icon

Paris Olympics 2024: लक्ष्‍य सेन ने प्री क्‍वार्टर फाइनल में बनाई जगह, वर्ल्‍ड नंबर चार जोनाथन क्रिस्‍टी को सीधे गेमों में पीटा

भारतीय युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्‍य सेन ने दुनिया के नंबर चार खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्‍टी को हरा दिया है.

लक्ष्‍य सेन की शानदार जीत
authorकिरण सिंह
Wed, 31 Jul 02:57 PM

लक्ष्‍य सेन ने वर्ल्‍ड नंबर चार जोनाथन क्रिस्‍टी को हराकर प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. उन्‍होंने इंडोनेशिया के क्रिस्‍टी पर बुधवार को हाहाकारी जीत हासिल की. भारतीय युवा बैडमिंटन खिलाड़ी ने 58 मिनट में दुनिया के नंबर चार खिलाड़ी को 21-18, 21-12 से हरा दिया. क्रिस्‍टी ने पहले गेम में लक्ष्‍य को कड़ी चुनौती दी, मगर दूसरे गेम में उन्‍होंने भारतीय युवा खिलाड़ी के सामने अपने घुटने टेक दिए.  लक्ष्‍य का राउंड 16 में अब सामना हमवतन एचएस प्रणॉय से हो सकता है.

 

मुकाबले के शुरुआती गेम में छह अंकों से पिछड़ने के बाद लक्ष्य ने शानदार वापसी की और गेम के गेम में क्रिस्टी को पीछे छोड़ दिया. 22 साल के सेन दबाव में भी कोर्ट पर काफी शांत नजर आए. क्रिस्‍टी के खिलाफ छह मैचों में लक्ष्‍य सेन की ये दूसरी जीत हैं. 2020 में अपनी पहली मुलाकात के बाद से उन्‍होंने लगातार चार मैच हारे थे.  

 

 

ग्रुप  K के विजेता से होगा लक्ष्‍य का सामना

 

सेन ग्रुप एल में थे, अब उनका सामना ग्रुप K के विजेता से होगा. ग्रुप K के विजेता का फैसला उनके हमवतन एचएस प्रणॉय और वियतनाम के ले डुक फाट के बीच होने वाले मैच से होगा. प्रणॉय और डुक के बराबर पॉइंट हैं. इससे पहले दो बार की ओलिंपिक मेडलिस्‍ट पीवी सिंधु ने क्रिस्टिन कूबा को हराकर विमंस सिंगल के प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाई. 

 

लक्ष्‍य को खेलना पड़ा था एक्‍स्‍ट्रा मैच

 

मैच शुरू होने से पहले लक्ष्‍य के लिए ये मुकाबला मुश्किल माना जा रहा था, मगर भारतीय स्‍टार ने अपने शानदार खेल से इस एकतरफा बना दिया. उन्‍हें अपने ग्रुप में एक एक्‍स्‍ट्रा मैच भी खेलना पड़ा. दरअसल उन्‍होंने ग्‍वाटेमाला के केविन कॉर्डन को हराकर पेरिस ओलिंपिक 2024 के अपने अभियान का आगाज किया था, मगर चोट की वजह से कॉर्डन के ओलिंपिक से हटने की वजह से के लक्ष्‍य सेन की उस जीत को भी रिकॉर्ड डिलीट कर दिया गया था.  कॉर्डन के हटने से ग्रुप एल को तीन खिलाड़ियों का ग्रुप माना गया. जिसमें जोनाथन के अलावा कैरागी और लक्ष्‍य सेन थे. ऐसे में लक्ष्‍य को तीन मैच खेलने पड़े, जबकि जोनाथन और कैरागी को दो मैच खेलने पड़े.  

 

ये भी पढ़ें :- 

 

Paris Olympics 2024: श्रीजा अकुला ने अपने बर्थडे पर रचा इतिहास, प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच किया कमाल, इस मुकाम को हासिल करने वाली दूसरी भारतीय बनीं

Paris Olympics 2024: पीवी सिंधु की प्री क्‍वार्टर फाइनल में धमाकेदार एंट्री, ओलिंपिक मेडल की हैट्रिक‍ की तरफ बढ़ाया कदम

लोकप्रिय पोस्ट