icon

Paris Olympic, 29 July Roundup : मनु भाकर ने फिर से जगाई मेडल की उम्मीद तो तीरंदाजो ने किया निराश, जानिए भारत के लिए कैसा रहा 29 जुलाई का दिन ?

Paris Olympic 2024 : पेरिस ओलिंपिक में 28 जुलाई के दिन मनु भाकर ने जहां मेडल की फिर से उम्मीद जगाई. वहीं तीरंदाजी की टीम स्पर्धा में भारत की चुनौती समाप्त हो गई.

आर्चरी में मैच के दौरान निशाना लगाते धीरज और दूसरी तरह मनु भाकर
authorShubham Pandey
Tue, 30 Jul 12:19 AM

Paris Olympic 2024 : पेरिस ओलिंपिक में 27 जुलाई को मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट 28 जुलाई के दिन एक भी मेडल नहीं दिला सके. भारतीय फैंस को निशानेबाजी और आर्चरी में काफी उम्मीदें थी लेकिन अर्जुन बबुता जहां चौथे स्थान पर रहने के साथ निशानेबाजी में देश को दूसरा मेडल दिलाने के काफी करीब आकर चूक गए. वहीं इसके बाद तीरंदाजी में मेंस टीम का प्रदर्शन भी काफी निराशाजनक रहा. हालांकि बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इतिहास रच दिया. ऐसे में चालिए जानते हैं कि 28 जुलाई के दिन भारत का कैसा प्रदर्शन रहा.

 

निशानेबाजी

 

मनु भाकर ने जगाई मेडल की उम्मीद

 

28 जुलाई को युवा निशानेबाज मनु भाकर ने फिर से शानदार प्रदर्शन के साथ मेडल की उम्मीद जगाई. मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन में कांस्य पदक के मुकाबले के लिए भी क्वालीफाई कर लिया. जबकि इससे पहले 27 जुलाई को मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता था. 

 

अर्जुन बबुता का टूटा दिल


वहीं मनु भाकर और सरबजोत सिंह के अलावा अर्जुन बबूता 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य से मामूली अंतर से चूक गए. चौथे स्थान पर रहते हुए बबूता ने 208.4 के स्कोर के साथ फिनिश किया.

 


वहीं महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल क्वालिफिकेशन राउंड में रमिता जिंदल सातवें स्थान पर रहीं और मेडल के लिए होने वाली स्पर्धा में क्वालीफाई नहीं कर सकी.


हॉकी में हारते-हारते बची भारतीय टीम

 

पेरिस ओलिंपिक के पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराने के बाद भारतीय हॉकी टीम 2016 रियो ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना से हारते-हारते बची और उसने 1-1 से ड्रॉ खेला. भारत के लिए उनके कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने आखिरी मिनट में गोल करके टीम को हार से बचा लिया. अब भारतीय हॉकी टीम दो मैचों में एक जीत और एक ड्रॉ से चार अंक लेकर तीसरे स्थान पर काबिज है.

 


बैडमिंटन


लक्ष्य सेन फिर से जीते  

 

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन ने धीमी शुरुआत से उबरकर में सिंगल्स के ग्रुप एल में बेल्जियम के जूलियन कैरेगी को सीधे गेम में 21-19, 21-14 हराया. लक्ष्य ने ग्रुप के अपने पहले मैच में रविवार को केविन कोर्डन को हराया था लेकिन ग्वाटेमाला के खिलाड़ी के कोहनी की चोट के कारण प्रतियोगिता से हटने के बाद उनके सभी नतीजों को ‘डिलीट’ कर दिया गया. इस तरह ग्रुप एल में अब सिर्फ तीन खिलाड़ियों के बीच चुनौती की है जबकि पहले चार खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे थे.

 

 

पोनप्पा-क्रास्टो को मिली दूसरी हार

 

अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी बैडमिंटन महिला डबल्स में जापान की नामी मत्सुयामा और चिहारू शिडा से हारकर लगातार दूसरी हार के साथ बाहर होने की कगार पर पहुंच गई हैं . भारतीय जोड़ी को 48 मिनट तक चले मुकाबले में दुनिया की चौथे नंबर की जोड़ी ने 21-11, 21-12 से हार का स्वाद चखाया.

 


रेड्डी-शेट्टी का धमाल

 

बैडमिंटन की मेंस डबल्स स्पर्धा में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इतिहास रच दिया. रेड्डी और शेट्टी की जोड़ी ने अपने पहले मैच में फ्रांस की जिस जोड़ी को हराया था. उसी जोड़ी को जैसे ही इंडोनेशिया के सामने हार मिली. उसी पल रेड्डी-शेट्टी की जोड़ी का फायदा हुआ और वह बैडमिंटन की मेंस डबल्स ओलिंपिक स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में जाने वाली भारत की पहली शटलर जोड़ी बन गई.

 

मनिका ने रचा इतिहास  


वहीं 29 जुलाई की रात में साढ़े 12 बजे खेले गए मुकाबले में भारत की टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा का मुकाबला मेजबान फ़्रांस की 19 साल की प्रिथिका पावदे से हुआ. राउंड ऑफ़ 32 के मुकाबले में मनिका ने फ्रांस की प्रिथिका को 4-0 (11-9, 11-6, 11-9, 11-7) से हराकर राउंड ऑफ़-16 के लिए क्वालिफाई कर लिया है. जिससे ओलिंपिक की टेबल टेनिस स्पर्धा में राउंड ऑफ़-16 में जाने वाली मनिका भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले मनिका ने राउंड ऑफ़-64 के पहले मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन की एना हर्सी को 4-1 से हराया था. 

 

तीरंदाजी में मिली दोहरी निराशा


महिला तीरंदाजी टीम के क्वार्टरफाइनल से हारकर बाहर होने के बाद पुरुषों की टीम ने भी निराश किया. भारतीय मेंस टीम (तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव) की तिकड़ी को  क्वार्टर फाइनल में सोमवार को तुर्किये से 2-6 से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही तीरंदाजी की टीम स्पर्धा में भारत की चुनौती समाप्त हो गई. 

 

 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympic 2024 : राहुल द्रविड़ ने भारतीय हॉकी टीम का ओलिंपिक में किया सपोर्ट, सिर्फ तीन शब्दों में दिया जीत का ये ख़ास मैसेज

Paris Olympic 2024, Hockey : अर्जेंटीना के सामने खुली टीम इंडिया की पोल, भारतीय कप्तान ने आखिरी मिनट में गोल करके बचाई हार, 1-1 से ड्रॉ हुआ मैच
Paris Olympics 2024 में लगातार दूसरे ब्रॉन्‍ज के करीब पहुंची मनु भाकर ने क्‍यों लिया शूटिंग छोड़ने का फैसला?

लोकप्रिय पोस्ट