icon

Paris Olympic, Table Tennis : मनिका बत्रा वाली महिला टीम इंडिया ने रचा इतिहास, रोमानिया को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

Paris Olympic, Table Tennis : पेरिस ओलिंपिक 2024 में मनिका बत्रा वाली महिला टेबल टेनिस टीम इंडिया ने रोमानिया को हराकर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह.

रोमानिया के सामने जीत दर्ज करने के बाद जश्न मनाती भारतीय टेबल टेनिस टीम
authorShubham Pandey
Mon, 05 Aug 04:26 PM

Paris Olympic, Table Tennis : पेरिस ओलिंपिक 2024 में मनिका बत्रा वाली महिला टेबल टेनिस टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. मनिका ने वर्ल्ड नंबर चार रोमानिया की टीम के सामने अपने दो सिंगल्स मुकाबले में जीत दर्ज की. जिससे पहली बार ओलिंपिक इतिहास में महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा में खेलने वाली टीम इंडिया ने पहले मैच में ही रोमानिया को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई. मनिका ने दो मैच जीते तो एक मैच श्रीजा अकुला और अर्चना को जोड़ी ने जीता. जिससे भारत ने तीन मैच में जीत दर्ज करने के साथ इतिहास रच दिया.


पहले मैच में भारत ने जीत से की शुरुआत 


वर्ल्ड नंबर चार रोमानिया की टीम को भारत ने पहले डबल्स मुकाबले में हार का स्वाद चखाया. भारत की अर्चना गिरीश और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने रोमानिया की महिला जोड़ी एडिना डायकोनु और  समारा एलिजाबेटा को पहले तीन गेम में 11-9, 12-10, 11-7 से हराकर 1-0 को बढ़त दिलाई.

 

दूसरे मैच में भी भारत ने दर्ज की जीत 


पहले मैच में जीत दर्ज करने वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस को दूसरी धमाकेदार जीत मनिका बत्रा ने दिलाई. मनिका ने बर्नाडेट को सिंगल्स के मुकाबले में 11-5, 11-7 और 11-7 से हराकर 2-0 की बढ़त कर दी थी.

 

रोमानिया की टीम ने की वापसी 


अब पहले दो मैच हारने के बाद रोमानिया की टीम से सिंगल्स का मुकाबला खेलने आई समारा एलिजाबेटा ने श्रीजा अकुला को पांच गेम तक के कड़े मुकाबले में हराया. समारा ने अकुला को 8-11, 11-4, 7-11 , 11-6, 11-8 से पराजित किया. जिससे रोमानिया की महिला टीम ने 1-2 से वापसी कर ली थी.

 

अब भारत के लिए चौथे मैच में अर्चना गिरीश सिंगल्स का मुकाबला खेलने आई तो उन्हें भी हार मिली और बर्नाडेट ने अर्चना को 11-5, 8-11, 11-7, 11-9 से हराकर स्कोर 2-2 पर बराबर कर दिया.

 

 

मनिका ने अंत में दिलाई जीत 


2-2 की बराबरी होने के बाद आखिरी और कांटे के मुकाबले में मनिका बत्रा फिर से सिंगल्स में भारत को जीत दिलाने आई. मनिका ने अपने दूसरे सिंगल्स में रोमानिया की बर्नाडेट को सिंगल्स के मुकाबले में 11-5, 11-9, 11-9 लगातार तीन गेम में हराकर भारत को क्वार्टरफाइनल का टिकट हासिल करवाया. इसके साथ ही भारत की महिला टेबल टेनिस टीम ने पहली बार ओलिंपिक की टेबल टेनिस महिला टीम स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs SL: टीम इंडिया की श्रीलंका से वनडे में हार के बाद कोच के उड़े होश, बोले- मैं हैरान हूं कि...

100 टेस्ट खेल चुके दिग्गज क्रिकेटर का निधन, सौरव गांगुली और विक्रम राठौड़ के साथ जुड़ा है अटूट कनेक्शन
IND vs SL: शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की बैटिंग पोजीशन पर उठे सवाल तो बचाव के लिए आए अभिषेक नायर, बोले-जब नहीं चलता तो...

लोकप्रिय पोस्ट