icon

Paris Olympic 2024 में वे पांच मौके जब भारत मेडल जीतते-जीतते रह गया, जानिए कब-कब टूटा दिल

Paris Olympic 2024 में कई इवेंट्स ऐसे भी रहे जहां पर भारत मेडल जीतते-जीतते रह गया. तो चलिए आपको उन पांच बड़े मौकों के बारे में बताते हैं जहां पर भारत मेडल से चूक गया.

मनु भाकर और अर्जुन बाबूता
authorShrey Arya
Sun, 04 Aug 03:30 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारतीय दल ने 3 मेडल हासिल किए हैं. यह तीनों ही मेडल भारत को शूटिंग में मिले हैं. भारत को पहला मेडल मनु भाकर ने विमंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल में दिलाया था. दूसरा मेडल मनु और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट में जीता था. वहीं तीसरा मेडल स्‍वप्निल कुसाले ने मेंस 50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन में जीता था. लेकिन इस दौरान कई इवेंट्स ऐसे भी रहे जहां पर भारत मेडल जीतते-जीतते रह गया. तो चलिए आपको उन पांच बड़े मौकों के बारे में बताते हैं जहां पर भारत मेडल से चूक गया.

 

मनु भाकर

 

पेरिस ओलिंपिक 2024 में दो मेडल जीतने के बाद भारत के लिए हैट्रिक लगाने का उनका सपना टूट गया. 25 मीटर पिस्टल इवेंट में इतिहास रचने की दहलीज पर पहुंची मनु भाकर के हाथ से तीसरा मेडल फिसल गया. उन्हें शूटऑफ में हारकर बाहर होना पड़ गया. मनु भाकर शूटऑफ में हंगरी की मेयर वेरोनिका से पिछड़ गईं. मनु शूट ऑफ में तीन शॉट ही लगा सकी जबकि वेरोनिका ने चार शॉट लगाकर उन्हें पीछे छोड़ दिया.

 

अर्जुन बबूता

 

अर्जुन बाबूता 10 मीटर एयर राइफल में मेडल से चूके थे. वह फाइनल में एक वक्त पर दूसरे स्थान पर चल रहे थे, मगर दो खराब शॉट के बाद वह मेडल की रेस से ही बाहर हो गए. बाबूता 208.4 पॉइंट के साथ चौथे स्‍थान पर रहे. 9.9 और 9.5 के उनके सबसे आखिरी शॉट ने मेडल की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया और चौथे स्‍थान के साथ उनका सफर खत्‍म हो गया.

 

धीरज बोम्मादेवरा-अंकिता भकत

 

भारत की तीरंदाजी जोड़ी धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत भी पेरिस ओलंपिक 2024 में मिक्स्ड टी इवेंट में पदक से चूक गई. उन्हें ब्रॉन्ज मेडल मैच में अमेरिका की कैसी कॉफहोल्ड और ब्रैडी एलिसन की जोड़ी ने 6-2 से हराया था. इस मैच में धीरज बोम्मादेवरा-अंकिता भकत की शुरूआत अच्छी नहीं रही. उन्होंने पहले दो सेट गंवा दिए थे. इसके बाद भारतीय तीरंदाजों ने तीसरा सेट जीतकर वापसी की उम्मीद जगाई, लेकिन कैसी और ब्रैडी ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया और 38-37, 37-35, 34-38, 37-35 से मुकाबले को अपने नाम किया.

 

निशांत देव

 

पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत की ओर से मेंस बॉक्सिंग में भारत की इकलौती उम्मीद निशांत देव भी मेक्सिको के मार्को वर्डे से हारकर बाहर हो गए. निशांत को 71 किलो कैटेगरी में 4-1 से हार मिली थी. दो राउंड तक निशांत देव अच्छा कर रहे थे. तीसरे राउंड में उन्हें अपना सबकुछ झोंक दिया था, जिसके कारण यह राउंड बराबरी का रहा. हालांकि अंतिम दो राउंड हारने से निशांत ये मुकाबला 4-1 से हार गए.

 

दीपिका कुमारी

 

आर्चरी के महिला इंडिविजुअल इवेंट में दीपिका कुमारी को हार का सामना करना पड़ा था. क्वार्टरफाइनल में दीपिका कोरिया के खिलाफ 4-6 से हराकर बाहर हो गईं. दीपिका कुमारी और साउथ कोरियाई खिलाड़ी सोयूं के बीच 5 सेट तक मुकाबला था. दोनों खिलाड़ियों के बीच का स्कोर 28-26, 25-28, 29-28, 27-29, 27-29 रहा जहां अंत में दीपिका सेमीफाइनल में अपनी जगह नहीं बना सकीं.

 

बता दें कि इससे पहले रियो ओलिंपिक 2020 में महिला हॉकी टीम भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गई थी. सेमीफाइनल में ब्रिटेन के खिलाफ उन्हें 3-4 से हार का सामना करना पड़ा था. गोल्फ में अदिति अशोक भी मेडल जीतने से चूक गईं थीं. 

 

ये भी पढ़ें:

Paris Olympics 2024 Round-Up: मनु भाकर हैट्रिक से चूकीं, निशांत देव को भी क्‍वार्टर फाइनल में मिली हार, जानें 8वें दिन भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन का पूरा रिपोर्ट कार्ड

Paris Olympics: निशांत देव ओलिंपिक मेडल जीतने से चूके, मेक्सिको के मार्को ने करीबी मुकाबले में 4-1 से चटाई धूल, 16 साल का इंतजार बढ़ा

Exclusive: मनु भाकर ने जीते दो मेडल फिर भी कोच ने नहीं मनाने दिया जश्न, जानें पॉकेट में हाथ रखने और आइसक्रीम से जुड़ी मजेदार कहानी

लोकप्रिय पोस्ट