icon

Paris Olympic के गोल्ड मेडल की क्या है कीमत और कितना है उसमे सोना? यहां जानिए सब कुछ

Paris Olympic 2024 : ओलिंपिक खेलों में दिए जाने वाले गोल्ड मेडल को कैसे बनाया जाता है और क्या इसमें पूरा गोल्ड होता है. सभी सवालों के जवाब आए सामने.

पेरिस ओलिंपिक का गोल्ड मेडल
authorShubham Pandey
Wed, 31 Jul 06:32 PM

Paris Olympic 2024 : पूरी दुनिया इस समय ओलिंपिक खेलों के रंग में डूबी हुई है. ओलिंपिक का आगाज 26 जुलाई को हुआ था और  इसके बाद से सभी देश अधिक से अधिक मेडल हासिल करने की कवायद में जुटे हुए हैं. जिसमें गोल्ड, सिल्वर और कांस्य पदक शामिल हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि हर एक एथलीट के सपने गोल्ड मेडल की क्या है कीमत और उसमें कितने प्रतिशत तक गोल्ड होता है.

 

सिर्फ छह ग्राम होता है सोना 


ओलिंपिक के गोल्ड मेडल की बात करें तो वह 529 ग्राम का होता है. जिसमें सिर्फ छह ग्राम हो सोना होता है.यानि टोटल मेटल का सिर्फ 1.3 प्रतिशत ही सोना होता है. जबकि इसके अलावा बाकी पूरा मेडल सिल्वर का होता है. गोल्ड का जो हिस्सा होता है, वह मेडल के सामने की तरफ प्लेट में होता है.


1912 तक मिलता था सोने से बना गोल्ड मेडल 


साल 1912 के स्टॉकहोम ओलिंपिक गेम्स तक गोल्ड मेडल लगभग पूरी तरह से सोने से बने होते थे. लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के बाद की पैसे बचाने वाली नीतियों के चलते साल 1920 एंटवर्प ओलिंपिक से मेडल में सोने की मात्रा कम हो गई.


सिल्वर और कांस्य पदक कैसे बनते हैं ?

 

ओलिंपिक खेलों में सिल्वर मेडल अभी तक पूरी तरह चांदी से बना होता है, जबकि कांस्य पदक तांबा, टिन और जस्ता जैसी धातुओं से मिलकर बना होता है.


गोल्ड मेडल की कीमत

 

ओलिंपिक में इस्तेमाल होने वाले गोल्ड मेडल की कीमत के बारे में बात करें तो ऑक्सफोर्ड इकॉनोमिक के अनुसार इसकी कीमत 950 यूरो यानि भारतीय करेंसी में करीब 86 हजार रुपये है.


पेरिस ओलिंपिक के मेडल्स में क्या है ख़ास ?

 

वहीं पेरिस ओलिंपिक में दिए जाने वाले मेडल्स को बात करें तो इनकी कीमत आगामी भविष्य में काफी अधिक बढ़ सकती है. क्योंकि इन मेडल्स में पेरिस के फेमस एफल टॉवर के लोहे का एक टुकड़ा भी अंकित किया गया है.  

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympic : गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड नंबर वन टेबल टेनिस खिलाड़ी का फोटोग्राफर ने तोड़ा रैकेट, अब ओलिंपिक से बाहर हुआ ये धुरंधर

Paris Olympic, Archery : दीपिका कुमारी ने किया धमाल, लगातार दो मुकाबले जीतकर प्रीक्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

IND vs SL : हार्दिक पंड्या सहित टी20 सीरीज के बाद ब्रेक पर जाने वाले खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दिया कड़ा मैसेज, कहा - ध्यान रखना जब वापसी होगी तो…

लोकप्रिय पोस्ट