icon

Paris Olympics 2024 : 100 साल बाद सीन नदी में बिखरे खेल और संस्कृति के मोती, बोट से हुई परेड, लेडी गागा ने लूटी महफ़िल, देखें Video

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony : साल 1924 के बाद 2024 यानि 100 साल बाद पेरिस में फिर से ओलिंपिक गेम्स का रंगारंग आगाज हुआ और लेडी गागा सहित तमाम कलाकरों ने जीता दिल.

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony के दौरान लेडी गागा
authorShubham Pandey
Sat, 27 Jul 12:04 AM

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony : साल 1924 के बाद 2024 यानि 100 साल बाद पेरिस में फिर से ओलिंपिक गेम्स का रंगारंग आगाज हुआ. साल 1896 से शुरू होने वाले आधुनिक ओलिंपिक खेलों में ऐसा पहली बार हुआ जब ओलिंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी का रंगारंग और आतिशी आगाज किसी स्टेडियम में नहीं बल्कि पेरिस की फेमस सीन नदी के किनारे अगाज हुआ. ओलिंपिक सेरेमनी को ख़ास बनाने के लिए सभी देशों के एथलीट्स ने भाग लिया तो सबसे पहले मशाल ले जाकर इन खेलों का आगाज किया गया.


सबसे पहले आई ग्रीस की नाव 


पेरिस की फेमस सीन नदी के किनारे ओलिंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी को देखने के लिए लाखों फैंस उमड़े. जबकि ओलिंपिक मशाल के नदी में पहुंचते ही फ्रांस के राष्ट्रीय फ्लैग के कलर का नजारा प्रस्तुतु किया गया. इसके बाद ओलिंपिक परंपरा के अनुसार सबसे पहले नाव पर सवार होकर ग्रीस के एथलीट आए. उसके बाद रिफ्यूजी एथलीट्स की नाव आई और फिर अंग्रेजी के एल्फाबेट (A) के अनुसार अफगानिस्तान टीम की नाव नजर आई.

 

 

 

 

पहली बार दिखा ऐसा नजारा

 

पेरिस ओलिंपिक में पहली बार सभी देशों के एथलीट्स किसी स्टेडियम में पैदल मार्च के बजाए सीन नदी पर अपने-अपने देश की नाव पर झंडे के साथ शानदार ड्रेस में नजर आए. करीब 10 हजार से अधिक एथलीट्स 100 या उससे अधिक नाव पर सवार होकर सीन नदी में होने वाली परेड का हिस्सा बने. जिससे ये खूबसूरत नजारा देखते ही बन रहा था. पेरिस ओलिंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान नावों से होने वाली ये परेड छह किलोमीटर दूर तक चली, जिसमें ऑस्टरलिट्ज ब्रिज से शुरू होने वाली नौका परेड जब अंत में ट्रोकाडेरो के सामने पहुंची तो वहां पर इस सफर को समाप्त किया गया और इसके ही ओलिंपिक खेलों के आगाज का ऐलान हुआ.

 

 

 

लेडी गागा ने जीता दिल 


नावों की परेड के दौरान ही मशहूर सिंगर लेडी गागा ने अपनी प्रस्तुति दी. लेडी गागा ने ने फ्रांसीसी बैले डांसर और अभिनेत्री जिजी जीनमैरे का फेमस सॉन्ग मोन ट्रक एन प्लम्स प्रस्तुत किया. जिसमें उनका परफॉर्मेंस देखने को मिला. लेडी गागा के शो के बाद फ्लोटिंग परेड फिर से शुरू हुई और अंत देशों की नावें सामने आई. इतना ही नहीं मौलिन रूज के 80 कलाकारों ने मिलकर 1820 के दशक का प्रतिष्ठित नृत्य प्रस्तुत किया. जबकि 500 डांसर्स ने भी इसमें भाग लेकर जगह-जगह पर अपनी कला का प्रदर्शन किया. इन सबके अलावा सेलीन डियोन, अया नाकामुरा और गोजिरा ने भी धमाकेदार परफॉरमेंस दिया. 

 

 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs SL : सूर्यकुमार यादव की सलाह पर हार्दिक पंड्या ने पकड़ी उनकी गर्दन, प्रैक्टिस सेशन में दिखा गजब नजारा, Video हुआ वायरल

गौतम गंभीर के IPL चैंपियन को मिला इंग्लैंड से ऑफर, अब इस टीम के लिए अय्यर वनडे क्रिकेट में बिखेरेंगे जलवा

Paris Olympics 2024: ओलिंपिक के दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ी किन खेलों में देंगे चुनौती? यहां देखें पूरी लिस्‍ट

लोकप्रिय पोस्ट