icon

Paris Olympic 2024, Hockey : अर्जेंटीना के सामने खुली टीम इंडिया की पोल, भारतीय कप्तान ने आखिरी मिनट में गोल करके बचाई हार, 1-1 से ड्रॉ हुआ मैच

Paris Olympic 2024 : पेरिस ओलिंपिक के पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना के सामने आखिरी मिनट में बचाई हार.

अर्जेंटीना के सामने आखिरी मिनट में गोल करने के बाद हरमनप्रीत सिंह
authorShubham Pandey
Mon, 29 Jul 06:08 PM

Paris Olympic 2024 : टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीत से आगाज किया था. लेकिन साल 2016 रियो ओलिंपिक को गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेन्टीना के सामने भारत के लिए पेनल्टी कॉर्नर में गोल नहीं करना सबसे बड़ा सिरदर्द नजर आया. अर्जेंटीना की टीम दूसरे क्वार्टर में एक गोल करके 1-0 आगे चल रही थी. इसके जवाब में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह सात पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं कर सके थे लेकिन अंतिम समय में आठवें पेनल्टी कॉर्नर पर उन्होंने गोल किया तो भारत की हार बच गई. इस तरह भारतीय हॉकी टीम जीत तो नहीं सकी लेकिन अगर उसे पेरिस ओलिंपिक में सिल्वर या गोल्ड मेडल हासिल करना है तो पेनल्टी कॉर्नर पर काम करना होगा. भारतीय हॉकी टीम ने कुल 10 पेनल्टी कॉर्नर में 9 गंवाए और एक में ही गोल कर सकी. जिससे भारत और अर्जेंटीना के बीच मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ. भारत अब दो मैच में एक जीत और एक ड्रॉ के साथ चार अंक लेकर तीसरे स्थान पर काबिज है. छह टीमों के पूल-बी में से टॉप चार टीमें क्वार्टरफाइनल में जगह बनाएंगी.


पहले क्वार्टर में नहीं हुआ कोई भी गोल 


अर्जेंटीना के सामने भारतीय हॉकी खिलाड़ियों ने शुरू में अटैक किया और 10वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का मौका मिला. लेकिन संजय पहले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं कर सके. इसके बाद भारत ने अर्जेंटीना को भी दो पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने नहीं दिया. जिससे पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ.

 

हरमनप्रीत ने मिस किए तीन चांस तो अर्जेंटीना ने दागा गोल 


दूसरे क्वार्टर में भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने अर्जेंटीना के सामने एक दो नहीं बल्कि पहले चार मिनट में तीन पेनल्टी कॉर्नर मिस किए. जिसका फायदा बाद में अर्जेंटीनी टीम ने उठाया और उसके लिए मैच के 23वें मिनट में लुकस मार्टिनेज ने गोल पोस्ट की तरफ शॉट खेला और गोलकीपर पीआर श्रीजेश की हॉकी स्टिक से लगने के बावजूद गेंद गोल पोस्ट के अंदर चली गई. जिससे अर्जेंटीना ने मैच में 1-0 की बढ़त बनाई और दूसरा हाफ इसके साथ ही समाप्त हो गया. 

 

 

अर्जेंटीना ने गोल करने का गोल्डन चांस गंवाया 


दूसरे हाफ के तीसरे क्वार्टर के दौरान अर्जेंटीना की टीम ने और अटैकिंग खेल दिखाया. लेकिन तभी गेंद जरमनप्रीत सिंह के शरीर पर लगी और अर्जेंटीना को पेनल्टी मिल गई. मगर उनके लिए पेनल्टी लेने आए माइको कसेला पेनल्टी स्ट्रोक को मिस कर गए. जिससे अर्जेंटीना की टीम ने दूसरा गोल करने का सुनहरा मौका गंवा दिया.

 

हरमनप्रीत ने अंत में बचाई हार 


चौथ क्वार्टर और मैच की समाप्ति को जब एक मिनट का समय बाकी था. तभी हरमनप्रीत सिंह को फिर से लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले और उन्होंने पहले दो मिस करने के बाद आखिरकार तीसरे पेनल्टी कॉर्नर को 59वें मिनट में गोल में तब्दील कर दिया. जिससे भारत की हार बच गई और फिर अंतिम समय की जब सीटी बजी तो मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ. हरमनप्रीत के गोल से अर्जेंटीना की टीम पेरिस ओलिंपिक में पहली जीत से दूर हो गई क्योंकि पहले मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया ने 0-1 से हराया था.  

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी के मेडल पर मंडराया सबसे बड़ा खतरा, दूसरा ग्रुप मैच कैंसिल होने के बाद बढ़ी भारत की मुश्किल

Paris Olympics: मनु भाकर-सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच में बनाई जगह, रिदम-अर्जुन बाहर

Paris Olympics 2024 : रोहन बोपन्‍ना-श्रीराम बालाजी पहले राउंड से बाहर, एक दिन में खत्‍म हुई टेनिस में भारत की चुनौती

लोकप्रिय पोस्ट