icon

Paris Olympics 2024 Round-Up: शूटिंग में एक और मेडल की आस, बॉक्सिंग- बैडमिंटन में धमाकेदार जीत तो टेबल टेनिस में लगा झटका, जानें भारत के लिए कैसा रहा 5वां दिन?

पेरिस ओलिंपिक के 5वें दिन शूटिंग में एक और मेडल की आस जग गई. जबकि बॉक्सिंग में लवलीना और निशांत मेडल के काफी करीब पहुंच गए हैं.

स्‍वप्निल कुसले मेंस 50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में पहुंच गए हैं
authorकिरण सिंह
Thu, 01 Aug 09:20 AM

भारत पेरिस ओलिंपिक 2024 में अभी तक दो मेडल जीत चुका है और दोनों ही मेडल भारत ने शूटिंग में जीते. मनु भाकर ने पहले विमंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल में ब्रॉन्‍ज जीता. फिर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट में देश को दूसरा ब्रॉन्‍ज दिलाया. अब शूटिंग में भारत को एक मेडल मिल सकता है. 

 

पेरिस खेलों के 5वें दिन स्‍वप्निल कुसले ने मेंस  50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन में मेडल की आस जगा दी है. वहीं 31 जुलाई को बॉक्सिंग और बैडमिंटन में भी भारतीय खिलाड़ियों ने धमाकेदार जीत दर्ज करके अगले राउंड में जगह बनाई, मगर टेबल टेनिस और आर्चरी में देश को करारा झटका लगा.


शूटिंग: स्‍वप्निल कुसले मेंस 50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में पहुंच गए हैं. वो क्‍वालिफिकेशन में 590 के स्‍कोर के साथ सातवें स्‍थान पर रहे और फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया. वहीं ऐश्‍वर्य तोमर फाइनल में जगह बनाने से चूक गए. वो 589 के स्‍कोर के साथ 11वें स्‍थान पर रहे.

 

बॉक्सिंग:  लवलीना बोरगोहेन ने क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. उन्‍होंने 75 किग्रा वेट कैटेगरी में नॉवें की सुन्नीवा होफस्टाड को 5-0 से हराया. वो मेडल से सिर्फ एक जीत दूर हैं. वहीं निशांत देव ने मेंस 71 किग्रा में इक्वाडोर के मुक्केबाज को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई. वो भी अपने करियर के पहले ओलिंपिक मेडल से एक जीत दूर हो रह गए हैं.

 

 

 

बैडमिंटन: पीवी सिंधु, लक्ष्‍य सेन और एचएस प्रणॉय तीनों बैडमिंटन सिंगल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. सिंधु ने अपने ग्रुप एम में इस्‍टोनिया की क्रिस्टिन कूबा को सीधे गेमों में 21-5, 21-10 से हराया. वो अपने ग्रुप में टॉप पर रहीं. लक्ष्‍य सेन ने वर्ल्‍ड नंबर चार जोनाथन क्रिस्‍टी को हराकर प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाई. एचएस प्रणॉय भी अपने ग्रुप-के में दूसरे मुकाबले में वियतनाम के ले डुक फात को 16-21, 21-11 और 21-12 से हराकर प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए,  जहां उनका सामना लक्ष्‍य सेन से होगा.


टेबल टेनिस: मानिक बत्रा और श्रीजा अकुला का ऐतिहासिक टेबल टेनिस सिंगल्‍स का अभियान खत्‍म हो गया.  दोनों को प्री क्‍वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा.  मनिका को जापान की आठवीं वरीय खिलाड़ी मियू हिरोनो ने  4-1 से हराया. जबकि अकुला को वर्ल्ड नंबर वन की चीन की सुन यिंगशा ने हरा दिया.

 

आर्चरी:  पूर्व वर्ल्‍ड नंबर वन तीरंदाज दीपिका कुमारी इंडिविजुअल में प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. उनसे पहले भजन कौर भी राउंड ऑफ 16 में पहुंच गए हैं. हालांकि मेंस व्यक्तिगत स्पर्धा में तरुणदीप रॉय अपने पहले मैच में ही हार गए. उन्‍हें ग्रेट ब्रिटेन के टॉम हॉल ने 4-6 से हराया.


इक्‍वेस्ट्रियन: ओलिंपिक इतिहास में भारत के पहले ड्रेसेज इक्‍वेस्ट्रियन अनुष अग्रवाला पेरिस 2024 में व्यक्तिगत ग्रैंड प्रिक्स फाइनल में जगह बनाने में असफल रहे.  रोवर बलराज पंवार भी पदक की दौड़ से बाहर हो गए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

राफेल नडाल का Paris Olympics में अभियान खत्‍म, सिंगल्‍स के बाद कार्लोस एल्‍कराज के साथ डबल्‍स में भी मिली करारी शिकस्‍त

Paris Olympic, Boxing : निशांत देव ने ओलिंपिक डेब्यू में बरसाए जोरदार पंच, 3-2 से जीत दर्ज करके क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

Paris Olympic, Badminton : एचएस प्रणय ने धमाकेदार जीत से क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, अब भारत के ही लक्ष्य सेन से होगी टक्कर

लोकप्रिय पोस्ट