icon

Paris Olympic 2024, Badminton : लक्ष्य सेन का सपना चकनाचूर, खून निकलने के बावजूद लड़ता रहा भारतीय शटलर, मलेशियाई खिलाड़ी ने जीती कांस्य की बाजी

Paris Olympic 2024, Badminton : पेरिस ओलिंपिक 2024 में मेंस सिंगल्स स्पर्धा के कांस्य पदक के मैच में लक्ष्य सेन जीत हासिल नहीं कर सके और उनके हाथ से ओलिंपिक मेडल फिसल गया.

पेरिस ओलिंपिक के मैच में ली जी जिया और दूसरी तरफ लक्ष्य सेन
authorShubham Pandey
Mon, 05 Aug 07:19 PM

Paris Olympic 2024, Badminton : पेरिस ओलिंपिक 2024 में पांच अगस्त के दिन भारत को तब बड़ा झटका लगा, जब स्टार शटलर लक्ष्य सेन को कांस्य पदक के मैच में वर्ल्ड नंबर-सात मलेशिया के ली जी जिया से हार का सामना करना पड़ा. लक्ष्य सेन ने पहला गेम जीतकर मेडल की उम्मीदें बढ़ाईं थी लेकिन दूसरे गेम में उनके हाथ से खून निकलने लगा पट्टी भी बांधी गई. मगर जीत नहीं मिली और फिर तीसरे गेम में वह वापसी नहीं कर सके. जिससे लक्ष्य को 21-13, 16-21, 21-11  से हार मिली. इसके साथ ही लक्ष्य सेन बैडमिंटन की मेंस सिंगल्स स्पर्धा में भारत के लिए कोई एक मेडल जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बनने से भी चूके. जबकि ली जी जिया ने अपने ओलिंपिक करियर का पहला मेडल कांस्य के रूप में हासिल किया. 


लक्ष्य सेन ने पहले गेम में दर्ज की धमाकेदार जीत 


लक्ष्य सेन ने पहले गेम में पहला अंक हासिल करके खाता खोला. इसके बाद जब स्कोर 2-3 हुआ तो लक्ष्य सेन ने लगातार तीन अंक लिए स्कोर अपने पक्ष में 6-2 कर लिया था. मलेशियाई खिलाड़ी ने वापसी करने की भरपूर कोशिश की लेकिन लक्ष्य ने मजबूत डिफेंस के साथ अटैक जारी रखा और 11-5 की बढ़त बना ली थी. इसके बाद मलेशियाई खिलाड़ी ने कुछ शानदार स्मैश दिखाए लेकिन लक्ष्य से वह काफी पीछे हो चुके थे. लक्ष्य ने अंत तक दबदबा बनाए रखते हुए पहले गेम को 21-13 से अपने नाम कर लिया.

 

दूसरे गेम में मलेशियाई खिलाड़ी ने हासिल किए लगातार 9 अंक

 

दूसरे गेम में भी पहला अंक लक्ष्य सेन ने हासिल किया. इसके बाद फिर से लक्ष्य ने अटैक करना जारी रखा और 1-1 स्कोर होने के बाद लगातार छह अंक हासिल करके 7-1 की मजबूत बढ़त शुरुआत में ही बना ली थी. लेकिन जिया ने 3-8 से पीछे होने के बाद दमदार खेल दिखाया और ताबड़तोड़ स्मैश के साथ लंबी-लंबी रैली खेलकर लक्ष्य सेन को दूर रखा और लगातार 9 अंक हासिल करके 12-8 से बढ़त बना ली थी. तभी ली जी जिया का शॉट कोर्ट से बाहर गया और रिव्यू लेकर लक्ष्य ने काफी देर बाद अंक हासिल करके स्कोर 9-12 किया. फिर मैच 12-12 की बराबरी पर आया तो मालेशियाई खिलाड़ी ने लक्ष्य पर अटैक किया और 14-12 से बढ़त बनाई थी.

 

लक्ष्य सेन की कोहनी से निकला खून और हारे दूसरा गेम

 

मैच के दौरान लक्ष्य सेन की कोहनी से खून भी रिसने लगा था और उनकी चोट पर लगे टेप से खून बाहर आने लगा था.  लक्ष्य सेन जब 16-19 से पीछे चल रहे थे तो उनकी चोट का उपचार किया गय और पट्टी बांधी गई. हालांकि मलेशियाई खिलाड़ी ने वापसी का मौका नहीं दिया और 21-16 से लक्ष्य के सामने दूसरे गेम को अपने नाम कर किया.


तीसरे गेम में भी वापसी नहीं कर सके लक्ष्य सेन

 

तीसरे गेम में ली जी जिया ने दमदार अटैक और  बैक लाइन व नेट्स में शानदार खेल दिखाते हुए 3-2 जब स्कोर चल रहा था तो लगातार छह अंक हासिल किए और लक्ष्य सेन के सामने 9-2 की मजबूत बढ़त बना ली थी. इसके बाद लक्ष्य सेन ने कुछ अंक जरूर हासिल किए लेकिन मलेशियाई खिलाड़ी ने कोर्ट के हर कोने में जाकर शटल को अपनी तरफ नहीं गिरने दिया, जबकि लक्ष्य के हर एक शॉट का जवाब देते हुए 16-8 की बढ़त बना ली थी.जिससे लक्ष्य के लिए वापसी करना काफी मुश्किल हो गया और अंत में मलेशियाई खिलाड़ी ने 21-11 से लक्ष्य को हराते हुए कांस्य पदक अपने नाम कर लिया. 


लक्ष्य सेन का पेरिस ओलिंपिक में सफर

 

लक्ष्य सेन ने पहले मैच में टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनलिस्ट केविन कार्डोंन को मात दी थी. लेकिन केविन के चोटिल होकर बाहर होने से सेन को एक मैच अतिरिक्त खेलना पड़ा. इसके बाद लक्ष्य सेन ने बेल्जियम के जुलियन कैरेगी और फिर वर्ल्ड नंबर चार जोनाथन क्रिस्टि को हराकर बाहर कर दिया था. ग्रुप स्टेज के बाद क्वार्टरफाइनल में लक्ष्य सेन ने चीनी ताइपे खिलाड़ी टिन चेन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल मुकाबले में लक्ष्य सेन को विक्टर एक्सलसेन ने सीधे गेम में हराकर बाहर कर दिया था.


लक्ष्य सेन से मिली चार हार का मेडल छीनकर लिया बदला 

 

लक्ष्य सेन और मलेशिया के ली जी जिया के बीच अभी तक कुल पांच मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें लक्ष्य सेन ने चार मुकाबलों में जीत दर्ज की और थॉमस कप 2022 में उनके सामने लक्ष्य सेन को हार मिली थी. लेकिन इसके बाद लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया ओपन 2023 और ऑल इंग्लैंड ओपन 2024 में जिया को मात दी थी. हालांकि ली जी जिया ने अब उनसे ओलिंपिक मेडल छीनकर बदला ले लिया है.

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympic, Table Tennis : मनिका बत्रा वाली महिला टीम इंडिया ने रचा इतिहास, रोमानिया को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

IND vs SL: टीम इंडिया की श्रीलंका से वनडे में हार के बाद कोच के उड़े होश, बोले- मैं हैरान हूं कि…

100 टेस्ट खेल चुके दिग्गज क्रिकेटर का निधन, सौरव गांगुली और विक्रम राठौड़ के साथ जुड़ा है अटूट कनेक्शन

लोकप्रिय पोस्ट