icon

Paris Olympics 2024 Round-Up: मनु भाकर ने दिलाया दूसरा ब्रॉन्‍ज, क्‍वार्टर फाइनल में पहुंची हॉकी टीम, जानिए चौथे दिन भारत के प्रदर्शन का पूरा राउंड अप

पेरिस ओलिंपिक के चौथे दिन शूटिंग में भारत को एक और ब्रॉन्‍ज मेडल मिला तो हॉकी और बैडमिंटन से खुशखबरी मिली. हालांकि बॉक्सिंग में तीन भारतीय मुक्‍केबाजों की चुनौती खत्‍म हो गई है.

ब्रॉन्‍ज मेडल के साथ मनु और सरबजोत सिंह
authorकिरण सिंह
Wed, 31 Jul 09:19 AM

मनु भाकर ने पेरिस ओलिंपिक के चौथे दिन इतिहास इतिहास रच दिया. वो एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली आजाद भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं. उन्‍होंने सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट का ब्रॉन्‍ज जीता. वहीं चौथे दिन भारतीय हॉकी टीम भी क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्‍टार बैडमिंटन जोड़ी भी अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई.  

 

शूटिंग:  मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत को ब्रॉन्‍ज मेडल दिलाया. मनु और सरबजोत की जोड़ी ने ब्रॉन्‍ज मेडल मुकाबले में साउथ कोरिया को 16-10 से हराया. इससे दो दिन पहले मनु ने विमंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल में ब्रॉन्‍ज जीता था. वो एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली आजाद भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं.

 

मेंस ट्रेप क्‍वालीफिकेशन राउंड के दूसरे दिन के बाद पृथ्वीराज तोंडियामान 21वें स्‍थान पर रहें. वहीं विमेंस ट्रेप क्‍वालीफिकेशन राउंड के पहले दिन के बाद श्रेयासी सिंह 21वें और राजेश्‍वरी कुमारी 22वें स्‍थान पर रहीं.

 


हॉकी:  भारतीय हॉकी टीम क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. पूल बी के मैच में भारत ने आयरलैंड को 2-0 से हराया. भारतीय कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल किए.


बैडमिंटन:  दुनिया की नंबर तीन बैडमिंटन जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी भी क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. भारतीय जोड़ी ने अपने दूसरे ग्रुप मैच मे इंडोनेशिया के फजर अल्फियन और मुहम्मद रियान अर्दिआंतो को 21-13, 21-13 से हराया. इसी के साथ वह ओलिंपिक के मेंस डबल्स क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. तनिशा क्रस्‍टो और अश्विनी पोनप्पा का लगातार तीसरी हार के साथ विमंस डबल्‍स में अभियान खत्‍म हो गया है.


आर्चरी:  भारत की महिला तीरंदाज भजन कौर प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. उन्होंने महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा में राउंड ऑफ 32 के बाद राउंड ऑफ 16 के एलिमिनेशन मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते. भजन कौर अब 3 अगस्त को मेडल राउंड में जाने के लिए उतरेगी. हालांकि भारत की ही अंकिता भकत मेडल की रेस से बाहर हो गई. उन्हें पोलैंड की वायोलेटा मैजोर ने मात दी.  राउंड 32 में धीरज बोम्मादेवरा भी शूटऑफ में हार गए.

 

बॉक्सिंग: चौथे दिन बॉक्सिंग में भारत को काफी निराशा हाथ लगी. मेंस 51 किग्रा में अमित पंघाल, विमंस 57 किग्रा में जैस्मिन लेम्बोरिया अपने ओपनिंग बाउट हार गए.  विमंस 54 किग्रा में प्रीति पवार भी राउंड 16 में  हार गईं.

 

रोइंग:  बलराज पंवार मेंस सिंगल्‍स स्‍कल्‍स इवेंट के क्‍वार्टर फाइनल हीट में 5वें स्‍थान पर रहे और इसी के साथ मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं.

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024: करीबी मुकाबले में प्रीति पवार की हार पर क्‍यों मचा बवाल? भारतीय मुक्‍केबाज का राउंड 16 में खत्‍म हुआ सफर

IND vs SL : रिकू सिंह और सूर्यकुमार की कहर गेंदबाजी से टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीता रोमांचक मैच, श्रीलंका का सूपडा हुआ साफ़

Paris Olympic : भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, न्यूजीलैंड की हार से मिला बड़ा फायदा

लोकप्रिय पोस्ट