icon

Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने रचा इतिहास, एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं, सरबजोत के साथ मिलकर भारत को दिलाया दूसरा कांस्य

मनु भाकर ने एक ओलिंपिक में दो मेडल जीत लिए हैं. वो एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं

मनु भाकर ने जीता दूसरा ब्रॉन्‍ज
authorकिरण सिंह
Tue, 30 Jul 01:20 PM

मनु भाकर ने इतिहास रच दिया है. वो एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. उन्‍होंने 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत को ब्रॉन्‍ज मेडल दिलाया. मनु और सरबजोत की जोड़ी ने ब्रॉन्‍ज मेडल मुकाबले में साउथ कोरिया को 16-10 से हराया.  मनु ने इससे पहले विमंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल में ब्रॉन्‍ज जीता था. 

 

मनु एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली आजाद भारत की पहली खिलाड़ी और ओवरऑल दूसरी खिलाड़ी हैं. इससे पहले साल 1900 में नॉर्मन प्रिचर्ड ने एक ही ओलिंपिक में भारत के लिए दो मेडल जीते थे. ये भी काफी दिलचस्‍प है कि प्रिचर्ड ने भी पेरिस ओलिंपिक में भी ये कमाल किया था. 

 

दो मेडल जीतने वाली चौथी भारतीय खिलाड़ी बनीं मनु

 

मनु ओवरऑल प्रिचर्ड, सुशील कुमार, पीवी सिंधु के बाद दो ओलिंपिक मेडल जीतने वाली चौथी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. भारतीय जोड़ी ने ली वोनहु और ओ ये जिन की जोड़ी को मात दी. ब्रॉन्‍ज मेडल मुकाबले में भारतीय जोड़ी की शुरुआत काफी खराब हुई थी और पहली सीरीज भारत ने गंवा दी थी, मगर इसके बाद लगातार चार सीरीज जीतकर भारत ने 8-2 से बढ़त हासिल कर ली.  छठी सीरीज गंवाने के साथ भारत का स्‍कोर 8-4 हो गया और मुकाबला काफी रोमांचक हो गया था. इसके बाद दोनों जोड़ी के बीच कांटे की टक्‍कर चली. 

 

 

12वीं सीरीज के बाद रोमांचक हुआ मुकाबला

 

10 सीरीज के बाद भारत 14-6 से आगे था. मेडल जीतने के लिए भारतीय जोड़ी को एक सीरीज यानी दो पॉइंट की जरूरत थी, मगर अगली दो सीरीज भारत ने गंवा दी और स्‍कोर 14-10 हो गया. इस स्‍कोर ने भारतीय फैंस की टेंशन बढ़ा दी थी, मगर 13वीं सीरीज में भारत ने साउथ कोरिया के 18.5 के मुकाबले 19.6 का स्‍कोर करके मेडल अपने नाम कर लिया.  

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs SL: श्रीलंका में कैसा है रोहित शर्मा-विराट कोहली का 'नया घर'? Video में देखिए आलीशान नजारा

Paris Olympics 2024: मनिका बत्रा का कमाल, टेबल टेनिस के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय ने हासिल किया ये मुकाम

'टीम इंडिया पाकिस्‍तान नहीं आना चाहती तो उनका...' चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारत के ना आने की बात सुन बौखलाए शाहिद अफरीदी, दिया बड़ा बयान

लोकप्रिय पोस्ट