icon

Paris Olympic 2024 : भारतीय हॉकी टीम का जीत से आगाज, पेरिस में न्यूजीलैंड को 3-2 से चखाया हार का स्वाद

Paris Olympic 2024 : टोक्यो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलिंपिक के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीत से किया आगाज.

न्यूजीलैंड के खिलाफ गोल करने के बाद हरमनप्रीत सिंह
authorShubham Pandey
Sat, 27 Jul 11:10 PM

Paris Olympic 2024 : टोक्यो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम इस बार मेडल के रंग को बदलने के इरादे से मैदान में उतरी है. इस रास्ते में सबसे पहले सामने आने वाली न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय हॉकी टीम ने अंत में पेनल्टी मिलने से 3-2 से हार का स्वाद चखाया. जिससे भारत ने ग्रुप ऑफ़ डेथ कहे जाने वाले पूल-बी में जीत से आगाज किया. अब भारतीय हॉकी टीम का सामान दूसरे मैच में 29 जुलाई को अर्जेंटीना से सामना होगा.


पहले मैच में बराबर की हुई जंग

 

मैच की शुरुआत में भारत और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने एक-दूसरे के खेमें में सेंध लगाना शुरू किया. तभी आठवें मिनट में न्यूजीलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला और उसके लिए सैम लेन ने शानदार गोल करके अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी. एक गोल से पिछड़ने वाली भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में न्यूजीलैंड को उसके ही हथियार से जवाब दिया और पेनल्टी कॉर्नर पर मंदीप सिंह ने पेरिस ओलिंपिक का भारत के लिए पहला गोल दागा. इस तरह दूसरे हाफ के अंत तक मैच 1-1 की बराबरी पर रहा.

 

न्यूजीलैंड को अंत में पेनल्टी देना पड़ा भारी 


1-1 की बराबरी से आधा मैच समाप्त होने के बाद तीसरे क्वार्टर में भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों ने फिर से अटैक किया और 34वें मिनट में उनके लिए विवेक सागर प्रसाद ने शानदार शॉट से भारत को 2-1 से आगे कर दिया. इस तरह एक गोल से आगे होने वाली भारतीय टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड के साइमन चाइल्ड ने मैच के 53वें मिनट में फिर से पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके स्कोर को 2-2 की बराबरी पर ला दिया. अब कम बचे समय में जीत की चाहत में न्यूजीलैंड से बड़ी गलती हुई और अंत में 59वें मिनट में मिलने वाली पेनल्टी को कप्तान हरमनप्रीत ने गोल में तब्दील किया और यही न्यूजीलैंड के हार की वजह बना. मैच की समाप्ति पर भारत ने 3-2 से जीत हासिल करके शानदार आगाज किया और पांच में से एक पेनल्टी कॉर्नर को भुनाते हुए मेडल की तरफ एक कदम

बढ़ाया. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics: बलराज पंवार चौथे स्थान पर रहे, मेडल की उम्मीद बरकरार, रेपेशाज से पेश करेंगे चुनौती
Paris Olympics 2024: बराबर पॉइंट लेकर भी मेडल राउंड में क्‍यों नहीं पहुंच पाए सरबजोत सिंह? जानिए 10 मीटर पिस्‍टल के क्‍वालिफिकेशन में कैसे टूटा भारत का सपना

Paris Olympic 2024 : बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन का धमाकेदार आगाज, टोक्यो ओलिंपिक के सेमीफाइनलिस्ट को सीधे गेम में दी मात

लोकप्रिय पोस्ट