icon

Paris Olympic: भारत को इन 9 खेलों में नहीं मिला एक भी मेडल, 28 खिलाड़ी आए खाली हाथ, जानिए पूरी डिटेल

पेरिस ओलिंपिक में शूटिंग में मनु भाकर, अर्जुन बबूता और महेश्वरी चौहान व अनंत जीत सिंह नरुका कांस्य पदक के मैचों में हारे तो आर्चरी में धीरज बोम्मडेवरा व अंकिता भकत की जोड़ी चौथे स्थान पर रही.

लक्ष्य सेन पेरिस ओलिंपिक में मेडल जीतने से चूक गए.
authorShakti Shekhawat
Mon, 05 Aug 08:55 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में नौ खेलों में भारत का अभियान समाप्त हो गया. इन खेलों में भारत को कोई मेडल नहीं मिला. 5 अगस्त तक के इवेंट्स को देखा जाए तो अभी भारत के पास एथलेटिक्स, कुश्ती, हॉकी, टेबल टेनिस, गोल्फ और वेटलिफ्टिंग में मेडल जीतने का मौका है. पेरिस में भारत के नाम तीन कांस्य पदक हैं और सभी शूटिंग में आए हैं. इनके अलावा पांच मौकों पर भारत पदक जीतने से चूक गया. ये मेडल तीन खेलों- बैडमिंटन, आर्चरी और शूटिंग में मिस हुए. इसके तहत शूटिंग में मनु भाकर, अर्जुन बबूता और महेश्वरी चौहान व अनंत जीत सिंह नरुका कांस्य पदक के मैचों में हारे तो आर्चरी में धीरज बोम्मडेवरा व अंकिता भकत की जोड़ी चौथे स्थान पर रही. वहीं बैडमिंटन में लक्ष्य सेन कांस्य पदक मुकाबले में हारे.

 

भारत पेरिस ओलिंपिक में इन खेलों में रहा खाली हाथ

 

बैडमिंटन


भारत के सात बैडमिंटन खिलाड़ी पेरिस ओलिंपिक में शामिल हुए. पीवी सिंधु (महिला एकल), लक्ष्य सेन, एचएस प्रणॉय (पुरुष एकल), अश्विनी पोनप्पा-तनिषा क्रेस्टो (महिला युगल), सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी (पुरुष एकल) खेले और इनमें से केवल लक्ष्य ही मेडल राउंड तक गए. वे कांस्य पदक के मैच में मलेशियाई के ली जी जिया से तीन गेम में हार गए.

 

बॉक्सिंग


बॉक्सिंग में भारत के पांच खिलाड़ी पेरिस ओलिंपिक में गए थे. इनमें से निशांत देव और लवलीना बोरगोहैन क्वार्टर फाइनल तक गए लेकिन हार गए. अगर वे जीत जाते तो कांस्य पदक तय हो जाते लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वहीं निकहत जरीन, प्रीति पंवार और अमित पंघाल को क्वार्टर फाइनल से पहले ही हार मिली थी.

 

रोइंग


इस खेल में भारत की तरफ से केवल बलराज पंवार पेरिस ओलिंपिक में शामिल हुए. वे सिंगल स्कल्स में खेले और 23वें नंबर पर रहे.

 

जूडो


तूलिका मान पेरिस ओलिंपिक में भारत की इकलौती जूडोका थी. उन्होंने महिलाओं की 78 किलो भारवर्ग हिस्सा लिया था लेकिन वह पहले ही राउंड में बाहर हो गईं. वह जिनसे हारी थी वह जूडोका भी फाइनल में नहीं जा सकी जिससे तूलिका को रेपेशाज का मौका नहीं मिला.

 

टेनिस


टेनिस में दो स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. रोहन बोपन्ना और श्रीराम बालाजी पुरुष युगल में खेले तो सुमित नागल ने पुरुष एकल में हिस्सा लिया. लेकिन टेनिस में भारतीय चुनौती पहले ही राउंड में समाप्त हो गई थी.

 

आर्चरी


तीरंदाजी में भारत के छह खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. पुरुषों में धीरज बोम्मडेवरा, प्रवीण जाधव, तरुणदीप राय, महिलाओं में अंकिता भकत, भजन कौर और दीपिका कुमार पेरिस ओलिंपिक में गईं. लेकिन भारत न तो टीम इवेंट मे मेडल ला सका और न ही व्यक्तिगत स्पर्धा में. धीरत और अंकिता की मिक्स्ड टीम इवेंट में मेडल के करीब थे लेकिन दोनों कांस्य पदक मैच हार गए.

 

स्विमिंग


स्विमिंग में श्रीहरि नटराज और दीनिधि देसिंघु ने भारत का प्रतिनिधित्व किया. लेकिन दोनों ही अपने इवेंट में हीट्स से आगे नहीं जा सके.

 

घुड़सवारी


घुड़सवारी में भारत की तरफ से केवल अनुश अग्रवाला ने पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया था. लेकिन उन्हें निराशा मिली. वे व्यक्तिगत स्पर्धा में नौवें स्थान पर रहे.

 

सेलिंग


सेलिंग में पुरुषों में विष्णु सरवनन और महिलाओं मे नेत्रा कुमानन ने हिस्सा लिया लेकिन दोनों ही मेडल के आसपास भी नहीं पहुंच सके.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympics 2024 के गोल्ड मेडलिस्ट पार्क में सोने को मजबूर, एथलीट ने बताई ओलिंपिक विलेज में सुविधाओं की हकीकत
Paris Olympic : लक्ष्य सेन की हार से बुरी तरह बिफरे कोच प्रकाश पादुकोण, कहा- अब तो सुविधा और पैसा दोनों है तो फिर...

Paris Olympic, Table Tennis : मनिका बत्रा वाली महिला टीम इंडिया ने रचा इतिहास, रोमानिया को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

लोकप्रिय पोस्ट