icon

Paris Olympic, Roundup : मेडल राउंड में पहुंची मनु भाकर तो हॉकी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद हराया, जानें 2 अगस्त को भारत का कैसा रहा प्रदर्शन ?

Paris Olympic, Roundup : पेरिस ओलिंपिक 2024 में दो अगस्त का दिन भारत के लिए काफी ऐतिहासिक रहा, निशानेबाजी में मनु भाकर के साथ-साथ भातरीय हॉकी टीम और लक्ष्य सेन ने इतिहास रचा.

निशानेबाजी के दौरान मनु भाकर और भारतीय हॉकी टीम
authorShubham Pandey
Sat, 03 Aug 08:09 AM

Paris Olympic, Roundup : पेरिस ओलिंपिक 2024 में दो अगस्त का दिन भारत के लिए काफी ऐतिहासिक रहा. निशानेबाजी में मनु भाकर ने जहां तीसरे मेडल के लिए फाइनल में जगह बनाई. वहीं इसके बाद भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद ओलिंपिक में हराया.जबकि अंत में लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन के सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया. चलिए जानते हैं कि भारत ने दो अगस्त को किन-किन स्पर्धाओं में भाग लिया और किसमें-किसमें उसे जीत मिली.


25 मीटर एयर पिस्टल में मनु का धमाका

 

10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल की मिक्स्ड स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर अब तीसरे मेडल की तरफ बढ़ चुकी हैं. मनु ने  25 मीटर महिला पिस्टल स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया लेकिन ईशा सिंह प्रतियोगिता से बाहर हो गईं.

 

मेंस स्कीट से बाहर होने की दहलीज पर अनंतजीत सिंह

 

मेंस स्कीट क्वालीफिकेशन के पहले दिन 25-25 निशानों की तीन सीरीज में अनंतजीत 23, 22 और 23 अंक के साथ कुल 68 अंक ही जुटा सके. क्वालीफिकेशन दौर की दो सीरीज अब शनिवार को होंगी जिसके बाद शीर्ष छह निशानेबाज फाइनल में जगह बनाएंगे. हालांकि अनंतजीत की शीर्ष छह में जगह बनाकर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावना बेहद कम है.

 


हॉकी में 52 साल बाद भारत ने किया ऐसा

 

भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली बार 1972 ओलिंपिक में जीत दर्ज की थी. जिसके बाद अब 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया. भारत के लिए इस मैच में दो गोल उनके कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने किए जबकि एक गोल अभिषेक ने किया. अब भारतीय हॉकी टीम का सामना क्वार्टरफाइनल में ग्रेट ब्रिटेन या फिर जर्मनी से होगा.

 

तीरंदाजी में कांस्य पदक से चूका भारत

 

भारत के धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत की मिक्स्ड टीम तीरंदाजी में शुक्रवार को पदक से चूक गई. जिन्हें कांस्य के पदक मुकाबले में अमेरिका की कैसी कॉफहोल्ड और ब्रैडी एलिसन की जोड़ी ने 6-2 से हराया.

 

जूडो में भारत की चुनौती समाप्त

 

भारतीय जूडो खिलाड़ी तूलिका मान महिलाओं की 78 किग्रा से अधिक स्पर्धा के पहले दौर में लंदन ओलंपिक की चैंपियन क्यूबा की इडेलिस ओर्टिज के खिलाफ शिकस्त के साथ बाहर हो गईं. तूलिका को क्यूबा की खिलाड़ी के खिलाफ इप्पोन से 0-10 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. तुलिका पेरिस खेलों में इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र खिलाड़ी थीं.


नौकायन में 23वें स्थान पर रहे बलराज

 

भारतीय नौकायन खिलाड़ी बलराज पंवार फाइनल डी में पांचवें स्थान पर रहते हुए पेरिस ओलंपिक खेलों की पुरुष सिंगल्स स्कल्स स्पर्धा में अपने अभियान का अंत 23वें स्थान के साथ किया. हरियाणा के 25 साल के बलराज ने फाइनल डी में सात मिनट 2.37 सेकेंड का समय लिया जो मौजूदा खेलों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. यह हालांकि पदक दौर नहीं था.

 

गोल्फ में शुभंकर संयुक्त 25वें और भुल्लर संयुक्त 52वें स्थान पर

 

भारतीय गोल्फर शुभंकर शर्मा पेरिस ओलंपिक के दूसरे दौर में दो ईगल से दो अंडर 69 का कार्ड खेला जिससे वह संयुक्त 25वें स्थान पर बने हुए हैं. एक अन्य भारतीय गगनजीत भुल्लर ने दो अंडर 69 का कार्ड खेला और अपने पहले दौर के 75 के कार्ड से बेहतर प्रदर्शन दिखाया जिससे वह संयुक्त 52वें स्थान पर बने हुए हैं.


अंकिता और पारूल ने किया निराश

 

भारत की अंकिता और पारूल चौधरी पेरिस ओलंपिक की एथलेटिक्स स्पर्धा में महिलाओं की 5000 मीटर रेस में 20वें और 14वें स्थान पर रहकर फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर सकीं.


तेजिंदर पाल सिंह तूर

 

भारतीय शॉट-पुट एथलीट तजिंदरपाल सिंह तूर पुरुषों की शॉट पुट क्वालिफिकेशन स्पर्धा में पेरिस ओलिंपिक 2024 से बाहर हो चुके हैं. दो बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और एशियाई चैंपियन  18.05 मीटर का ही थ्रो कर सके और  वह पहले राउंड से बाहर हो गए. जिससे भारत को बड़ा झटका लगा.


लक्ष्य सेन का धमाका

 

7 सदस्यीय बैडमिंटन दल में एकमात्र मेडल की उम्मीद को लक्ष्य सेन ने जिंदा कर रखा है. लक्ष्य सेन ने मेंस सिंगल्स के क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे के चू टिन चेन को रोमांचक मुकाबले में  19-21, 21-15, 21-12 से हराया. इसके साथ ही लक्ष्य सेन भारत के लिए ओलिंपिक में मेंस सिंगल्स स्पर्धा का सेमीफाइनल खेलने वाले पहले शटलर भी बन गए. उनसे पहले अभी तक इस मुकाम तक कोई भी भारतीय पुरुष शटलर नहीं पहुंच सका था.

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024 3rd August India Schedule: तीसरा फाइनल खेलने उतरेंगी मनु भाकर, मेडल से सिर्फ एक जीत दूर निशांत देव

Paris Olympic : ओलिंपिक में भी एल्कराज का 'राज', फेलिक्स को सीधे सेटों में हराकर फाइनल में बनाई जगह

IND vs SL : 'सब क्या मैं ही करूं', रोहित शर्मा ने Live मैच में सुंदर को लगाई झाड़, Video हुआ वायरल

लोकप्रिय पोस्ट