icon

Paris Olympic 2024 में भारत का अभियान 6 मेडल के साथ समाप्त, जानिए किस खिलाड़ी ने कौनसे इवेंट में जीता पदक

पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत को कुल छह मेडल मिले जो चार खेलों में आए. इनके साथ भारत ने संयुक्त रूप से दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन किया. इससे पहले 2012 लंदन ओलिंपिक में छह मेडल मिले थे.

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलिंपिक में सिल्वर जीता.
authorShakti Shekhawat
Sun, 11 Aug 10:00 AM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत का अभियान छह मेडल के साथ समाप्त हुआ. 10 अगस्त को उसे कोई पदक नहीं मिला और इसके साथ ही पेरिस में भारतीय खिलाड़ियों के सभी इवेंट पूरे हो गए. 11 अगस्त इन खेलों का आखिरी दिन है और इस दौरान भारत का कोई इवेंट नहीं है. 11 अगस्त की रात में ही पेरिस ओलिंपिक खेलों की क्लोजिंग सेरेमनी है. इसमें मनु भाकर और पीआर श्रीजेश भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे. पेरिस में भारत को कुल छह मेडल मिले जो चार खेलों में आए. टोक्यो ओलिंपिक खेलों की तुलना में भारतीय खिलाड़ियों ने एक मेडल कम जीता. पिछली बार सात पदक आए थे. हालांकि छह मेडल के साथ भारत ने संयुक्त रूप से दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन किया. इससे पहले 2012 लंदन ओलिंपिक में छह मेडल मिले थे.

 

 

पेरिस ओलिंपिक खेलों में मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी

 

नाम- मनु भाकर
खेल- निशानेबाजी
स्पर्धा- 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत महिला कैटेगरी

 

भारत को पेरिस ओलिंपिक में पहला मेडल शूटिंग से मिला. मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत कैटेगरी में कांस्य पदक जीता. इसके जरिए भारत ने 12 साल बाद ओलिंपिक में इस खेल में मेडल हासिल किया. मनु ने फाइनल में 221.7 अंक बटोरे. वह साउथ कोरिया की किम येजी से 0.1 अंक से पिछड़ने की वजह से गोल्ड के लिए आगे नहीं बढ़ सकी. मनु शूटिंग में ओलिंपिक मेडल जीतने वाली पहल भारतीय महिला हैं.

 

 

 

मनु भाकर-सरबजोत सिंह
खेल- निशानेबाजी
स्पर्धा- मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल

 

मनु और सरबजोत ने क्वालिफाइंग राउंड में तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक के मैच के लिए जगह बनाई. भारतीय जोड़ी केवल एक अंक से गोल्ड मैच में नहीं जा सकी. कांसे के मुकाबले में मनु और सरबजोत ने 16-10 से साउथ कोरिया को हराकर भारत को पेरिस ओलिंपिक का दूसरा मेडल दिलाया. भारत ने पहली बार शूटिंग में टीम इवेंट में मेडल जीता. मनु एक ही ओलिंपिक में दो पदक जीतने वाली आजाद भारत की पहली एथलीट बनी.

 

 

स्वप्निल कुसाले
खेल- निशानेबाजी
स्पर्धा- 50 मीटर राइफल 3 पॉजीशन


महाराष्ट्र से आने वाले कुसाले ने भारत को पेरिस ओलिंपिक का तीसरा मेडल दिलाया. उन्होंने राइफल इवेंट में पदक जीता. स्वप्निल क्वालीफिकेशन में सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में गए. मेडल राउंड में उन्होंने 451.4 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. वह गोल्ड के लिए जाने से केवल 0.5 अंक से पीछे रह गए.

 

 

भारतीय टीम
खेल- हॉकी
स्पर्धा- पुरुष हॉकी


भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने लगातार दूसरे ओलिंपिक में मेडल जीता. उन्होंने स्पेन को कांस्य पदक के मुकाबले में 2-1 से मात दी. भारत ने इससे पहले टोक्यो ओलिंपिक में भी कांसा हासिल किया था. इस तरह 52 साल बाद भारत ने लगातार दो ओलिंपिक में हॉकी में मेडल जीता. भारतीय टीम का हॉकी में यह कुल मिलाकर 13वां पदक था.

 

 

नीरज चोपड़ा
खेल- एथलेटिक्स
स्पर्धा- पुरुष जैवलिन थ्रो


नीरज चोपड़ा ने लगातार दूसरे ओलिंपिक में भारत को एथलेटिक्स में मेडल दिलाया. उन्होंने जैवलिन थ्रो इवेंट में 89.45 मीटर थ्रो किया. इससे उन्हें सिल्वर मेडल जीता. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलिंपिक रिकॉर्ड तोड़ते हुए 92.97 मीटर थ्रो किया और गोल्ड जीता. नीरज सिल्वर मेडल के साथ भारत के सबसे सफल एथलीट बन गए. उन्होंने टोक्यो में सोना जीता था.

 

 

अमन सहरावत
खेल- कुश्ती
स्पर्धा- पुरुष 


2008 से कुश्ती में मेडल जीतने का सिलसिला 2024 पेरिस ओलिंपिक में भी जारी रहा. अमन सहरावत ने भारत को इन खेलों का छठा मेडल दिलाया. उन्होंने पुरुषों की 57 किलो फ्रीस्टाइल कैटेगरी में कांस्य पदक हासिल किया. अमन सेमीफाइनल में हार गए थे. इससे उन्होंने रेपेशाज के जरिए मेडल जीतने का मौका मिला. उन्होंने इसे गंवाया नहीं और प्यूर्तो रिको के टोई क्रूज डारियन को 13-5 से हराकर कांसा जीता.

 

ये भी पढ़ें

राहुल द्रविड़ ने खोले टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ियों के राज, कोचिंग से हटने के बाद बोले- वे सुपरस्टार्स हैं और उनमें ईगो...

6,6,6,6,6... काइरन पोलार्ड का धूमधड़ाका, राशिद खान को खूब पीटा, टीम को जिताया हारा हुआ मैच, देखिए Video
Paris Olympic: विनेश फोगाट के फैसले से पहले CAS से अमेरिका को जोर का झटका, इस स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल छीनकर दूसरी एथलीट को दिया

लोकप्रिय पोस्ट