icon

Paris Olympic, Hockey : भारतीय हॉकी टीम के मेडल की राह में अब कौन बनेगा रोड़ा, जानिए क्वार्टरफाइनल में किससे होगी टक्कर ?

Paris Olympic, Hockey : 2020 टोक्यो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद ओलिंपिक के मैदान में चखाया हार का स्वाद.

ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के बाद भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Fri, 02 Aug 07:18 PM

Paris Olympic, Hockey : 2020 टोक्यो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट भारतीय हॉकी टीम ने लगातार दूसरे पेरिस ओलिंपिक में मेडल की आस जगा दी है.  पूल-बी में भारत ने तब बड़ा धमाका किया, जब भारत ने ओलिंपिक इतिहास में 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराकर सनसनी फैला दी. साल 2004 की ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ काफी अटैक किया लेकिन एक गोल के अंतर से उसे पेरिस ओलिंपिक 2024 की पहली हार मिली. अब चलिए जानते हैं कि भारतीय हॉकी टीम का क्वार्टरफाइनल में किससे सामना हो सकता है.


भारत ने पूल-बी के दूसरे स्थान पर बनाई जगह 


दरअसल, भारतीय हॉकी टीम ने पूल-बी के पांच मैचों में तीन जीत, एक हार और एक ड्रॉ से 10 अंक लेकर दूसरे स्थान पर जगह बनाई है. जबकि नौ अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे और 12 अंकों के साथ बेल्जियम पहले पायदान पर है. अब भारतीय हॉकी टीम अगर पूल-बी में दूसरे स्थान पर रहती है तो वह पूल-ए में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम से क्वार्टरफाइनल में भिड़ेगी. जिसमें भारत का सामना ग्रेट ब्रिटेन या फिर जर्मनी की टीम से हो सकता है.

 

भारत का किससे होगा सामना 


पूल-ए में जर्मनी की टीम दूसरे और ग्रेट ब्रिटेन की टीम तीसरे स्थान पर काबिज है. ऐसे में जो भी टीम इन दोनों के होने वाले आपसी मैच में हारेगी. उसका सामना भारत से उस स्थिति में होगा, जब वह पूल-ए में दूसरे पायदान रहेगी.

 


जर्मनी या ब्रिटेन ही बनेंगे 


दूसरा समीकरण ये है कि अगर अर्जेंटीना की टीम अपने आखिरी मुकाबले में बेल्जियम की टीम को दो गोल के अंतर से हराती है तो भारतीय टीम तीसरे स्थान पर आ जाएगी. इस स्थिति में उसका सामना पूल-ए में दूसरे पायदान की टीम से होगा. इस स्थिति में जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के बीच होने वाले मैच की विजेता टीम से भारत का सामना क्वार्टरफाइनल में होगा. यानि कुल मिलाकार इतना साफ़ हो चुका है कि भारतीय हॉकी टीम को 4 अगस्त को होने वाले  क्वार्टरफाइनल के लिए जर्मनी और ब्रिटेन दोनों के खिलाफ तैयारी में जुट जाना चाहिए. हालांकि भारत ने पिछले 2020 टोक्यो ओलिंपिक के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में ब्रिटेन को 3-1 से हराया था. ऐसे में फैंस चाहेंगे कि भारत का सामना ब्रिटेन से हो. 

 

ये भी पढ़ें :- 

कुसाले को ओलिंपिक मेडल जीतते ही मिली डबल खुशखबरी, 9 साल में पहली बार मिला प्रमोशन, अब बने ऑफिसर

इरफान पठान के नाम से झूठ फैलाने वाले पाकिस्‍तान को हरभजन सिंह ने लताड़ा, कहा- अंग्रेजी में सवाल पूछ लिया तो पंगा हो जाएगा

पीवी सिंधु ने Paris Olympics 2024 से बाहर होने के बाद रिटायरमेंट पर दी अपडेट, अगले ओलिंपिक को लेकर कही बड़ी बात

लोकप्रिय पोस्ट