icon

Paris Olympic : भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, न्यूजीलैंड की हार से मिला बड़ा फायदा

Paris Olympic 2024 : 2020 टोक्यो ओलिंपिक में 41 साल बाद कांस्य पदक अपने नाम करने वाली भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलिंपिक के क्वार्टरफाइनल में स्थान किया पक्का.

Paris Olympic में एक मैच के दौरान गोल करने के बाद भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Tue, 30 Jul 10:09 PM

Paris Olympic 2024 : 2020 टोक्यो ओलिंपिक में 41 साल बाद कांस्य पदक अपने नाम करने वाली भारतीय हॉकी का पेरिस ओलिंपिक में भी धमाका जारी है. भारतीय हॉकी टीम ने पहले मैच में जिस न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था. अब उसी न्यूजीलैंड की टीम को जैसे ही पूल-बी के अपने मैच में अर्जेंटीना के सामने हार मिली. उससे भारतीय हॉकी टीम को बड़ा फायदा हुआ और तीन मैचों में दो जीत व एक ड्रॉ के साथ सात अंक लेकर भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है.

 

पूल-बी का हाल 

 

दरअसल, भारतीय टीम सात अंक के साथ अभी पूल-बी में टॉप पर काबिज है. जबकि पूल बी में शामिल छह टीमों में से टॉप-4 टीमें क्वार्टरफाइनल में जगह बनाएंगी. जिसमें न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीम अपने शुरुआती तीन मुकाबले हार चुकी है और बाकी दो मुकाबलों में अगर वह जीत भी हासिल करती है तो अधिकतम छह अंक तक जा सकेंगी. जो कि भारतीय हॉकी टीम के सात अंक से कम होंगे. इस लिहाज से अब भारत का क्वार्टरफाइनल में जाना तय हो गया है.

 

 

 

 

बाकी टीमों के जारी जंग 


वहीं भारत के अलावा बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पहले दो मैच में जीत के साथ छह अंक लेकर दूसरे व तीसरे स्थान पर काबिज है. साल 2016 रियो ओलिंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना ने न्यूजीलैंड के सामने 2-0 से पेरिस ओलिंपिक की पहली जीत दर्ज की है. इससे पहले अर्जेंटीना ने भारत के सामने 1-1 से बराबरी का मैच खेला था जबकि ऑस्ट्रेलिया के सामने उसे 0-1 से हार मिली थी. जिससे इन पांच टीमों के बीच अभी जंग जारी है. भारतीय हॉकी टीम के अभी तक के सफर पर नजर डालें तो उसने पहले मैच में न्यूजींलैंड को 3-2 से, इसके बाद अर्जेंटीना से 1-1 की बराबरी का मैच खेला और 29 जुलाई के दिन आयरलैंड पर 2-0 की जीत के बाद अब क्वार्टरफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है. अब भारत को पूल-बी के बाकी मुकाबले में बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024: 'बीती बात को बीता हुआ ही रहने दो', मनु भाकर ने इतिहास रचने के बाद किस सवाल पर ऐसा कहा? Video

Paris Olympics 2024: ऐतिहासिक मेडल जीतने के बाद सरबजोत सिंह का पहला रिएक्‍शन, बोले- गेम मुश्किल था और दर्शक बहुत…

Sarabjot Singh: कौन हैं सरबजोत सिंह जिन्होंने मनु भाकर के साथ मिलकर भारत को पेरिस ओलिंपिक में दिलाया दूसरा मेडल

लोकप्रिय पोस्ट