icon

आर्चरी में बना Paris Olympics 2024 का पहला World Record, भारत के नाक में दम करने वाली 21 साल की खिलाड़ी ने रचा इतिहास

साउथ कोरिया की युवा तीरंदाज लिम सियोन ने इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है.

वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ने के बाद जश्‍न मनाती लिम सियोन
authorकिरण सिंह
Thu, 25 Jul 04:01 PM

भारत के नाक में दम करने वाली कोरिया की 21 साल की तीरंदाज ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है. साउथ कोरिया की युवा तीरंदाज लिम सियोन विमंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए टॉप पर रहीं. उन्‍होंनें एक नया रिकॉर्ड बना दिया. ये इस ओलिंपिक में बना पहला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है.

 

लिम ने बारह राउंड के आखिर में 694 पॉइंट हासिल किए और इसी के साथ 2019 में हमवतन चाययुंग कांग के बनाए गए 692 अंक के रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त कर दिया. लिम का ये ओलिंपिक डेब्‍यू है और अपने पहले ओलिंपिक के पहले ही राउंड में उन्‍होंने इतिहास रच दिया. 
 

टीम रैंकिंग में ओलिंपिक रिकॉर्ड

 

साउथ कोरिया की सनसनी लिम ने 21 इनर 10 शॉट लगाए और हमवतन सुहयोन से आगे रहीं, जिन्होंने 688 अंकों के साथ राउंड समाप्त किया और व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. चीन के शियाओलेई यांग 673 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. वहीं टीम रैंकिंग में लिम और सुहयोन के दम पर साउथ कोरिया की टीम 2046 के स्‍कोर के साथ ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए टॉप पर रहीं. वहीं 1996 पॉइंट्स के साथ चीन की टीम रैंकिंग राउंड में दूसरे स्‍थान पर रहीं. 1986 पॉइंट के साथ मैक्सिको तीसरे और 1983 अंक के साथ भारतीय टीम चौथे स्‍थान पर रहीं.

 

दीपिका के लिए सबसे बड़ी चुनौती

 

लिम सियोन बाकी तीरंदाजों के लिए बड़ा सिरदर्द हैं. उन्‍हें ओलिंपिक खिताब का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. भारत को भी वो काफी परेशान करती हैं. भारत की स्‍टार और अनुभवी तीरंदाज दीपिका कुमारी की राह में वो कई दफा बाधा बनीं. इसी साल वर्ल्‍ड कप में लिम से हार के बाद दीपिका को खाली हाथ लौटना पड़ा था. 

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympic 2024 : भारत की झोली में इस दिन इतने बजे गिरेगा पहला मेडल? जानिए कौन खोलेगा पदकों का खाता

Paris Olympics 2024: ड्रोन से न्‍यूजीलैंड महिला टीम की जासूसी करने वाले डिफेंडिंग चैंपियन के कोचिंग स्‍टाफ को मिली सजा, ओपनिंग सेरेमनी से पहले बवाल

Paris Olympics Controversy: मोरक्‍को के फैंस ने मैदान में घुस प्‍लेयर्स पर किया हमला, जान बचाकर भागे मेसी के साथी, दो घंटे बाद अर्जेंटीना का गोल रद्द, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट