icon

Paris Olympics 2024 में इन चार देशों ने पहली बार देखी सोने की चमक, ओलिंपिक में खत्म किया गोल्ड मेडल का सूखा

अमेरिका-चीन पेरिस ओलंपिक में सबसे ज्यादा गोल्ड जीते. दोनों ने कुल मिलाकर 40 गोल्ड मेडल जीते. लेकिन इस टूर्नामेंट में चार देश ऐसे भी रहे जिन्होंने ओलिंपिक खेलों के इतिहास में पहला गोल्ड जीता

पेरिस ओलिंपिक 2024 गोल्ड मेडल
authorShrey Arya
Mon, 12 Aug 02:58 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 अब खत्म हो गया है. इस बार 10,000 से ज़्यादा एथलीट्स ने 32 खेलों में लगभग दो हफ़्ते से ज़्यादा वक्त तक एक-दूसरे को दमदार कॉम्पिटिशन दिया. अमेरिका और चीन पेरिस ओलिंपिक में सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाले देश रहे. दोनों ने 40 गोल्ड मेडल जीते. लेकिन इस टूर्नामेंट में चार देश ऐसे भी रहे जिन्होंने ओलिंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार गोल्ड मेडल जीता. इनमें सेंट लूसिया, बोत्सवाना, डोमिनिका और ग्वाटेमाला शामिल है.

 

सेंट लूसिया: जूलियन अल्फ्रेड, एथलेटिक्स, वुमेन 100 मीटर रेस

 

सेंट लूसिया की जूलियन अल्फ्रेड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10.72 सेकंड के नेशनल रिकॉर्ड के साथ महिलाओं की 100 मीटर इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने यूएसए की वर्ल्ड चैंपियन शाकारी रिचर्डसन को पीछे छोड़ा. शाकारी को इस बार सिल्वर से संतोष करना पड़ा. उनकी जीत का अंतर 0.15 सेकंड था, जो साल 2008 के बाद से ओलंपिक के 100 मीटर इवेंट में सबसे बड़ा है. बाकी एथलीट्स में से कोई भी अल्फ्रेड की 41.04 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड की बराबरी नहीं कर सका. केवल रिचर्डसन ही 40.52 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उनके करीब आ सकीं. जूलियन अल्फ्रेड ने महिलाओं की 200 मीटर इवेंट में भी सिल्वर जीता.

 

बोत्सवाना: लेटसाइल टेबोगो, एथलेटिक्स, मेंस 200 मीटर

 

लेत्साइल टेबोगो मेंस 200 मीटर इवेंट का खिताब जीतने वाले पहले अफ्रीकी बने. उन्होंने अमेरिकी जोड़ी केनी बेडनारेक और नोआह लाइल्स को पछाड़कर बोत्सवाना के लिए पहला ओलिंपिक गोल्ड जीता. टेबोगो बोत्सवाना की 4x400 रिले टीम का भी हिस्सा थे जहां पर उन्होंने पेरिस में सिल्वर मेडल जीता.

 

डोमिनिका: थिया लाफॉन्ड, एथलेटिक्स, वुमेन ट्रिपल जंप

 

डोमिनिका की थिया लाफॉन्ड ने पेरिस ओलिंपिक 2024 के ट्रिपल जंप इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर अपने देश के लिए इतिहास रच दिया. यह ओलिंपिक में डोमेनिका का पहला गोल्ड था. लाफॉन्ड ने 15.02 मीटर की छलांग के साथ इस मुकाम को हासिल किया. खास बात यह है कि इस इवेंट को बारिश ने खतरनाक बना दिया था. ऐसे में 15.02 मीटर की छलांग लगाना आसान काम नहीं.

 

ग्वाटेमाला: एड्रियाना रुआनो ओलिवा, शूटिंग, ट्रैप

 

ग्वाटेमाला की एड्रियाना रुआनो ओलिवा ने पेरिस ओलिंपिक में महिलाओं के ट्रैप इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर अपने देश के लिए इतिहास रचा. ओलिवा ने खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए 50 में से 45 निशाने साधे और ग्वाटेमाला के लिए किसी भी खेल में पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता. 

 

ये भी पढ़ें

बड़ी खबर: जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की इस सीरीज से रहेंगे बाहर! दलीप ट्रॉफी में नहीं खेलेंगे, सामने आया यह कारण

गंभीर के फरमान पर विराट कोहली 12 और रोहित शर्मा 9 साल बाद खेलेंगे घरेलू क्रिकेट! इस टूर्नामेंट में लेंगे हिस्सा, जानिए डिटेल्स
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए क्या है पाकिस्तान का प्लान? खुद कप्तान ने किया इसका खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट