icon

Paris Olympics, 1st August Round-Up: स्वप्निल ने दिलाया भारत को एक और मेडल तो बॉक्सिंग- बैडमिंटन ने तोड़ा फैंस का दिल

Paris Olympics, 1st August Round-Up: भारत एथलीट्स के लिए छठा दिन कुछ खास नहीं रहा. पीवी सिंधु, एचएस प्रणय, निकहत जरीन जैसे स्टार खिलाड़ियों को हार मिली.

मैच के दौरान एक्शन में पीवी सिंधु और स्वप्निल कुसाले
authorNeeraj Singh
Fri, 02 Aug 12:44 AM

भारतीय एथलीट्स के लिए पेरिस ओलिंपिक 2024 का छठा दिन ज्यादा खास नहीं रहा. शुरुआत अच्छी करने के बावजूद भारतीय एथलीट्स ने दिन के अंत में फैंस को पूरी तरह निराश कर दिया. छठे दिन सबसे पहले भारत को शूटिंग में मेडल मिला जब स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल थ्रो इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. हालांकि बॉक्सिंग और बैडमिंटन में भारतीय फैंस का दिल टूट गया. बॉक्सिंग में निकहत जरीन को मात मिली. जबकि बैडमिंटन में पीवी सिंधु ओलिंपिक से बाहर हो गईं.

 

हालांकि लक्ष्य सेन ने अपने हमवतन एचएस प्रणय को हराया जबकि हॉकी में भारत को बेल्जियम ने हराया.

 

शूटिंग में कुसाले का कमाल


स्‍वप्निल कुसाले ने मेंस 50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन में भारत को ब्रॉन्‍ज मेडल दिलाया. अबतक भारत को तीन ब्रॉन्ज मिले हैं और तीनों मेडल शूटिंग में आए हैं. स्‍वप्निल 451.4 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे. वह 5 अंकों के अंतर से सिल्वर मेडल से चूक गए.

 

हॉकी 


भारत को नॉकआउट से पहले बेल्जियम से हार का सामना करना पड़ा. बेल्जियम ने 2-1 से शानदार जीत हासिल की. भारत के लिए एकमात्र गोल अभिषेक ने किया. वहीं बेल्जियम के लिए थिब्‍यू स्टॉकब्रोक्स और जॉन डोहमेन ने गोल किए.

 

 

बॉक्सिंग


भारत की स्टार महिला मुक्केबाज निकहत जरीन को प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में टॉप सीड चीन की वू यू ने एकतरफा मुकाबले में भारतीय स्टार को हराया. पहले राउंड में भारत की बॉक्सर निकहत जरीन को निराशा हाथ लगी है. चीनी खिलाड़ी ने पहले राउंड को 4-1 से अपने नाम कर लिया. दूसरे राउंड में भी फैसला चीन की वू यू के पक्ष में 3-2 से गया है.

 

बैडमिंटन


एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन सात्विक और चिराग शेट्टी को क्वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. उन्हें मलेशिया की जोड़ी ने मात दी. आरोन चिया और सोह वूई यिक की मलेशिया की जोड़ी के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी. दुनिया की पांचवें नंबर की सात्विक और चिराग की जोड़ी को 64 मिनट चले मुकाबले में दुनिया की सातवें नंबर की जोड़ी के खिलाफ 21-13, 14-21, 16-21 से हार मिली.

 

पीवी सिंधु


पीवी सिंधु को 16वें राउंड में चीन की हे बिग्न जिओ के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. चीनी एथलीट ने सिंधू को 21-19, 21-14 से मात दी. दूसरे गेम में सिंधु ने शुरुआत से ही बढ़त बना ली थी. हालांकि, चीनी खिलाड़ी ने जल्‍द ही 2-2 की बराबरी कर ली. इसके बाद चीनी खिलाड़ी ने लगातार बढ़त हासिल की. सिंधू ने वापसी का प्रयास किया, लेकिन यह काफी नहीं था.

 

लक्ष्य सेन


लक्ष्य सेन ने अपने ही साथी एचएस प्रणय को हराकर पेरिस ओलंपिक 2024 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जगह बना ली है. भारतीय बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन ने एसएस प्रणय को प्री क्वार्टर फाइनल में 21-12, 21-6 से हराया. लक्ष्य सेन ने शुरुआत से बढ़त बनाई. उन्होंने शुरुआती 6 में से 5 पॉइंट जीते. इस तरह वे 5-1 से आगे हो गए.

 

तीरंदाजी


तीरंदाजी में भारतीय चुनौती खत्म हो गई है. तीरंदाजी में प्रवीण जाधव को चीन के वेंचाओ काओ ने तीन सीधे सेटों में हरा दिया है. तरुणदीप राय और धीरज पहले ही बाहर हो चुके हैं, जिसका मतलब है कि मेंस की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत की चुनौती खत्म हो गई है.

 

गोल्फ


पेरिस में भारतीय महिला गोल्फर दीक्षा डागर की कार का एक्सीडेंट हो गया है. इस कार हादसे में दीक्षा को चोट तो नहीं आई है, मगर उनकी मां घायल बताई जा रही है. खबर हो कि दीक्षा डागर की कार का एक्सीडेंट 30 जुलाई की शाम को पेरिस में हुआ था. इस हादसे में उनकी मां घायल हुई हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्हें पीठ में चोट लगी है. वहीं, गोल्फर दीक्षा ठीक हैं और वो पेरिस ओलंपिक में अपने मैच में हिस्सा भी लेंगी.

 

ये भी पढ़ें

 

Olympics 2024: लक्ष्य सेन ने हमवतन एचएस प्रणय को दी मात, क्वार्टरफाइनल में एंट्री कर पदक की उम्मीद को रखा जिंदा
Paris Olympics: भारतीय महिला खिलाड़ी का कार एक्सीडेंट, इवेंट से ठीक पहले हुईं हादसे का शिकार, अस्पताल में भर्ती
'सच बताने पर लोग शायद मुझे मार दें', पेरिस ओलिंपिक में भारतीय एथलीट्स के खराब प्रदर्शन पर सुनील छेत्री का धमाकेदार बयान

लोकप्रिय पोस्ट