icon

Paris Olympic 2024: भारतीय खिलाड़ियों ने पेरिस ओलिंपिक में बनाए ये तगड़े रिकॉर्ड, इन 5 खेलों में रचा इतिहास

मनु भाकर, सरबजोत सिंह और स्वप्निल कुसाले पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत के मेडल विजेता है. लेकिन इन तीनों के साथ ही कुछ और कमाल भी देखने को मिले हैं.

भारत के कई खिलाड़ियों ने पेरिस ओलिंपिक में कमाल का प्रदर्शन किया.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Aug 08:01 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत ने अभी तक तीन कांस्य पदक जीते हैं. भारत को ये सभी मेडल शूटिंग में मिले हैं. मनु भाकर ने इनमें से दो कांस्य जीते हैं जिनमें से एक टीम इवेंट में आया. एक पदक स्वप्निल कुसाले के नाम हुआ. भारत अभी कुछ और मेडल जीत सकता है. बैडमिंटन, एथलेटिक्स, हॉकी, बॉक्सिंग, रेसलिंग जैसे इवेंट में भारत पदक का दावेदार है. लेकिन मेडल्स के साथ ही पेरिस में भारतीय खिलाड़ियों ने कुछ खास कमाल भी किए हैं. शूटिंग से लेकर आर्चरी और टेबल टेनिस तक में भारतीय एथलीट्स ने ऐसे काम किए हैं जो इससे पहले कभी नहीं हुए थे. इससे आने वाले सालों में भारतीय खेलों का स्तर और ऊपर जाने के संकेत मिलते हैं.

 

पेरिस ओलिंपिक में भारत ने इस तरह रचा इतिहास

 

मनु भाकर


- मनु भाकर ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी. उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीतकर यह कमाल किया.
- मनु भाकर ओलिंपिक के एक एडिशन में दो मेडल जीतने वाली आजाद भारत की पहली एथलीट बनी. उन्होंने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट और 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतकर यह कमाल किया.
- मनु भाकर एक ओलिंपिक में तीन स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनी.

 

मनु भाकर-सरबजोत सिंह


- हरियाणा से आने वाले इन दिनों शूटर्स ने 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता. इस तरह भारत को ओलिंपिक इतिहास में पहली बार शूटिंग में टीम इवेंट का मेडल मिला.

 

लक्ष्य सेन


- उत्तराखंड से आने वाले इस युवा ने पेरिस ओलिंपिक में बैडमिंटन में पुरुष एकल के सेमीफाइनल में जगह बनाई. वह यहां तक पहुंचने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बने.

 

धीरज बोम्मडेवरा-अंकिता भकत


- धीरज और अंकिता ने तीरंदाजी में मिक्स्ड टीम इवेंट में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया. यह जोड़ी कांस्य पदक के मुकाबले में हारी. धीरज और अंकिता इस तरह से भारत की पहली तीरंदाजी जोड़ी बनी जिसने सेमीफाइनल में जगह बनाई.

 

मनिका बत्रा-श्रीजा अकुला


- मनिका और श्रीजा दोनों का पेरिस ओलिंपिक में महिला एकल में सफर प्री क्वार्टर फाइनल तक चला. इन दोनों के चलते भारत ने टेबल टेनिस में महिला स्पर्धा में पहली बार अंतिम-16 में जगह बनाई.

 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम


- हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम ने पेरिस ओलिंपिक में ऑस्ट्रेलिया को मात दी. यह 1972 के बाद ओलिंपिक में भारतीय पुरुष टीम की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत है.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympic 2024: भारत का हॉकी में इस टीम से होगा क्वार्टर फाइनल मुकाबला, जानिए पूरा शेड्यूल, सेमीफाइनल में किनसे हो सकती है टक्कर
Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने मेडल हैट्रिक से चूकने के बाद अपनी मां को भेजा इमोशनल मैसेज, कहा आज जो हूं आपकी वजह से

लोकप्रिय पोस्ट