बाद फाइनल ओलिंपिक फाइनल खेलेगी और इसी के साथ इस ओलिंपिक में भी भारत का एक मेडल पक्‍का हो जाएगा. भारतीय टीम पिछली बार साल 1980 में फाइनल में पहुंची थी, जहां स्‍पेन को हराकर खिताब जीता था, मगर उसके बाद भारत को हॉकी में मेडल का लंबा इंतजार करना, जो पिछले ओलिंपिक यानी टोक्‍यो मे ब्रॉन्‍ज मेडल मैच में जर्मनी को हराने के साथ खत्‍म हुआ. 

 

सेमीफाइनल का शेड्यूल


भारतीय टीम अगर पेरिस ओलिंपिक के फाइनल में पहुंच जाती है तो गोल्‍ड मेडल मैच में उसका सामना नेदरलैंड्स और स्‍पेन के बीच खेले जाने वाले सेमीफाइनल की विजेता से होगा. हॉकी के दोनों सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार छह अगस्‍त को खेले जाएंगे. देखें सेमीफाइनल का शेड्यूल

 

मैचसमय (भारतीय समयानुसा)
नेदरलैंड्स vs स्‍पेनशाम 5.30 
भारत vs जर्मनीरात 10.30

 

भारत की क्‍वार्टर फाइनल में शानदार जीत


भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच खेले गए क्‍वार्टर फाइनल की बात करें तो निर्धारित समय तक दोनों के बीच स्‍कोर 1-1 से बराबर रहा. जिसके बाद पेनल्‍टी शूटआउट खेला गया और भारत ने 10 खिलाड़ियों के दम पर 4-2 से बाजी मार ली. दरअसल दूसरे क्‍वार्टर के दूसरे मिनट में अमित रोहिदास को रेड कॉर्ड मिल गया, जिससे भारतीय टीम 11 से 10 की हो गई. मगर इसके बावजूद टीम का हौंसला कम नहीं हुआ. 22वें मिनट में हरमनप्रीत ने गोल दागकर टीम को बढ़त दिलाई. 27वें मिनट में ब्रिटेन के ली मोर्टन ने गोल करके स्‍कोर बराबर कर दिया. 

 

हालांकि इसके बाद निर्धारित समय तक दोनों में से कोई टीम बढ़त नहीं ले पाई.  पेनल्‍टी शूटआउट में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत, ललित और राज कुमार पाल ने गोल करके भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई. पीआर श्रीजेश ने शानदार बचाव करते हुए ब्रिटेन की हार की कहानी लिखी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

आर अश्विन ने फिफ्टी की हैट्रिक लगा डिंडीगुल ड्रैगंस को पहली बार बनाया TNPLचैंपियन, फाइनल में शाहरुख खान की टीम को पीटा

Paris Olympics: अमेरिका के नोआह लाइल्स ने 100 मीटर में जीता गोल्ड, बने दुनिया के सबसे तेज धावक, दूसरे पायदान पर रहे किशेन थॉम्पसन

Paris Olympics 2024 Round-Up: भारतीय हॉकी टीम की धमाकेदार जीत तो लक्ष्‍य सेन ऐतिहासिक मेडल की रेस में बरकरार, जानें 9वें दिन ओलिंपिक में कैसा रहा भारत का प्रदर्शन

लोकप्रिय पोस्ट