icon

Paris Olympic, Hockey : 11 अंग्रेजों पर भारी पड़े 10 हिंदुस्तानी, भारत ने ब्रिटेन को शूटआउट में हराकर लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में की एंट्री

Paris Olympic, Hockey : पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 10 खिलाड़ियों के साथ भी ग्रेट ब्रिटेन को चखाया हार का स्वाद.

Paris Olympic में जीत के बाद भारतीय हॉकी टीम
authorShubham Pandey
Sun, 04 Aug 03:24 PM

Paris Olympic, Hockey : पेरिस ओलिंपिक 2024 के क्वार्टरफाइनल मैच में ग्रेट ब्रिटेन के आगे भारतीय हॉकी टीम ने 10 खिलाड़ियों के साथ दमदार डिफेंस के चलते ग्रेट ब्रिटेन की टीम को 1-1 से बराबरी पर रोका और उसके बाद पेनल्टी शूटआउट में अंग्रेजों को 4-2 से हराकर ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई. भारत के लिए पेनल्टी शूट आउट में हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत, ललित और राजकुमार पाल ने गोल करके भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई. भारतीय हॉकी टीम ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक के क्वार्टरफाइनल में भी ग्रेट ब्रिटेन को हराया था. अब टीम इंडिया फाइनल में जाकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाना चाहेगी. 

 

पांच मिनट में ग्रेट ब्रिटेन ने की वापसी 


भारतीय हॉकी टीम के सामने पहले पांच मिनट में ब्रिटेन ने अटैक किया और उसे लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले. लेकिन भारतीय हॉकी टीम के सॉलिड डिफेंस ने दमदार खेल दिखाते हुए गोल नहीं होने दिया. इसके बाद पहले क्वार्टर के अंत में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह को मैच के 14वें मिनट में लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले और वह भी गोल नहीं कर सके.

 

अमित रोहिदास के रेड कार्ड से भारत को लगा झटका 


दूसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में अमित रोहिदास जब मिडफील्ड में ड्रिब्लिंग कर रहे थे तो उनकी हॉकी स्टिक ब्रिटेन के खिलाड़ी के चेहरे पर लग गई. इस पर रेफरी ने फैसला वीडियो रेफरेल के लिए भेजा और बाद में पाया गया कि अमित रोहिदास ने जानबूझकर ब्रिटेन के खिलाड़ी को स्टिक से चोट पहुंचाई. इस तरह रोहिदास को रेड कार्ड देकर मैच से बाहर कर दिया गया और भारत को अब 10 खिलाडयों के साथ आगे का मैच खेलना पड़ा.

 

 

 

भारत ने दागा पहला गोल और अंग्रेजों की वापसी 


हालांकि दस खिलाड़ियों के बावजूद दूसरे क्वार्टर में मैच के 22वें मिनट में हरमनप्रीत का जादू चला और उन्होंने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करते हुए भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. हालांकि भारत ये बढ़त ज्यादा देर अपने पास नहीं रख सका और पांच मिनट बाद ही 27वें मिनट में ग्रेट ब्रिटेन के लिए ली मोर्टन ने बराबरी का गोल दागकर स्कोर 1-1 कर दिया. 

 


तीसरे और चौथे क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ी बने दीवार 


इसके बाद तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने गोल करने का भरसक प्रयास किया और इसके अंत में सुमित को ग्ग्रीन कार्ड मिला पर वह दो मिनट के लिए मैच से बाहर हो गए. भारत चौथे और अंतिम क्वार्टर में नौ खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरा. हालांकि चौथे क्वार्टर में दी मिनट बाद सुमत फिर से मैदान में आ गए. इसके बाद ब्रिटेन ने फिर से अटैक जारी रखा जबकि भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी अंत तक डिफेंस ही करते रहे. जिससे मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ और भारत ने मैच को पेनल्टी शूटआउट की तरफ धकेल दिया. भारत ने 10 खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए ग्रेट ब्रिटेन को मैच का विजयी गोल दागने नहीं दिया.

 

ब्रिटेन ने दागे 21 शॉट्स और भारत का मजबूत डिफेंस


पूरे मैच में भारत जहां सिर्फ आठ शॉट ही गोल पोस्ट की तरफ लगा सका. इसके जवाब में ब्रिटेन ने जवाबी हमले जारी रखते हुए 21 बार गोल पोस्ट पर गेंद दागी और भारत के मजबूत डिफेंस के आगे उसे एक गोल ही मिला. जबकि ब्रिटेन 10 पेनल्टी कॉर्नर मिस कर गई और भारत ने चार पेनल्टी कॉर्नर में से एक को भुनाया.

 

पेनल्टी शूटआउट का रोमांच  


ब्रिटेन के लिए जेम्स अल्बेरी ने पहले शॉट में गोल दागा और 1-0 की बढ़त दिलाई. इसके बाद भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने पहले शॉट में ब्रिटेन के गोलकीपर के सामने 360 डिग्री घूमते हुए  गोल दाग दिया. दूसरे शॉट में ब्रिटेन के लिए जैक वालेस ने गोल किया और भारत के लिए सुखजीत ने भी गोल करके स्कोर 2-2 कर दिया. ब्रिटेन के लिए तीसरा शॉट कोनोर विलियम्स शॉट मिस कर गए. जबकि अब भारत के लिए लालित ने गोल किया और 3-2 से बढ़त दिला दी थी. ब्रिटेन के चौथे शॉट को पीआर. श्रीजेश ने सेव किया और भारत के लिए चौथे शॉट में राज कुमार पाल ने गोल करके टीम इंडिया को 4-2 से जीत दिला दी.  इस जीत के साथ ही भारत ने लगातार दूसरी बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024 Round-Up: मनु भाकर हैट्रिक से चूकीं, निशांत देव को भी क्‍वार्टर फाइनल में मिली हार, जानें 8वें दिन भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन का पूरा रिपोर्ट कार्ड

Paris Olympics 2024: निशांत देव की हार के बाद जजों पर 'मेडल चोरी' का आरोप, भारतीय दिग्‍गजों ने स्‍कोरिंग सिस्‍टम पर भी खड़े किए सवाल

Paris Olympics: निशांत देव ओलिंपिक मेडल जीतने से चूके, मेक्सिको के मार्को ने करीबी मुकाबले में 4-1 से चटाई धूल, 16 साल का इंतजार बढ़ा

लोकप्रिय पोस्ट